स्वास्थ्य

डायबिटीज पेशेंट्स दबाकर खाएं ये 8 फल नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, जानिए पूरी खबर

आज के समय में डायबिटीज एक गंभीर रोग बन गया है और इसके पेशंट्स भी हर दिन बढ़ रहे हैं. डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है लेकिन अगर इसपर नियंत्रण रखा जाए तो ये बीमारी कभी गंभीर नहीं बन सकती. डायबिटीज से बचने के लिए लोग बहुत से जतन करते हैं लेकिन फिर भी जुबान अच्छे का स्वाद लेने के चक्कर रहेगी तो बीमारी भी चल कर ही आएगी. डायबिटीज पेशेंट्स दबाकर खाएं ये 8 फल नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, इन फलों का सेवन रोज करिए और फिर देखिए आपकी ये बीमारी आपको गंभीर होने नहीं देगी.

डायबिटीज पेशेंट्स दबाकर खाएं ये 8 फल नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

1. सेब

सेब में पाया जाने वाला सॉल्युबल फाइबर, पेक्टिन (एक तरह का कार्बोहाइड्रेट) होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है. जिसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मरीज की मदद भी करता है.

2. जामुन

वैसे तो जामुन मौसमी फल है लेकिन अगर मौसम के दौरान ही इस फल को हर दिन सुबह खालें तो बहुत फायदा होता है. जामुन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी किसी औषधी से कम नहीं है. जामुन को खाने से या इसकी गुठली को पीसकर पाउडर के रूप में गरम पानी से पीने में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसे मानसून का सबसे अच्छा और खास फल माना जाता है.

3. पपीता

वैसे तो पपीते का सेवन हीमोग्लोबीन और पेट साफ करने के लिए किया जाता है. मगर इसके अलावा पपीते में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए हफ्ते में 3 बार पपीता जरूर खाना चाहिए इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है.

4. तरबूज

गर्मी में आम लोगों का साथी तरबूज होता है लेकिन इस बारे में कम लोग ही जानते हैं कि तरबूज में किसी भी प्रकार का फैट और कोलेस्ट्रोल नहीं होता. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक गुण डायबिटीज मरीजों के ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. इसके साथ ही उबले हुए तरबूज के बीज भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

5. आड़ू

आडू एक ऐसा फल है जो हर किसी को पसंद नहीं होता लेकिन अगर इसे डायबिटीज वाले पेशंट्स खालें तो ये उन मरीजों के लिए किसी औषधि से कम साबित नहीं होगा. इसमें पोटेशियम, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी की अच्छी मात्रा मिश्रित है जो डायबिटिज के पेशेंट के लिए अच्छा होता है.

6. अमरूद

अमरूद खाना भी हर किसी को पसंद होता है, काला नमक के साथ इसका सेवन तो अंतरआत्मा तृप्त करने का काम करता है. मगर ये डायबिटीज वाले पेशंट्स को जरूर खाना चाहिए क्योंकि अमरूद में पाए जाने वाले फाइबर डायबिटीज को कंट्रोल में रखते हैं और शुगर लेवल को बराबर रखता है.

7. नाशपाती

डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाना मना होता है लेकिन अगर वे नाशपाती खाएं तो ये उनके शुगर लेवल को बढ़ने भी नहीं देगा और ये फायदेमंद भी बहुत है. शुगर वाले लोग मीठा खाने से पहले कई बार सोचते हैं क्योंकि उन्हें डर रहता है कि कहीं वे ज्यादा बीमार ना पड़ जाएं लेकिन अगर वे इस फल को हर दिन खाएं तो उनका शुगर लेवल नॉर्मल रहेगा.

8. अनार

अनार खाना हर किसी को पसंद होता है और इसे खाने के फायदे भी ज्यादातर लोग जानते हैं. डॉक्टर्स के अनुसार, अनार डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और इसके साथ ही शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे आपको कोई समस्या नहीं हो सकती.

Related Articles

Close