ब्लड प्रेशर की है समस्या? तो अपनाएं यह आसान तरीके, जल्द हो जाएगा आराम

लोगों की अनियमित जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ही तेजी से बढ़ती जा रही है यह काफी गंभीर समस्या है खासतौर से भारत में ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है वैसे ब्लड प्रेशर की समस्या देखने में तो साधारण लगती है परंतु इसको समय रहते हुए कंट्रोल नहीं किया गया तो इसके कारण दिल की बीमारी, स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारी होने का खतरा अधिक रहता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर लोग एलोपैथिक दवा का इस्तेमाल करते हैं परंतु इसके बहुत से साइड इफेक्ट भी होते हैं अगर आप इनके स्थान पर कुछ घरेलू उपाय करते हैं तो आप ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं और इससे आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ब्लड प्रेशर की समस्या से आप कैसे छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं यह उपाय बहुत ही कारगर माने गए हैं अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो अपने ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पा सकते हैं।

आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नमक का कम इस्तेमाल

नमक का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा और अधिक बढ़ जाता है परंतु अगर आप नमक का सेवन कम करेंगे तो आप हाई ब्लड प्रेशर पर काबू पा सकते हैं इसलिए आप जितना हो सके कम से कम नमक का सेवन कीजिये।

लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल कर सकते हैं लहसुन में एलिसिन होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है और मांसपेशियों को आराम देता है जिन व्यक्तियों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनको रोजाना खाली पेट एक लहसुन की कली को जरूर खाना चाहिए इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है इस घरेलू उपाय को अपनाकर आप अपने ब्लड प्रेशर पर बहुत ही जल्दी कंट्रोल कर सकते हैं।

आंवला

आंवले का इस्तेमाल करके आप बहुत सी बीमारियों से बचे रह सकते हैं परंतु आंवले का प्रयोग करके आप ब्लड प्रेशर की समस्या में भी राहत पा सकते हैं यह ब्लड सरकुलेशन को ठीक करता है और कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित में रखता है।

मूली

आप मूली का सेवन करके अपने ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं इसको आप कच्चा या फिर पका कर खा सकते हैं इससे आपके शरीर को मिनरल्स और सही मात्रा में पोटेशियम मिलता है।

अलसी

अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है यदि आप इसका सेवन करते हैं तो ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कर सकते हैं।

प्याज

अगर आप नियमित रूप से प्याज का सेवन करते हैं तो आप बहुत सी बीमारियों से दूर रहते हैं नियमित रूप से प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है इसमें क्योरसेटिंग होता है यह एक ऐसा ऑक्सीडेंट है जो दिल की बीमारियों से भी आपका बचाव करता है।