स्वास्थ्य

मखाने के फायदे है अद्भुत, इन बिमारियों को करते हैं दूर

मखाने के फायदे: मखाने (makhane) को फॉक्स-नट या कमल का बीज भी कहा जाता है. यह ड्राई फ्रूट्स के रूप में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाते हैं. हकीक़त में मखाने भी सूखे मेवे हैं जोकि कईं मिठाईयों और व्यंजनों में स्वाद बढाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. मखाने के फायदे लाजवाब है. इसलिए लोग इन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं. प्रचीन समय से मखानो का इस्तेमाल किया जा रहा है इसलिए इन्हें देवताओं का भोजन भी कहा जाता है. मखानो का इस्तेमाल पूजा एवं हवन में भी किया जाता है. मखाने खाने के फायदे इन्हें एक आर्गेनिक हर्ब बनाते हैं. इनका इस्तेमाल बिना किसी कीटनाशक और रासायनिक के किया जा सकता है. अधिकतर लोग मखाने (makhane) को खीर में मिला कर या नमक से भून कर खाना पसंद करते हैं.

मखाने के फायदे

मखाने (makhane) का उत्पादन भारत, कोरिया और जापान में किया जाता है. दिखने में यह हलके भूरे रंग के या फिर सफेद दिखाई देते हैं. मखाने में आयरन, जिंक, फास्फोरोस, संतृप्त फैट और सोडियम जैसे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. आज हम आपको मखाने के फायदे एवं गुण बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं आखिर मखाने (makhane) खाने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

मखाने मधुमेह के लिए उपयोगी

मखाने के फायदे

आज के समय में डायबटीज़ की समस्या यानी शुगर लेवल का घटना बढना लोगों में आम देखा जा रहा है. ऐसे में मखाने का सेवन नाश्ते में करने से मधुमेह का खतरा टाला जा सकता है. क्यूंकि मखाने हमारे शरीर के अंदर जा कर शुगर बढाने वाले सेल्स को कम करते हैं और रक्तचाप को स्थिर रखते हैं. आप मखाने के चार दानों का सेवन करके शुगर से हमेशा के लिए निजात पा सकते है.

मखाने के फायदे हृदय रोगों के लिए

मखाने के फायदे

मखाने (makhane) में ऐसे कईं सारे पौष्टिक तत्व मौजूद हैं जो ना केवल शुगर को रोकते हैं बल्कि कोलेस्ट्रोल को काबू में रख कर हमे दिल के दौरे जैसे कईं हृदय रोगों से छुटकारा दिलवाते हैं. मखानों का नियमित रूप से सेवन करने से हमारा दिल स्वस्थ रहता है और पाचन प्रणाली भी दरुस्त बनी रहती है.

मखाने के फायदे ब्लड प्रेशर में लाभकारी

मखाने के फायदे

मखाने (makhane) में पोटाशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद रहते हैं. इनमे सोडियम की मात्रा काफी कम होती है. जिसके कारण यह ब्लड प्रेशर के लिए सबसे उपयोगी साबित होते हैं. नियमित रूप से मखाने का सेवन करके आप ब्लड प्रेशर की शिकायत से बच सकते हैं.

मखाने खाने के फायदे वजन कम करने के लिए

मखाने के फायदे

मखाने में मौजूद फाइबर एवं प्रोटीन वज़न बढने की समस्या से हमेशा की लिए निजात दिलाते हैं. जो लोग बढ़ रही चर्बी या मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए मखाने भगवान के वरदान से कम नहीं है. दरअसल, मखाने (makhane) खाने से पेट जल्दी भर जाता है और अधिक भूख भी नहीं लगती जिसके कारण हमारा वज़न पर काबू बना रहता है.

और पढ़ें: वज़न कम करने के उपाय

मखाने के फायदे गर्भावस्था में उपयोगी

प्रेगनेंट महिलाओं और प्रेगनेंसी के बाद कमजोरी महसूस करने वाली महिलाओं को मखाना खाना चाहिये. दरअसल, मखाने में मौजूद तत्व माँ और शिशु दोनों के लिए बेहद लाभदायक हैं. यह प्रेगनेंसी में माँ को मधुमेह से बचाते हैं और उनकी कमजोरी एवं तनाव को दूर करते हैं.

Back to top button