स्वास्थ्य

आंवला के औषधीय गुण और चमत्कारिक फायदे

आंवला के औषधीय गुण:एक समय ऐसा भी था जब अंग्रेजी दवाइयों के बारे में कोई नहीं जनता था. उस समय लोगों का इलाज केवल जड़ी बूटियों से ही किया जाता था. जड़ी बूटियों में अंग्रेजी दवाइयों के मुकाबले कईं गुना अधिक पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. इसके इलावा इनके साइड इफेक्ट्स भी ना-मात्र ही होते हैं. वहीँ बात अगर आंवला की करें तो इसमें फल और औषधि दोनों के ही गुण शामिल होते हैं. आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि “आंवले का स्वाद और बजुर्गों की बात देर से ही समझ आती है”. आज हम आपको आंवले के औषधीय गुण बताने जा रहे हैं, जिन्हें पढ़ कर आप भी हैरान रह जाएंगे. आपको बता दें कि आंवला को आयुर्वेद में ‘अमृतफल’ भी कहा जाता है. आंवला में पोषक तत्वों के साथ साथ कुछ खनिज पदार्थ भी मौजूद होते हैं, जिनके हमारे स्वास्थ्य को अनेकों लाभ है.

इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, फास्फोरस, पोटाशियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन ई आदि जैसे तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं जो इस फल को बाकि औषधियों से ख़ास बनाते हैं. हालाँकि इसका स्वाद बेहद कड़वा होता है लेकिन यह पित्त और कफ़ जैसे रोग मिटाता है.

आंवला के औषधीय गुण (Benefits of Amla in Hindi)

आंवला के औषधीय गुण

आंवला को त्रिदोषनाशक भी कहा जाता है. यह फल हमे प्रकृति की गोद से एक तोहफे के रूप में प्राप्त होता है जो हमे रोग मुक्त बनाता है. आंवले में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं. आप आंवले का सेवन मुरब्बे, आचार, जूस और चूर्ण के तौर पर भी कर सकते हैं. चलिए जानते हैं आखिर आंवला के औषधीय गुण क्या क्या हैं और कैसे यह हमें रोगों से बचाता है?

आंवला के औषधीय गुण करें दिमाग को तेज़

आंवला के औषधीय गुण

आंवला एकमात्र ऐसा फल और आयुर्वेदिक औषधि है जिसमे विटामिन और खनिजों का भंडार होता है. यह फल हमारे मस्तिष्क एवं स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत अहम भूमिका निभाता है. आंवला खाने से हमारा दिमाग तेज होता है साथ ही हमारी याददाश्त भी ताजी रहती है. आंवला में कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखते हैं. अपने दिमाग को तेज बनाने के लिए इसका कच्चा फल खाना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

आंखों की नजर बढाने के लिए

आंवला के औषधीय गुण

आँखें हमें ईश्वर द्वारा दी गई एक अनमोल देन है. जीवन के हर पल को अच्छे से जीने के लिए आंखों का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है. यदि आपको मोतियाबिंद, आंखों में खुजली, आंखों का लाल होना आदि जैसे रोग तंग कर रहे हैं तो आंवले के जूस में शहद मिलाकर पीने से आपकी आंखें रोग मुक्त हो जाती हैं.

बाल झड़ने से रोके

आंवला के औषधीय गुण

बालों की अच्छी लंबाई एवं घनेपन के लिए आंवला रामबाण साबित होता है. आपने टेलीविजन पर कई ऐसे शैंपू एंड कंडीशनर के विज्ञापन देखे होंगे जो कि अपने उत्पादों में आंवले के उपयोग का दावा करते हैं. दरअसल आंवले में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो बालों को घना एवं काला और मजबूत बनाते हैं. इतना ही नहीं बल्कि यह बालों में होने वाली रूसी रूखापन की समस्या से भी आपको राहत दिलाता है.

लीवर की मजबूती

आंवला के औषधीय गुण

हमारे स्वस्थ शरीर में लीवर एक अहम भूमिका निभाता है. लिवर के खराब होने से या ठीक तरह से काम ना करने के कारण हमारे शरीर को कई प्रकार के रोग घेर लेते हैं और हमारी श्वसन प्रणाली को भी हानि पहुंचाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आंवले के सेवन से लीवर यकृत स्वस्थ रहता है. दरअसल आंवले में विषैले एसिड को खत्म करने के तत्व मौजूद रहते हैं जोकि लिवर में इन्फेक्शन होने से रोकते हैं.

यह भी पढ़ें –लीवर मजबूत करने के उपाय

आंवला के फायदे त्वचा के लिए

आंवला के औषधीय गुण

आंवला के औषधीय गुण त्वचा संबंधी बिमारियों को दूर करने के काम आते हैं. आंवले को पीस कर इसका पाउडर बना कर आप इससे चेहरे पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ़ हो जाएगी. अगर आपके चेहरे पर कील मुँहासे हैं तो आप आंवले के पाउडर में थोड़ा निम्बू का रस और गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और कुछ दिन तक चेहरे पर लगाते रहें ऐसा करने से कुछ दिन में आप कील मुँहासे से छुटकारा पा सकेंगे. आपको बता दें कि आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है जो रक्त को शुद्ध करता है और त्वचा में निखार लाता है.

आंवला के फायदे करें मोटापा कम

आज के समय में हर व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं. मोटापा कम करने के लिए आप आंवले का सेवन कर सकते हैं. आंवले का रस आपके शरीर में जमे हुए वसा को कम करता है, जिस वजह से आपका वज़न धीरे धीरे घटने लगता है. साथ ही साथ आंवला आपके शरीर को ऊर्जा भी देता है.

आंवला का उपयोग कैसे करें (How to use Amla in Hindi)

आंवले का उपयोग आप अलग अलग तरीकों से कर सकते हैं. आंवले को आप आचार और मुरब्बे के रूप में खा सकते हैं. इसका सेवन आप आंवला जूस और चूर्ण के रूप में भी कर सकते हैं.

आंवला का जूस

आंवला का जूस बनाने के लिए आपको कच्चे आंवले की ज़रूरत होती है, यह जूस कच्चे आंवले से बनता है. भले ही यह जूस स्वाद में कड़वा होता है परन्तु यह स्वस्थ के लिए गुणकारी होता है. आंवले के जूस में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता हैं.

आंवला चूर्ण

आंवले चूर्ण का सेवन करना भी बहुत लाभकारी होता है. आंवले चूर्ण को आप बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं. आप आंवले के पाउडर को घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए पहले आपको आंवले सुखाने पड़ेंगे और उसके बाद पीसने होंगे.

Back to top button