क्या आप भी करते हैं सिरदर्द को नज़रअंदाज़ तो हो सकती हैं ये बड़ी समस्या

सिर दर्द को अक्सर लोग आम बीमारी समझ बैठते हैं। ये दर्द यकीनन हल्का हल्का शुरू होता है। लेकिन समय के साथ ये बढ़ता ही जाता है। सिरदर्द बहुत ही ज्यादा पीड़ादायक होता है। या यूं कहें कि इसका दर्द असहनीय होता है। कई लोगों को नियमित सिरदर्द की समस्या बनी रहती है। और इसे लोग एक सच्चाई ही मान बैठते हैं। कई बार ऐसा होता है कि दवाई लेने के बावजूद सिर दर्द की समस्या बनी रहती है, परंतु अगर इसके कारणों का पता लगाकर इसका सही इलाज न किया जाए तो ये समस्या बढ़ सकती है।

क्यों होती है सिरदर्द की समस्या- सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं। सबसे बड़ा कारण तो ये कि वर्तामन जीवनशैली में अत्यधिक तनाव के माहौल में रहना। ज्यादा शारीरिक और मानसिक श्रम की वजह से भी सिरदर्द की समस्या रहती है। इसके अलावा नींद का पूरा न होना और भूखे रहना भी सिरदर्द के कारण हैं। सिरदर्द जिस वजह से सबसे अधिक लोगों को अपने चपेट में ले रहा है वो है अत्यधिक शोरगुल वाले माहौल में रहना और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का अधिक प्रयोग। इन वजहों से सिरदर्द की समस्या रहती है। लेकिन इनके अलावा भी सिर में दर्द के कुछ बड़े कारण होते हैं। सिरदर्द कई प्रकार के होते हैं और इसकी वजह भी हर व्यक्ति में अलग अलग प्रकार की होती है। तो चलिए जानते हैं सिर में दर्द के कुछ बड़े कारण।

स्ट्रोक- सिर में दर्द होना स्ट्रोक के कुछ शुरूआती लक्षणों में से एक है। स्ट्रोक तब होता है जब मष्तिस्क के कुछ हिस्सों में खून की सप्लाई ठीक प्रकार से नहीं होती है। मष्तिस्क को ऑक्सीजन और पोषक तत्व की जरूरत होती है। अगर ये दोनों चीज नहीं मिलते हैं तो मष्तिस्क की कोशिकाएं मरने लगती हैं। इस वजह से इंसान स्ट्रोक का शिकार हो जाता है। ये मष्तिस्क के लिए बहुत ही खतरनाक स्थिति है। इसे समय से पहचानना बहुत ही आवश्यक है।

ब्रेन फ्रीज- कुछ लोगों को ठंडा खाने से एलर्जी हो जाती है। आईसक्रीम, ठंडा, कोल्डड्रिंक जैसे ठंडे चीजों के सेवन से भी सिरदर्द हो सकता है। इसी तरह के दर्द को ब्रेन फ्रीज कहते हैं। अगर आपको भी ठंडे चीजों से सिरदर्द होता है तो आपको इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

ऊंचाई- कुछ लोगों को अधिक ऊंचाई में जाने से भी सिर दर्द की समस्या होती है। किसी ऊंचे जगह पर चढ़ जाने से या हवाई यात्रा करने के दौरान भी कुछ लोगों को सिरदर्द की समस्या होती है। हालांकि ये सभी सिर दर्द के सामान्य कारणों में से हैं।

कम पानी पीना- कुछ लोगों को पानी पीने की बिल्कुल भी आदत नहीं होती है। जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस स्थिति को डिहाइड्रेशन कहते हैं। स्वस्थ शरीर को रोजाना 7-8 गिलास पानी की जरूरत होती है। इससे कम पानी पीने से कई तरह के रोग शुरू हो जाते हैं उन्हीं में से एक सिर दर्द है। इसलिए रोजाना 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं।

माइग्रेन- आजकल ये समस्या आम हो गई है। अगर आपको सुबह और शाम के वक्त सिर में दर्द होता है तो ये माइग्रेन के लक्षण हो सकते हैं। माइग्रेन में अक्सर सिर में एक तरफ दर्द होता है। इस दौरान मितली आती है और भूख कम लगती है। माना जाता है कि माइग्रेन में सबसे ज्यादा सिर दर्द होता है। माइग्रेन का सिरदर्द बहुत अधिक पीड़ादायक होता है।