बॉलीवुड

रामायण-महाभारत के बाद अब दूरदर्शन पर दिखेगा चाणक्य और शक्तिमान, जानिए कब से देख सकते हैं यह शो

पूरी दुनिया में कोरोनावायरस का कहर लगातार जारी है. इस बीमारी की वजह से लोगों के अंदर भय उत्पन्न हो गया है. हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना वायरस की बीमारी को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा कर दी है. लॉक डाउन और कोरोना वायरस की बीमारी के डर से टेलीविजन पर चल रहे धारावाहिकों की शूटिंग को भी रोक दिया गया है. जिसकी वजह से दर्शक अपने पसंदीदा धारावाहिको के नए एपिसोड्स नहीं देख पा रहे है. धारावाहिको की शूटिंग बंद होने की वजह से तमाम निर्माता निर्देशकों ने अपने पुराने धारावाहिकों को दोबारा दिखाने का फैसला किया है.

हाल ही में दूरदर्शन पर रामानंद सागर के “रामायण” और बी आर चोपड़ा की “महाभारत” का प्रसारण फिर से शुरू कर दिया गया है. रामायण और महाभारत के प्रसारण के बाद अब सरकार ने 90 के दशक के दो और सबसे मशहूर धारावाहिक “चाणक्य” और “शक्तिमान” का प्रसारण दोबारा करने का निर्णय लिया है. “चाणक्य” और “शक्तिमान” दोनों ही 90 के दशक के बहुत ही मशहूर धारावाहिकों में से एक हैं. धारावाहिक “चाणक्य” के निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी थे. इस धारावाहिक का प्रसारण साल 1991 में दूरदर्शन पर किया गया था. अब इस धारावाहिक को दूरदर्शन के डीडी भारती चैनल पर प्रसारित किया जाएगा.

खबरों के अनुसार धारावाहिक “चाणक्य” का प्रसारण अप्रैल के पहले हफ्ते से दोपहर के बाद किया जाएगा. वहीं अगर टेलीविजन जगत के सबसे मशहूर धारावाहिक “शक्तिमान” की बात करें तो इसका प्रसारण बहुत जल्दी शुरू होने वाला है. धारावाहिक “शक्तिमान” का प्रसारण 1997 से शुरू हुआ था. उस समय ये धारावाहिक बच्चो के साथ साथ बड़ो को भी बहुत पसंद आया था. धारावाहिक “शक्तिमान” में शक्तिमान की भूमिका मुकेश खन्ना ने निभाई थी. टेलीविजन जगत के इस सुपर हीरो की उत्सुकता आज भी लोगों के मन में पहले की तरह ही है. इस धारावाहिक ने लगभग 8 साल तक दर्शकों का दिल बहलाया. यह धारावाहिक साल 2005 में बंद हुआ था.

इस धारावाहिक के निर्देशक सौमित्र रानाडे थे. हम आपको बता दें कि कोरोनावायरस के कारण पूरे देश में लॉक डाउन के बीच पौराणिक धारावाहिक रामायण और महाभारत का दोबारा प्रसारण शुरू हो चुका है. एक तरफ जहां कुछ दिनों पहले ही दूरदर्शन पर रामानंद सागर की रामायण और बी आर चोपड़ा की महाभारत की वापसी हुई है. बी आर चोपड़ा के महाभारत का प्रसारण 1988 से लेकर 1990 तक दूरदर्शन चैनल पर किया गया था. वहीं रामानंद की सागर पहली बार 1987 से दूरदर्शन पर प्रसारित की गई थी. उस वक़्त रामायण और महाभारत जैसे धारावाहिको की लोकप्रियता इतनी ज़्यादा बढ़ गयी थी की जब दूरदर्शन पर इन धारावाहिको का प्रसारण चालू होता था तब सड़को पर सन्नाटा छा जाता था. कई लोग तो इन धारावाहिको को देखने से पहले अपनी टीवी के सामने अगरबत्ती जलाकर और अपने हाथ जोड़कर बैठ जाते थे.

Back to top button