कपड़े पहनने के सही तरीके आपको बनाते हैं खास, सीखिए फॉर्मल कपड़े कैसे पहने जाते हैं

भारत में कई धर्म के लोग रहते हैं और इन धर्मों की पहचान इंसान के शरीर से नहीं बल्कि उनकी वेश-भूषा के हिसाब से की जाती है. हर धर्म में एक ट्रेडिशन ड्रेस होती है जिसे उस धर्म को पालन करने वाला पहनता है और व्यक्ति के धर्म की पहचान उसी से हो जाती है. कपड़ों से ही इंसान जेंटलमैन या बेकार लगता है, कपड़े पहनने के तरीके से ही इंसान भिखारी और अमीर नजर आता है. कपड़े पहनने के ढंग को सिखाने के लिए दुनियाभर में पर्सनैलिटी डेवलोपमेंट का कोर्स कराने के लिए इंस्टिट्यू खुला हुआ है जहां लोग उठने-बैठने, खाने-पीने के साथ-साथ कपड़े पहनने का ढंग भी सीखते हैं. अगर इंसान सही कपड़े पहनकर कहीं भी जाता है फिर चाहे वो नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर शादी के लिए किसी से मिलना हो अगर आपने कपड़े ठीक से पहने हैं तो बस आपका काम हो गया समझो. कपड़े पहनने के सही तरीके आपको बनाते हैं खास, इसे हर इंसान को अच्छे जरूर आना चाहिए.

कपड़े पहनने के सही तरीके आपको बनाते हैं खास

जैसे कि हर इंसान को मालूम होता है कि उऩकी जिंदगी में रोटी, कपड़ा और मकान बहुत जरूरी होता है. जिसके लिए वे दिन-रात मेहनत करते हैं और अपने परिवार को ये सारी खुशियां देते हैं. बिना कपड़ों के कोई व्यक्ति नहीं रह सकता, समाज में उठने-बैठने और पैसा कमाने के अलावा बदलते मौसमों से बचने के लिए व्यक्ति को कपड़ों की जरूरत होती ही है. अगर हम बात सही ढंग से कपड़े पहनने की करें तो वो बहुत ही कम लोगों को आता है. सही तरीके से पहना हुआ कपड़ा ना सिर्फ देखने वालों को अच्छा लगता है बल्कि आपको खुद भी अच्छा लगता है. सही ढंग से कपड़े पहनने के बारे मे हर किसी को नहीं पता होता और जिसे पता होता है उसे लोग जेंटलमैन कहते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि इंसान को किस ढंग से कपड़े पहनने चाहिए.

1. अगर आप कभी शर्ट के ऊपर कोई ब्लेजर या कोट पहन रहे हैं तो याद रखिए कि जैसा का बीच वाला बटन कभी बंद नहीं करें. जैकेट का एक निचला वाला बटन ही बंद करें, ये आपका इंप्रेशन और अच्छा दूसरों पर डाल सकता है.

2. अगर आप लेडीज शर्ट पहन रही हैं तो इस बात का गहराई से ध्यान दें कि आपको ऊपर के दो बटन कभी खुले नहीं होने चाहिए. उन्हें बंद रखेंगी तो वो देखने वालों को भी अच्छा लगेगा और आप कंफर्टेबल भी फील करेंगी.

3. अगर ऑफिस जाते समय आप अपनी शर्ट के ऊपर टाई लगाते हैं तो ध्यान रखें कि टाई कभी बेल्ट के नीचे नहीं रहे. आपकी टाई बेल्ट से लदी रहे लेकिन एकदम नीचे की तरफ नहीं बल्कि थोड़ा ऊपर ही रहे.

4. जब भी आप फॉर्मल शर्ट और पैंट पहने तो बेल्ट जरूर लगाएं. अगर आपने बेल्ट लगाई है तो ध्यान रहे कि बेल्ट और जूतों का रंग बिल्कुल मैच करता हो इसमें कोई अंतर ना हो वरना वो देखने में अच्छा नहीं लगता.