स्वास्थ्य

जायफल के फायदे: इन 5 बिमारियों के लिए रामबाण है जायफल

जायफल के फायदे: जायफल को अंग्रेजी भाषा में Nutmeg भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल लगभग हर रसोई घर में होता ही है. यह एक तरह का गुणकारी मसाला है जो ना केवल खाने का स्वाद बढाता है बल्कि उसकी खुशबु में भी चार चाँद लगाता है. जायफल को पित एवं कफ़ नाशक कहा जाता है. आज हम आपको जायफल के फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपको भी हैरत में डाल देंगे. जायफल में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी और मिनरल्स आदि जैसे पौषक तत्व मौजूद होते हैं जो कईं तरह की बिमारियों में लाभदायक सिद्ध होते हैं.

जायफल का वैज्ञानिक नाम मिरिस्टिका फ्रैगरैंस (Myristica fragrans) है, हकीक़त में यह फल एशियाई फल है जोकि आम तौर पर इंडोनेशिया के आस पास द्वीपों और दक्षिण भारत में पाया जाता है. जायफल एक बीज है जो कईं रोगों के लिए असरदायक साबित होता है. चलिए जानते हैं जायफल के फायदे आखिर क्या क्या हो सकते हैं.

जायफल के फायदे है बवासीर में उपयोगी

जायफल बवासीर एवं कब्ज में रामबाण साबित होता है. इसके लिए आप नियमित रूप से जायफल का इस्तेमाल करें. इसके सेवन के लिए आप देसी घी में जायफल को मिलाकर भून ले और फिर खा ले. आप इसको पीसकर आटे में भी मिक्स कर सकते है. मिक्सचर तैयार होने के बाद उसको दोबारा देसी घी में सेंकें और शक्कर मिला कर रोज़ाना सुबह खाली पेट एक चम्मच का सेवन करें. इस मिक्सचर का नियमित रूप से सेवन करने पर आपको बवासीर के रोग से छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: बवासीर की अचूक दवा

जायफल के फायदे गठिया रोग के लिए

यदि आपको जोड़ों का दर्द या गाठिया का रोग परेशान कर रहा है तो आप जायफल का तेल निकाल कर उसकी गठिया पीड़ित अंगों पर मालिश करें. इसके इलावा जायफल का काढ़ा बनाकर उसमें लोंग मिलाकर पीने से यह समस्या जड़ से मिट जाती है.

जायफल के उपयोग सर्दी जुकाम के लिए

सर्दी एवं जुकाम के लिए जायफल सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है. इसके लिए जायफल और जावित्री को एक साथ मिला कर पीस लें. अब इसको किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से जुकाम से राहत मिलेगी. आप चाहे तो इस मिक्सचर को शहद में मिलाकर पानी के साथ चाटने से सर्दी जुकाम और खांसी जैसे रोगों से छुटकारा पा सकते हैं.

जायफल के प्रयोग एसिडिटी के लिए

जायफल के फायदे एसिडिटी में बहुत फायदेमंद होते है. कई बार शरीर में एसिड की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसके चलते सीने में जलन यानी एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है. इसके लिए आप जायफल, सोंठ और ज़ीरे को पीस कर उनका चूर्ण तैयार कर लें. अब भोजन के बाद इस चूर्ण का पानी के साथ सेवन करें इससे आपके पेट की गैस और सीने में जलन की परेशानी दूर हो जाएगी.

जायफल के फायदे सिर दर्द के लिए

आज की व्यस्त लाइफ में सिर दर्द अधिकतर लोगों में होने वाली एक आम समस्या है. बहुत से लोग सिर दर्द की शिकायत से बचने के लिए तरह-तरह की महंगी दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन उसके बावजूद भी नहीं मिल पाती. परंतु यदि कच्चे दूध में जायफल मिला कर उसको तेल की तरह सिर पर घिसा जाए तो आपको सर दर्द से तुरंत राहत मिल जाएगी.

यह भी जानें –
बवासीर की अचूक दवा

Back to top button