विशेष

अगर आपको लगता है कोई कोई आपके आधार कर कर सकता है ग़लत इस्तेमाल तो ऐसे करें बचाव

आधार कार्ड को लेकर काफ़ी दिनों से देश में विवाद चल रहा था। केंद्र सरकार आधार को हर जगह अनिवार्य बनाना चाहती थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा करने से मना कर दिया है। आधार कार्ड पर सुप्रीम कोर्ट के आज आए फ़ैसले में कहा गया है कि आधार कार्ड के बिना आम आदमी को उसके अधिकारों से वंचित नहीं किया जा सकता है। मोबाइल नम्बर और बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को जोड़ना ग़ैर संवैधानिक है। सुप्रीम कोर्ट के यह भी कहा कि अब स्कूल-कॉलेजों में आधार कार्ड ज़रूरी नहीं होगा।

बायोमैट्रिक के बिना नहीं कर सकता कोई आधार का ग़लत इस्तेमाल:

आधार कार्ड आज के समय में बहुत ज़रूरी चीज़ है। यह आम आदमी की पहचान बन गया है। ऐसे में आधार की सुरक्षा बहुत ही ज़रूरी है। अगर ग़लती से कभी आपका आधार कार्ड खो जाए तो आपको भी यही लगेगा कि कहीं कोई इसका ग़लत इस्तेमाल ना कर ले। ऐसे में आप ख़ुद से ही अपने आधार कार्ड की सुरक्षा कर सकते हैं। जी हाँ आप अपने आधार की सुरक्षा ख़ुद ही कर सकते हैं वो भी घर बैठे ही। केंद्र सरकार ने कहा कि आपके बायोमैट्रिक के बिना कोई भी आधार कार्ड का ग़लत इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

बायोमैट्रिक की नक़ल से भी नहीं इस्तेमाल हो सकेगा आधार:

लेकिन इसके बाद भी सरकार ने आपके हाथ में एक सुरक्षा का हथियार दिया है। जब भी आपको कभी लगे कि आपका आधार नम्बर चोरी हो गया है या उसका ग़लत इस्तेमाल किया जा सकता है तो आप अपना बायोमैट्रिक लॉक-अनलॉक कर सकते हैं। आज हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें बायोमैट्रिक आपकी उँगलियों के निशान और आइरिस होते हैं, जो आधार के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान दर्ज किए जाते हैं। जब आप अपने बायोमैट्रिक को लॉक कर देते हैं तो कोई भी नक़ली बायोमैट्रिक या फिर आपके बायोमैट्रिक की नक़ल से इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा

एक बार अगर आपका बायोमैट्रिक लॉक हो गया तो आप भी इसका तब तक इस्तेमाल नहीं कर पाएँगे जब तक आप इसे अनलॉक नहीं करते हैं। इसे लॉक-अनलॉक करने की सुविधा आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई की वेबसाइट पर विस्तार से दी गयी है। सबसे पहले आप https://uidai.gpv.in/ पर जाएँ। यहाँ होम पेज पर आपको lock/unlock Biometrics का विकल्प दिखाई देगा। उसपर क्लिक करें। जैसे ही आप उसपर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया विंडो खुल जाएगा। यहाँ पर पहले आपको लॉग-इन करना होगा। इसके लिए आपको अपना आधार नम्बर या वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करना होगा।

इसके बाद कैप्चा कोड एंटर करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को एंटर करने के बाद आपका बायोमैट्रिक लॉक होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह सब करते समय इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि अगर आपका बायोमैट्रिक एक बार लॉक हो गया तो इसके बाद आप भी इस बायोमैट्रिक का इस्तेमाल नहीं कर पाएँगे। हालाँकि आप जब चाहे इसे अनलॉक कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको दुबारा इसी पेज पर आना होगा। इस तरह से आप अपने बायोमैट्रिक को लॉक करके किसी भी तरह आधार के ग़लत इस्तेमाल से बच सकते हैं।

Back to top button