स्वास्थ्य

अखरोट के फायदे हैं बेमिसाल, इन बिमारियों से मिलेगा छुटकारा

अखरोट के फायदे: अखरोट की गिरी और अखरोट के तेल के बेमिसाल फायदों के चलते अखरोट को आयुर्वेदिक औषधि माना गया है. अखरोट का पेड़ आम तौर पर बाल्कन और चीन में पाया जाता है. इसके पेड़ की ऊँचाई 1 से 2 हज़ार मीटर तक की हो स्सक्ति है. भारत में अखोर्ट को अक्रोट, अक्रोटंडी, एक्रोटा, अक्रोड आदि नामों से जाना जाता है. ये दिखने में इंसानी दिमाग की तरह नजर आता है. आज हम आपको अखरोट के फायदे बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप भी वाकिफ नहीं होंगे. लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि अखरोट का सेवन कुछ लोग यादाश्त बढाने के लिए करते हैं जिसके करण इसको ‘ब्रेन फ़ूड’ भी कहा जाता है. अखरोट को ड्राई फ्रूट्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जात अहै. इसके इलावा इसको हलवे, आइस क्रीम, पिस्ता, कुल्फी आदि में मिला कर भी खाया जाता है.

अखरोट में फाइबर्स, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं. इसके इलावा इनमे ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं जो अस्थमा, आर्थराइटिस, स्किन प्रॉब्लम्स, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्याओं के लिए रामबाण साबित होते हैं. अखरोट के फायदे बेमिसाल हैं, यदि अखरोट को दूध के साथ खाया जाए तो इसके पौष्टिक तत्व दुगुने हो जाते हैं.

अखरोट के फायदे- वज़न घटाने में अव्वल

अखरोट में सही मात्रा में प्रोटीन, फैट्स और कैलेरिज़ होती है ज्सिके कारण यह हमारे वजन को नियंत्रण में रखता है. आपको बता दें कि नियमत रूप से अखरोट का सेवन करने से आपका ना केवल मोटापा दूर होगा बल्कि आपका वज़न आपके काबू में रहेगा.

अखरोट के फायदे- अच्छी नींद में सहायक

आज के समय में अधिकतर लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन से पीड़ित हैं. ऐसे में वह अनिद्रा के रोग से जूझ रहे होते हैं. यदि आपको भी नींद नही अति तो आप अखरोट का नियमित रूप से इस्तेमाल करें ऐसा करने से आप्कोया कची और गहरी नींद लेने में मदद मिलेगी.

अखरोट के फायदे- हृदय रोग के लिए

अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर की कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली को दरुस्त रखने में सहायक है. डॉक्टर्स के अनुसार जो लोग रोज़ाना अखरोट का सेवन करते हैं, उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नही रहती. इसके इलावा अखरोट हमारे कोलेस्ट्रोल पर काबू रखता है और हमे रोग मुक्त बनाता है.

अखरोट के फायदे- डायबटीज़ में असरदार

मधुमेह यानी डायबटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अखरोट सबसे फायदेमंद आयुर्वेदिक औषधि साबित होता है. नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से आप अपने शुगर लेवल पर नियंत्रण रख सकते हैं.

अखरोट के फायदे- स्पर्म काउंट

अखरोट की तासीर गर्म होती है इसलिए यह मर्दों में शुक्राणु अर्थात स्पर्म काउंट की मात्रा को बढाते हैं. जो मर्द बाप नही बन सकते, उन्हें अक्सर अखरोट के सेवन की सलाह दी जाती है. यह शुक्राणु की गुणवत्ता (quality), गतिशीलता (mobility) व आयतन (volume) को बढ़ाता है और पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य (male reproductive health) में सुधार लाता है.

अखरोट के फायदे- कैंसर में कारगार

द अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार प्रतिदिन अखरोट का सेवन करने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है. छोटे से आकर का अखरोट पेट के कैंसर के लिए रामबाण साबित होता है. अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) और फेनोलिक एसिड (phenolic acid) पाए जाते हैं जो कैंसर जैसे रोगों को हमसे कौसों दूर रखते हैं.

Related Articles

Close