स्वास्थ्य

आप ने सोचा की इन चीज़ों से घटेगा वज़न, पर झूठ में जी रहे हैं आप

वज़न घटाने के ट्रिक्स :  मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे हर तीसरा आदमी परेशान है। मोटापा आपका लुक तो बिगड़ता ही है साथ ही आपके हेल्थ के लिए भी खतरनाक है। ज्यादा वजन होने से दिल की बीमारियों का खतरा बनता है। कुछ लोग जिम जाकर पसीना बहाते हैं तो कुछ लोग घरेलू नुस्खों से वजन कम करने के पीछे लगे रहते हैं। अगर आप भी वेट कम करने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं तो आपको बता दें कि इनमें से कई उपाय एक दम बेकार हैं और आप अब तक गलत चीजों को सच मानते आए हैं। आपको बताते हैं वो भ्रम जिससे आपको लगता है कि आपका वजन घट जाएगा | (Myths about weight loss tricks in and how to loss your weight in hindi )

वज़न घटाने के ट्रिक्स जो हैं झूठे

वज़न घटाने के झूठे ट्रिक्स नींबू-पानी-शहद

वेट कम करने के लिए सबसे घरेलू और सबसे आसान नुस्खा लोगों को लगता है गर्म पानी में नींबू-शहद डालकर पीना। आपको बता दें कि अगर पेट कम करने के लिए आप भी ये तरीका आजमा रहे हैं तो फौरन बंद कर दें। एक चम्मच शहद में करीब 200 कलौरी पाई जाती है और गर्म पानी में इसकी थोड़ी सी भी अधिक मात्रा आपका वेट उल्टा बढ़ा सकती है। कई बार लोगों को नींबू पानी के ज्यादा सेवन से कमजोरी भी महसूस होती है।

wazan ghatane ke tricks
वज़न घटाने के ट्रिक्स

सेब का सिरका

कुछ लोगों के ऊपर पेट कम करने का ऐसा भूत सवार होता है कि वो सब कुछ इस्तेमाल करने लगते हैं। समें सेब के सिरके का नाम भी आता है जिसे वजन कम करने के लिए सही बताया जाता है, लेकिन आपके बता दें कि सुबह अगर आपने खाली पेट एप्पल सिरके का इस्तेमाल किया तो आपको अल्सर की शिकायत हो सकती है। साथ ही गले में जलन की समस्या भी होती है।

does fruits help in weight loss
क्या फलों से घटेगा वज़न?

फल से नहीं घटता वजन(Fruits don’t help in weight loss)

फल से वजन घटता है ये तो आपने सुना होगा, लेकिन सभी फल आपका वजन नहीं घटाते। अगर आप जल्दी से वजन घटाने के लिए पपीते, खरबूजे और तरबूजे का अत्यधिक सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इन फलों में ग्लाइसिमिक इंडेक्स पाया जाता है जो वजन घटाने की जगह वजन बढ़ा देता है।

शुगर फ्री से घटेगा वजन?

अगर आप अभी तक इस भ्रम में जी रहे हैं कि हर शुगर फ्री चीज खाकर आप अपना वजन कम कर लेंगे तो आपको बता दें कि शुगर फ्री लगने वाली ये प्रोडक्टस भी शुगर का इस्तेमाल करते हैं जिससे आपको कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है।

sugar free tablets
शुगर फ्री चीज़ें खाने से घटेगा वज़न

मॉर्निंग वॉक भी नहीं कारगर वज़न घटाने में

अगर आपका पेट निकला हुआ है तो आपको कई लोगों ने सलाह दी होगी की सुबह सैर करो पेट अंदर हो जाएगा। हां ये आपके ले सही तो हो सकता है, लेकिन सिर्फ वॉक करन से वजन नहीं कम होता है। अगर आप नियमित रुप से कोई एक्सरसाइज करते हैं तभी आपका वजन कम होगा। मोटापा कम करने के लिए शरीर के विशेष अंगों के लिए एक्सरसाइज जरुरी है।

morning walk does helps in weight loss?
मॉर्निंग वाक भी ज़्यादा कारगर नहीं वज़न घटाने में

खाना न खाने से क्या घटेगा वज़न?

अक्सर आपने लोगों को देखा होगा कि वेट कम करने की जिद में वो खाना नहीं खाते। आप भूलकर भी ये गलती ना करें। अगर आप एकदम से खाना छोड़ देंगे तो आपको शरीर में कमजोरी हो जाएगी साथ ही आपको अचानक से भूख लगेगी जिसमें आप ज्यादा खाना खा लेंगे और आपका वेट बढ़ जाएगा।

khana na khaane se ghatega wazan
खाना न खाने से भी नहीं घटता है वज़न

जिम में पसीने से वज़न काम होता है?

कुछ लोग वेट लॉस के लिए सबसे सही जिम जाकर घंटों पसीना बहाने में यकीन करते हैं। बता दें कि जिम में एरोबिक्स करने से पहले आपका कारबोहाईड्रेट्स बर्न होता है और फैट बाद में बर्न होता है। अगर आप घर पर एक्सरसाइज करते हैं तो पहले फैट बर्न होता है और बाद में कार्बोहाईड्रेट्स।

zim jaane se ghatega wazan?
क्या जिम जाने से घटेगा वज़न?

कैसे घटेगा वजन( How to loose weight?)

वज़न घटाने के ट्रिक्स

ब्रेकफास्ट ना छोड़े

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपना सुबह का नाश्ता कभी ना छोड़ें। जब आप सुबह नाश्ता करते हैं तो दिन में लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है और आप ज्यादा खाना नहीं खाते जिससे आपका वजन बढ़ता है।

 ज्यादा पानी पीना

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं जिससे झूठी भूख ना लगे। कई बार हमें भूख नहीं लगी होती है और फिर भी हमें पेट खाली लगता है। जब आप पानी पिएंगे तो आपका पेट भर जाएगा। दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी लें ताकी ज्यादा खाना ना खाएं।

फाइबर वाला भोजन करें

फाइबर वाले खाना वेट कम करने के लिए बहुत खास होता है। ज्यादा से ज्यादा रेशे वाले खाना खाए या जिसमें फाइबर ज्यादा पाया जाता हो। इसमें फाइबर की सब्जी, ओट्स, ब्राउन राइस, बींस का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें  : जमकर खाएं और घटाएं वजन, नहीं हो यकीन तो पढ़ें ये खबर

पिज्जा-बर्गर को कहें ना

आप को सुनने में शायद बिल्कुल अच्छा ना लगें, लेकिन पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजों के सेवन से वेट बहुत तेजी से बढ़ता है। इसका सेवन बहुत कम कर दें और हो सके तो कभी ना करें। इससे सबसे ज्यादा कैलोरी होती है।

तो आप ने पढ़ा वज़न घटाने के ट्रिक्स और साथ मैं आप ने ये वज़न घटाने के उन ट्रिक्स के बारे में भी जाना, जो प्रचलित तो हैं लेकिन कारगर बिलकुल भी नहीं

 

Related Articles

Close