लीवर मजबूत करने के उपाय, कारण और लक्षण

लीवर मजबूत करने के उपाय: लीवर हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक जरूरी ग्रंथि है जोकि पेट के दाहिनी तरफ नीचे की ओर स्तिथ होता है. लिवर हमारे पाचन प्रणाली पर पूरा नियंत्रण रखता है और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का कार्य करता है. आज हम आपको लीवर मजबूत करने के उपाय<, लक्ष्ण एवं कारण बताने जा रहे हैं जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नहीं होंगे. लेकिन आपको बता दें कि लिवर कभी भी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं रहता. लेकिन लिवर के खराब होने का दर्द भी हमे महसूस नहीं हो पाता. यदि आप इस दर्द के पहचान करना चाहतें हैं तो पीड़ित व्यक्ति की आँखों में आपको गहरी रेखाएं दिखाई देंगी.

दरअसल, जिस व्यक्ति का लीवर खराब होता है, उसे सर्दियों में अधिक ठंड और गर्मियों में अधिक बेचैनी महसूस होती हैं. यदि आपका लीवर जरूरत से अधिक सक्रिय है तो इससे आपको लगातार बुखार जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. लीवर खराब होने से हमे हेपेटाइटिस, फैटी लीवर, लीवर सिरोसीस, कैंसर आदि जैसी बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है.

लीवर मजबूत करने के उपाय- खराब लीवर के लक्ष्ण

लीवर का खराब होना हमारे स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर देता है और हमारी पाचन प्रक्रिया भी खराब कर देता है. ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को कईं तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं खराब लीवर के लक्षणों के बारे में विस्तार से.

  • शरीर में खून की कमी या एनीमिया
    कब्ज एवं बवासीर होना
  • पेशाब में कालापन लिया कम पेशाब आना
  • चेहरे पर धब्बे मुंहासे एग्जिमा और खुजली होना
  • आंखों में दाग सरकल एवं रेखाओं का परिणाम
  • पुरुषों एवं महिलाओं में हार्मोन का असंतुलन पैदा होना
  • वजन का कम होना/ बढ़ना या फिर कुपोषण
  • गले से संबंधित समस्याएं
  • सिर दर्द होना , चक्कर आना या फिर कांपना
  • अचानक से भूख में कमी आना
  • मुंह से अमोनिया ज्यादा रहने के कारण मुंह से बदबू आना
  • पेट में सूजन आने का मतलब लीवर बड़ा हो गया है
  • लगातार मुंह में कड़वाहट पैदा होना भी लीवर खराब होने की एक निशानी है.

लीवर मजबूत करने के उपाय- लीवर खराब होने के कारण

1. ऐसे बहुत से लोग हैं जो किसी न किसी कारणों के चलते दवाईयों, टीकों या हार्मोन्स में बदलाव लाने वाले टीकों का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में उनके शरीर में उन पदार्थों की मात्रा धीरे धीरे जमा हो जाती है. लीवर खराब होने पर हमारे लीवर में एक घाव या धब्बा बन जाता है जिसको हम एक्सरे या अल्ट्रासाउंड के माध्यम से देख सकते हैं.
2. कम गुणवत्ता वाले विटामिन और खनिज पदार्थों का सेवन भी लीवर खराब करने का एक कारण हो सकता है.
3. डेयरी उत्पादों जैसे कि दूध, पनीर, आइसक्रीम आदि के सेवन से भी लीवर खराब हो सकता है.
4. जंक एवं फ़ास्ट फ़ूड का नियमित रूप से सेवन करना भी लीवर खराब होने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है.

लीवर मजबूत करने के उपाय

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कि स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अत्यंत उपयोगी है. हल्दी में कई तरह के एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण मौजूद रहते हैं जो कि रोग निरोधी क्षमता को बढ़ावा देते हैं. हल्दी को अपने खाने में शामिल करें या फिर रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर रोजाना पीएं इससे आपके लीवर खराब की समस्या दूर हो जाएगी.

पपीते का सेवन

पपीता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही लीवर संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए भी काम आता है. जिन लोगों को लिवर सिरोसिस की समस्या होती है उनके लिए पपीता एक रामबाण इलाज है. रोजाना दो चम्मच पपीते के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से लिवर संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं.

सेब का सिरका

सेब का सिरका शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. सेब के सिरके को पानी में मिलाकर पीने से ना केवल चर्बी कम होती है बल्कि लिवर संबंधित कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं. इसके लिए आप रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इस मिश्रण में शहद घोलकर पी लें. इस घोल को दिन में दो से तीन बार पीने से कुछ ही हफ्तों में आपको असर दिखने लगेगा.