पिस्ता के फायदे है बेमिसाल, पुरुषों के लिए है रामबाण

पिस्ता के फायदे: पिस्ता एक तरह का सूखा मेवा है जो कईं तरह की मिठाईयों एवं व्यंजनों का स्वाद बढाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह दिखने में एक अखरोट की तरह होता है जिसके छिलके उतार कर खाया जाता है. यह हरे रंग का सूखा मेवा है जोकि खाने में जितना स्वादिष्ट है, उतने ही अधिक इसके सेहत को फायदे हैं.

अंग्रेजी में पिस्ता को Pistachio कहा जाता है. इसमें भारी मात्र में हेल्थी फैट्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं इसके इलावा पिस्ता प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. आज हम आपको पिस्ता के फायदे बताने जा रहे हैं जो आपको भी हैरत में डाल देंगे. आपको बता दें कि पेट की परेशानियों को दूर करना हो या फिर दिमाग को दरुस्त रखना हो, पिस्ता एकमात्र रामबाण उपाय है.

पिस्ता के फायदे

आपको बता दें कि पिस्ता मुख्य रूप से एशियाई फल है लेकिन इनकी खेती सबसे पहले सरिया, इराक और ईरान में की गई थी. पिस्ता के पेड़ पर फल उगने का समय 10 से 12 साल का है. यानी यह फल काफी सालों की मेहनत के बाद ही उगाया जा सकता है. किसी भी मिठाई पर चढ़ी हुई पिस्ता की परत हमे कईं तरह के वायरल संक्रमणों से बचाता है. पिस्ता ताकत देने वाला एक पौष्टिक मेवा है जो हमारे स्वास्थ्य को कईं तरह के लाभ देता है.

पिस्ता के फायदे – बढ़ाए पुरुषों की यौन क्षमता

पिस्ता के फायदे

पिस्ता की तासीर गर्म होती है इसलिए पिस्ता का सेवन करने से पुरुषों की यौन क्षमता बढती है. रिसर्च के अनुसार यह पुरुषों के हार्मोन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और उनकी मर्दानगी को बढाता है. जो पुरुष बाप नही बन सकते, उनके लिए पिस्ता भगवान का वरदान साबित होता है. दरअसल पिस्ता में अमीनो एसिड आर्जिनिन मौजूद होते हैं जोकि संतान प्राप्ति के लिए सहायक होते हैं.

पिस्ता के फायदे – कैंसर से बचाए

पिस्ता के फायदे

पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गोरा त्वचा के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, फेफड़ों के कैंसर आदि की संभावना को काम करते हैं. पिस्ता में मौजूद पौष्टिक तत्व हमारे शरीर में मौजूद कैंसर से लड़ते हैं और इसमें मौजूद विटामिन बी सिक्स रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ाता है.

पिस्ता के फायदे – कोलेस्ट्रॉल के लिए लाभदायक

पिस्ता के फायदे

सूखे मेवे की तरह पिस्ता हमारे शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण में रखता है. इस समय मौजूद फाइटो स्टेरॉल, एंटी ऑक्सीडेंट हमारे दिल को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. ऐसे में हृदय रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को पिस्ता खाने की सलाह दी जाती है. यह हमारे शरीर में मौजूद धमनियों में खून को जमा होने से रोकता है.

पिस्ता के फायदे – मोटापे में लाभकारी

पिस्ता के फायदे

आज के समय में बिगड़ी हुई खानपान की आदतों के चलते बहुत से लोगों को मोटापे का शिकार होना पड़ता है यदि आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं आज से ही पिस्ता खाना शुरू कर दें. दरअसल पिस्ता में कई तरह के प्रोटीन और फाइबर मौजूद रहते हैं जिन्हें खाने से हमें जल्दी भूख नहीं लगती. लेकिन लंच या डिनर के दौरान इस के अधिक सेवन से बचें वरना आपका मोटापा घटने की बजाय बढ़ सकता है.

पिस्ता के फायदे- मधुमेह रोग के लिए

पिस्ता के फायदे

आज के समय में डायबिटीज या मधुमेह काशी का लगभग हर दूसरा व्यक्ति हो रहा है. ऐसे में नियमित रूप से एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर युक्त पिस्ता का सेवन करने से मधुमेह के लोगों को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं बल्कि यह हमारे ब्लड प्रेशर पर भी नियंत्रण रखता है

Share this