स्वास्थ्य

अगर आप भी रहना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ तो अपनाइए ये 7 तरीके, नहीं होंगे अस्वस्थ

आज के समय में हर चीज और क्षेत्र में कॉम्पटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है और आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाता. हर इंसान इतनी जल्दी में रहते हैं कि ना खाने का होश होता है, ना पीने का होश होता है और ना ही खुद को फिट रखने का होश होता है. ऐसे में लोग पैसा तो कमा लेते हैं लेकिन अपना स्वास्थ खो देते हैं. मगर हम सभी को अपनी सेहत का ख्याल मुख्यरूप से करना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है ‘हेल्थ इज़ वेल्थ’ यानी अगर स्वास्थ्य अच्छा है तो पैसा भी है अगर पैसा हो और स्वास्थ अच्छा ना रहे तो सारा पैसा बेकार होता है. अगर आप भी रहना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ तो अपनाइए ये 7 तरीके, जिन्हें अपनाने से आप कभी भी अस्वस्थ नहीं रहेंगे और पैसा भी आराम से कमा सकते हैं.

अगर आप भी रहना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ तो अपनाइए ये 7 तरीके

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई खुद को अच्छा साबित करने में लगा हुआ है लेकिन खुद के लिए समय नहीं निकाल पाता है. ऐसे में हम ये 7 तरीके लाए हैं जिसे अपना कर हर कोई खुद को स्वास्थ रख सकता है.

1. खाने में संतुलन बनाना चाहिए

व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य के लिए खाने का संतुलन बनाए रखना जरूरी होता है. अगर खाना पौष्टिक हो तो उसे खाना हर किसी के लिए जरूरी हो जाता है. थोड़ा चेंज के लिए खाने में जंक फूड शामिल कर सकते हैं लेकिन वो दो महीने पर एक बार ही होना चाहिए. हमारे आयुर्वेद की परंपरा में कहा गया है कि आपको आपकी प्रकृति के अनुसार ही आहार लेना चाहिए.

2. अपनी दिनचर्या को रखें संतुलित

व्यक्ति की दिनचर्या का प्रभाव जितना सफलता पर पड़ता है उतना ही प्रभाव स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. अगर किसी की दिनचर्या संतुलित नहीं है तो उनका स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ता है. सुबह उठने पर हर किसी को मॉर्निंग वॉक, योगा और हल्के नाश्ते से अपने दिनचर्या की शुरुआत की जाती है. नाश्ते के 15 मिनट तक आराम करना जरूरी होता है. फिर दोपहर का खाना 2 बजे तक कर लेना चाहिए और रात का खाना 9 बजे कर लेना चाहिए. हमेशा याद रखें कि खाने के बाद 10 मिनट चल लेना चाहिए इससे आपकी बॉडी भी फिट रहेगी और खाना भी पच जाएगा.

3. बदलते मौसम का भी रखें ध्यान

अगर मौसम बदल रहा है तो उसका भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है. परिवर्तन प्रकृति का नियम होता है, और प्रकृति हमें यही संदेश देती है कि हमें भी प्रकृति के हिसाब से खुद को बदलते रहना चाहिए. मौसम के हिसाब से हमें भी हर चीज का ख्याल रखना चाहिए जिसमें योगासन और खान-पान भी बेहद जरूरी होता है.

4. योगा है जरूरी

आज योग पूरे विश्व में लोकप्रिय होता जा रहा है और इसकी पहचान हर जगह बन चुकी है. योग करना हर इंसान के जीवन का अहम हिस्सा होना चाहिए क्योंकि ये ना सिर्फ एक स्वास्थ्य शरीर देता है बल्कि एक फिट बॉडी भी प्रदान करता है. इसलिए हर इंसान को हर दिन सुबह उठकर योगा जरूर करना चाहिए.

5. सकारात्मकर सोच अपनाएं

व्यक्ति की सोच हमेशा पॉजिटिव होनी चाहिए क्योंकि इंसान की सोच का उसके स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है. अगर आप सकारात्मक सोच के साथ अपना जीवन जीएंगे तो हमेशा स्वस्थ रहेंगे और आपके लिए हमेशा अच्छा रहेगा. कितनी भी बड़ी समस्या हो अगर आप उसे तनाव और नकारात्मक सोच के साथ करेंगे तो वो गलत ही होगा. लेकिन अगर उसे सकारात्मक सोच के साथ करेंगे तो वो अच्छे से होगा तो आप प्रफुल्लित महसूस करेंगे और इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा.

6. 

अगर आपसे कहा जाए कि किसी उदास इंसान को हंसा दीजिए तो ये काम बहुत से लोगों के लिए बहुत कठिन होता है. हर इंसान को हंसमुख व्यक्ति ही पसंद आते हैं और उदाल लोगों से बहुत कम लोग ही बात करना पसंद करते हैं. शोधों के मुताबिक खुलकर हंसने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधर क्षमता बढ़ती है और शारीरिक के साथ-साथ मानसिक सेहत भी बेहतर होती है. हर इंसान को खुलकर हंसना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से सारी नसों को एक्सरसाइज करने का मौका मिलता है इससे आपका मन और बॉडी दोनों स्वस्थ रहते हैं.

7. जिम में करें वर्कआउट

अगर आप 20 से 25 साल की उम्र के हैं तो आपको हर दिन जिम जरूर जाना चाहिए इससे आपकी बॉडी को रोजाना वर्कआउट मिलता है और इस हार्ड वर्क से आपका शरीर स्वस्थ रह सकता है. जिससे आपकी बॉडी मजबूत, ताकतवर और फिट रहेगी.

Related Articles

Close