स्वास्थ्य

अखरोट के फायदे हैं बेमिसाल, इन बिमारियों से मिलेगा छुटकारा

अखरोट के फायदे : अखरोट (akhrot in hindi) की गिरी और अखरोट के तेल के बेमिसाल फायदों के चलते अखरोट को आयुर्वेदिक औषधि माना गया है. अखरोट का पेड़ आम तौर पर बाल्कन और चीन में पाया जाता है. इसके पेड़ की ऊँचाई 1 से 2 हज़ार मीटर तक की हो स्सक्ति है. भारत में अखोर्ट को अक्रोट, अक्रोटंडी, एक्रोटा, अक्रोड आदि नामों से जाना जाता है. यह दिखने में इंसानी दिमाग की तरह नजर आता है. आज हम आपको अखरोट के फायदे बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप भी वाकिफ नहीं होंगे. लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि अखरोट का सेवन कुछ लोग यादाश्त बढाने के लिए करते हैं जिसके करण इसको ‘ब्रेन फ़ूड’ भी कहा जाता है. अखरोट को ड्राई फ्रूट्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके इलावा इसको हलवे, आइस क्रीम, पिस्ता, कुल्फी आदि में मिला कर भी खाया जाता है.

अखरोट के फायदे

अखरोट के फायदे – Akhrot ke Fayde

अखरोट (akhrot in hindi) में फाइबर्स, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं. इसके इलावा इनमे ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं जो अस्थमा, आर्थराइटिस, स्किन प्रॉब्लम्स, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्याओं के लिए रामबाण साबित होते हैं.

अखरोट के फायदे

अखरोट के फायदे बेमिसाल हैं, यदि अखरोट को दूध के साथ खाया जाए तो इसके पौष्टिक तत्व दुगुने हो जाते हैं. आइये जानते हैं अखरोट के फायदे:

अखरोट के फायदे है वज़न घटाने में अव्वल

अखरोट (akhrot ke fayde) में सही मात्रा में प्रोटीन, फैट्स और कैलेरिज़ होती है ज्सिके कारण यह हमारे वजन को नियंत्रण में रखता है. आपको बता दें कि नियमत रूप से अखरोट का सेवन करने से आपका ना केवल मोटापा दूर होगा बल्कि आपका वज़न आपके काबू में रहेगा.

अखरोट के फायदे अच्छी नींद में सहायक

आज के समय में अधिकतर लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन से पीड़ित हैं. ऐसे में वह अनिद्रा के रोग से जूझ रहे होते हैं. यदि आपको भी नींद नही अति तो आप अखरोट का नियमित रूप से इस्तेमाल करें ऐसा करने से आप्कोया कची और गहरी नींद लेने में मदद मिलेगी.

अखरोट के फायदे

अखरोट का सेवन रखें दिल को स्वस्थ

अखरोट (akhrot ke fayde) में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर की कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली को दरुस्त रखने में सहायक है. डॉक्टर्स के अनुसार जो लोग रोज़ाना अखरोट का सेवन करते हैं, उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नही रहती. इसके इलावा अखरोट हमारे कोलेस्ट्रोल पर काबू रखता है और हमे रोग मुक्त बनाता है.

अखरोट के फायदे डायबटीज़ में असरदार

मधुमेह यानी डायबटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अखरोट सबसे फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि साबित होता है. नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से आप अपने शुगर लेवल पर नियंत्रण रख सकते हैं.

akhrot ke fayde

अखरोट के गुण बढ़ाएं स्पर्म काउंट

अखरोट (akhrot in hindi) की तासीर गर्म होती है इसलिए यह मर्दों में शुक्राणु अर्थात स्पर्म काउंट की मात्रा को बढाते हैं. जो मर्द बाप नही बन सकते, उन्हें अक्सर अखरोट के सेवन की सलाह दी जाती है. यह शुक्राणु की गुणवत्ता (quality), गतिशीलता (mobility) व आयतन (volume) को बढ़ाता है और पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य (male reproductive health) में सुधार लाता है.

कैंसर में कारगर

द अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार प्रतिदिन अखरोट का सेवन करने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है. छोटे से आकर का अखरोट पेट के कैंसर के लिए रामबाण साबित होता है. अखरोट (akhrot ke fayde) में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) और फेनोलिक एसिड (phenolic acid) पाए जाते हैं जो कैंसर जैसे रोगों को हमसे कौसों दूर रखते हैं.

अखरोट के फायदे बालों के लिए

अखरोट के तेल की सिर में मालिश करने से रुसी की समस्या से चुकारा मिल जाता हैं. अखरोट के छिलके का उपयोग करके भी आप बालों को सुंदर और चमकदार बना सकते हैं. इसका छिलका एक प्राकृतिक रंग का एजेंट होता हैं.

त्वचा के लिए अखरोट हैं गुणकारी

अखरोट के फायदे (akhrot ke fayde) त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप अखरोट का सेवन किया करें. अखरोट में विटामिन और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा में नई जान डालते हैं.

akhrot ke fayde

डार्क सर्कल दूर करने के लिए भी आप अखरोट (akhrot ke fayde) का इस्तेमाल कर सकते हैं. डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप अखरोट के पेस्ट का इस्तेमाल किया करें. यह पेस्ट आंखों को ठंडक देता हैं और आंखों के नीचे के काले घेरे को भी दूर करता हैं.

इन्फेक्शन से बचता है अखरोट

अखरोट के फायदे फंगल इन्फेक्शन दूर करने में लाभकारी होते हैं. इन्फेक्शन से त्वचा खराब होने का खतरा होता हैं. अखरोट में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में असरदार होते हैं.

अखरोट के पौष्टिक तत्व – Akhrot Nutritional Value in Hindi

अखरोट (akhrot in hindi) में बहुत से पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इन तत्वों के बारे में जानना भी जरूरी होता है। आइये जानते हैं अखरोट के पौष्टिक तत्वों के बारे में :

पोषक तत्व मात्रा आरडीए पर्सेंटेज
प्रोटीन 15.2 g 30%
फैट 65.2 g 100%
कोलेस्ट्रॉल 0 mg 0%
कार्बोहाइड्रेट 13.7 g 5%
इलेक्ट्रोलाइट्स
सोडियम 2.0 mg 0%
पोटैशियम 441 mg 13%
विटामिन्स
विटामिन ए 20 IU 0%
विटामिन सी 1.3 mg 2%
विटामिन ई 0.7 mg 4%
विटामिन के 2.7 µg 3%
फोलेट्स 98 µg 25%
मिनरल्स
आयरन 2.9 mg 16%
कैल्शियम 98 mg 10%
मैग्नीशियम 158 mg 40%
जिंक 3.1 mg 21%
मैंगनीज 3.4 mg 171%
फॉस्फोरस 346 mg 35%
लिपिड
कोलेस्ट्रॉल 0 g 0%
कैफीन 0 g 0%

अखरोट का उपयोग करने का तरीका

अखरोट के फायदे (akhrot ke fayde) जानने के बाद अब हम आपको बताएंगे अखरोट कैसे खाएं? नीचे हम अखरोट खाने के तरीके बता रहे हैं :

  • आप अखरोट (akhrot in hindi) का सेवन रात के समय भी कर सकते हैं. रात को सोते समय एक गिलास के दूध के साथ आप एक दो अखरोट खा सकते हैं.
  • आप सुबह उठ के दूध के साथ इसका सेवन किया करें. दूध में आप शहद और अखरोट का पाउडर डालकर पी सकते हैं।
  • वैसे अखरोट की तासीर गर्म होती है, इसलिए आप अखरोट को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठ कर आप इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आप पर गर्म चीजों का प्रभाव ज्यादा पड़ता हैं, तो आप अखरोट का सेवन एक दिन छोड़कर भी कर सकते हैं.
  • आप अखरोट को हेल्दी ड्रिंक में मिला कर सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अखरोट का पाउडर लेना है और दूध में मिला लें. इस मिश्रण में थोड़ी सी मिश्री भी मिला लें. आपका हेल्दी ड्रिंक त्यार हैं.

Back to top button