स्वास्थ्य

क्या आप भी अचार खाने के शौकीन हैं? खाने से पहले जान लें इसके नुकसान के बारे में

भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए अचार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है अगर खाना खाने के साथ आचार मिल जाए तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है इसीलिए तो ज्यादातर व्यक्ति भोजन के साथ अचार खाना बेहद पसंद करते हैं परंतु क्या आप इस बात को जानते हैं कि आपके अचार खाने की आदत से आपको कितना नुकसान पहुंचता है? आप इस बारे में कल्पना भी नहीं कर सकते, यह चटपटा और स्वादिष्ट अचार आपके स्वास्थ्य के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता है हमारे भारतीय व्यंजन में आचार का उपयोग किया जाता है परंतु यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित होता है।

भारत में कई प्रकार के अचार बनाये जाते हैं जैसे कि आंवला आम नींबू गाजर आदि, इन सभी आचारो को तैयार करते समय बहुत अधिक मात्रा में नमक तेल और मसालों का प्रयोग किया जाता है जो सेहत की दृष्टि से ठीक नहीं माना गया है आचारो को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इसमें सिरका नमक तेल और मसालों का इस्तेमाल होता है जो हमारे सेहत के लिए हानिकारक है बेशक से हम भोजन के साथ अचार की मात्रा कम लेते हैं परंतु लगातार नियमित रूप से अचार का सेवन करते रहना से हमें कई नुकसान होते हैं यदि आप आचार का सेवन कभी-कभी करते हैं तो वह बात अलग है परंतु नियमित रूप से अचार का सेवन करना काफी नुकसानदायक सिद्ध होता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आचार के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं आचार्य के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में

डायबिटीज रोगियों के लिए

जिन व्यक्तियों को डायबिटीज की समस्या है उनको अचार का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए यह उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि अचार को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इसमें चीनी का प्रयोग होता है जो डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है इसलिए जिन व्यक्तियों को डायबिटीज की समस्या है उनको चीनी से बनाए हुए अचार के सेवन से बचना चाहिए।

ब्लड प्रेशर

अगर आप आचार का अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है खासतौर से ऐसे व्यक्तियों को जिनको ब्लड प्रेशर की समस्या लगातार रहती है ऐसे व्यक्तियों को अचार के सेवन से बचना चाहिए।

अल्सर

अगर आप अचार का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे आंतों के अल्सर की समस्या उत्पन्न हो सकती है जो व्यक्ति अचार का अधिक सेवन करते हैं उनमें यह समस्या अधिक देखी गई है इसलिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है कि आप अचार का सेवन बिल्कुल कम मात्रा में और कभी-कभी करें बाहर के अचार का सेवन करने से बचें इसकी जगह आप घर में बने हुए अचार का सेवन कीजिए जब आप अपने घर में अचार बनाए तो उसमें तेल मसाला कम मात्रा में डालें।

शरीर में सूजन

जब अचार तैयार किया जाता है तो इसमें नमक की मात्रा अधिक डाली जाती है और इसमें सोडियम अत्यधिक मात्रा में मौजूद होता है इसी सोडियम की वजह से आपका शरीर पानी की अधिक मात्रा को बरकरार रखने के लिए प्रतिक्रिया करता रहता है जो हमारे शरीर के आसमाटिक संतुलन को बनाए रखने के लिए बहुत ही आवश्यक है जिसकी वजह से सूजन की समस्या आती है।

पाचन संबंधी समस्याएं

अगर आप अत्यधिक मात्रा में अचार का सेवन करते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है एक अध्ययन के अनुसार जो व्यक्ति अचार का सेवन अधिक करते हैं उनको गैस्ट्रिक कैंसर की समस्या होने का खतरा रहता है।

Related Articles

Close