स्वास्थ्य

गुणों की खान है चुटकी भर केसर, मिलते हैं कई सारे फायदे

सैफ्रान और जाफरान के नाम से मशहूर केसर असल में मसालों का राजा होता है। इसमें बहुत खासियत होती है और यह सबसे कीमती मसालों में से एक हैं। यह लाल रंग में पाया जाता है।इसका चुटकी भर इस्तेमाल किसी भी पकवान की रंगत बदल देता है। यह अपने स्वाद के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। आज हम आपको केसर के फायदें और इसके गुणों के बारे में बताएंगे।केसर मे पिक्रोक्रोकिन और सैफ्रानाल के कारण होता है औऱ अपने अनोखे स्वाद की वजह से यह कई तरह के पकवानों मे इस्तेमाल किया जाता है।

कैंसर से करे बचाव

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने में केसर बहुत उपयोगी होता है।केसर में क्रोसिन नाम का योगिक पाया जाता है। इससे कोलोरेक्टल कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा यह स्किन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर में भी हमारी रक्षा करता है। कैंसर में कैरोटीनॉयड होता है जिससे ब्रेस्ट कैंसर और ल्यूकिमिया को खत्म किया जा सकता है।

अर्थराइटिस में फायदेमंद

सेफ्रॉन में क्रोसेटिन होता है जिससे मस्तिष्क यानी दिमाग में ऑक्सीजन बढ़ता है। ऐसे में अर्थराइटिस के इलाज में काफी आसानी हो जाती है। केसर शरीर में गठिया और वात रोग को रोकने का काम करती है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि अगर कोई व्यक्ति लीवर, किडनी या बौन  मेरो सो पीड़ित हो तो केसर का इस्तेमाल ना करें।

चेहरा बनाए खूबसूरत

आपके शरीर के इतने बीमारियों को दूर करने वाला केसर आपके चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। महिलाओं को खास तौर पर चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए केसर का इस्तेमाल करती है। आप घर पर केसर का पैक बना सकती हैं।

सबसे पहले केसर लें और दो चम्मच दूध डालें औऱ कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। अब इसमें शहद डालें और चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद अपना चेहरा धो लें। यह प्रकिया हफ्ते में तीन बार करें आपका चेहरा चमक जाएगा।

गर्भावस्था में फायदेमंद

प्रेग्नेंट महिलाओं को केसर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। गर्भवती महिलाओ  को पेट में सजून औऱ गैस जैसी समस्याहोती है। केसर के उपयोग से शरीर में गैस नहीं बनती। इस दौरान महिलाओं के स्वभाव में भी बहुत तरह का बदलाव आता है। वह कभी कभी अवसाद यानी डिप्रेशन में जाने लगती हैं। केसर के इस्तेमाल से अवसाद भी खत्म होता है।

 

केसर के नुकसान

केसर से कई तरह के नुकसान भी होते हैं।

चेहरा पीला पड़ना

केसर का अधिक सेवन करने से चेहरे पर इसका असर देखने को मिल सकता है। अगर आप दस से बीस ग्राम रोजाना केसर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका असर आपके चेहरे पर साफ दिखता है। इसके अधिक सेवन से चेहरे के साथ त्वचा और आंख पीली पड़ सती है। नाक से खून भी निकल सकता है।

सेवन हानिकारक है

केसर का सेवन बहुत से फूड प्रोडक्ट के तौर पर किया जाता है। बहुत से लोग केसर का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करते हैं। लंबे समय तक केसर का इस्तेमाल करना आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वजन घटाने के लिए केसर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधानी बरतें। लंबे समय तक केसर का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें :

 

Related Articles

Close