विशेष

अलसी के औषधीय गुण, जानिए अलसी खाने का सही तरीका

अलसी के औषधीय गुण: अलसी को अधिकतर लोग फ्लेक्स सीड्स नाम से जानते हैं. यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसको चाहे किसी भी रूप में खाया, जाए, आपको फायदा ही होगा. दरअसल, अलसी के बीज में कईं तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हमे कईं तरह की बिमारियों से लड़ने में मदद करर्ते हैं. इसके इलावा अलसी के पौधे का इस्तेमाल कईं तरह की दवाईयां बनाने में भी किया जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको अलसी के औषधीय गुण बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप भी नावाकिफ होंगे.

अलसी के औषधीय गुण

लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि अलसी में ऐसे ढेरों पोषक तत्व मौजूद हैं, जो मनुष्य शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक साबित होते हैं. दरअसल अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3, विटामिन बी, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉसफोरस, सेलेनियम आदि पाए जाते हैं जो कि उर्जा का एक बेहतरीन स्रोत हैं इसके इलावा डाईटिशियन और डाक्टर भी आजकल इसे खाने की सलाह देते है.

अलसी के औषधीय गुण

अलसी के औषधीय गुण सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए भी है. अलसी में फैटी एसिड होता है जो शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में महत्वपूर्ण होता है. अलसी के तेल का इस्तेमाल आप बालों में कर सकते हैं इसके उपयोग से बाल मजबूत बने रहेंगे. आप अलसी से फेस मास्क भी बना सकते हैं इसके उपयोग से कील मुहांसे ठीक हो जाएंगे. आइये जानते हैं अलसी के फायदे:

1. आयुर्वेद की भाषा में अलसी को मंदगंधयुक्त, बलकारी, कफवात कारक, किंचित, दर्द मिटाने वाली औषिधि कहा जाता है.
2. यदि आपको खुनी दस्त यां मूत्र संबंधी किसी तरह की कोई शिकायत है तो आप अलसी के बीजों को गरम पानी में उबालकर यां इसके साथ एक तिहाई मुलेठी के चूर्ण को मिला कर काढा तैयार करके पी सकते हैं.
3. अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड भारी मात्रा में मौजूद रहता है जोकि मनुष्य शरीर को स्वस्थ रखने के काम आता है. हालाँकि समुद्री जीवों में ओमेगा 3 मिलता है लेकिन यदि आप शाकाहारी हैं तो नियंत्रित मात्रा में अलसी का सेवन कर सकते हैं. इसका सबसे अधिक फायदा आपके हृदय को होगा.

अलसी के औषधीय गुण

4. अलसी के बीजों में अल्फ़ा लीणोलेनिक जसीड पाया जाता है जोकि गठिये और जोड़ो के दर्द के लिए रामबाण साबित होता है.
5. अलसी की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्भवती और सतपान करने वाली और्र्तों को डॉक्टर अलसी खाने की सलाह देते हैं.
6. अलसी में मिलने वाला फाइबर वज़न घटाने में सबसे अधिक उपयोगी माना जाता है.
7. डायबिटीज़, कैंसर, ल्यूपस, और आर्थ्राइटिस औरकिडनी संबंधित रोगों के लिए अलसी का सेवन करना सबसे उपयोगी माना जाता है.
8. अलसी के बीज एंटी बैकटिरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल होते है. इनका उपयोग शरीर की रोगप्रतिरोधक-क्षमता बढाता है.

अलसी खाने का सही तरीका (Best Way to Eat Flax Seeds in Hindi)

अलसी के फायदे तो आप सबने जान ही लिए होंगे, तो अब आपको बताते हैं अलसी खाने का सही तरीका. बता दें कि अलसी कभी भी खराब नहीं होती लेकिन यदि ये पाउडर रूप में हो तो यह हवा में मौजूद ऑक्सीजन के प्रभाव में आकर खराब हो जाती है. बहुत सारे लोग अलसी के बीज ऐसे ही निगल जाते हैं जो कि ठीक तरह से पच नहीं पाते. इसलिए कोशिश करें कि आप इन बीजों को पीस कर ही खाएं.

अलसी के औषधीय गुण

आप सुबह खाली पेट गर्म पानी में 20 ग्राम (1 टेबलस्पून) अलसी मिला कर पी सके हैं. इसके इलावा आप अलसी को फलों एवं सब्जियों के ताज़े जूस में मिला कर भी पी सकते हैं या फिर अपने भोजन के ऊपर से बुर्क कर भी खा सकते हैं. अलसी खाने के समय एक बात का ख़ास ध्यान रखें कि दिनभर में भूल से भी आप अलसी का 40 ग्राम से अधिक सेवन ना करें.

अलसी के फायदे (Benefits of Flax Seeds in Hindi)

अलसी के फायदे बहुत ही लाभदायक होते है. अलसी का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करने, वज़न कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है. अलसी के तेल का उपयोग बालों और त्वचा के लिए भी किया जाता है. चलिए जानते है अलसी के फायदे –

वज़न कम करने में उपयोगी

वज़न बढने की समस्या इन दिनों युवाओं में आम देखने को मिल रही है. लेकिन अलसी के औषधीय गुण आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. यह वज़न घटाने के लिए सबसे उत्तम मानी गई. शायद यही कारण है जो सदियों से लोग इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं. बता दें कि अलसी में हाई फाइबर होता है जबकि इसमें लो कार्बोहाइड्रेट होता है जोकि वज़न कम करने में मददगार होता है. इसको खाने से हमारी भूख जल्दी शांत हो जाती है जिससे मोटापा हमसे कौसों दूर बना रहता है. यदि अलसी को हम अपनी वजन को नियंत्रित करने वाले आहार के साथ लें तो इससे शरीर में इंफ्लेमेटरी प्रोसेस में 25-46% तक गिरावट आ जाती है.

और पढ़ें: जल्दी वज़न घटाने के उपाय

अलसी के फायदे हृदय के लिए है रामबाण

दिल हमारे शरीर का सबसे कोमल एवं जरूरी हिस्सा है. दिल की धडकन जब तक चलती है, तभी तक इंसान जीवित रहता है. ऐसे में यदि हृदय अर्थात दिल सम्बन्धित रोग घेर लेते हैं तो हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. परंतु अलसी के औषधीय गुण दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. बता दें कि अलसी के पौधे में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जोकि हमारी धडकन को सामान्य रखने में मदद करता है. इसके इलावा इसके नियमित रूप से सेवन करने से हमारी केशिकाओं में जमा कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन सही से चलता रहता है. इसलिए हेल्थी रहने के लिए अलसी को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें.

कील-मुंहासों में लाभकारी है अलसी

कील मुहांसे होना सामान्य सी बात है. आज के समय में यह समस्या किसी को भी हो सकती है. इन मुहांसो को दूर करने में लिए लोग कई तरह के क्रीम, फेसवॉश या घरेलू उपाय करते हैं. घरेलू उपाय में अलसी भी शामिल होती है. मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप अलसी का सेवन कर सकते हैं या आप अलसी का फेसपैक बना कर चेहरे पर लगा सकते हैं.

अलसी के औषधीय गुण

अलसी के फेसपैक बनाने के लिए आपको एक चम्मच अलसी का पाउडर और तीन से चार चम्मच पानी चाहिए. इसके बाद आप अलसी पाउडर को पानी में 10 से 15 मिनट तक भिगोकर रखे. जब यह पेस्ट चिचिपा हो जाएगा तब आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें. कुछ देर सूखने के बाद आप ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें और मॉइश्चराइजर लगा लें.

पाचन तंत्र रखे दरुस्त

हमारे पाचन तंत्र का हमारी अच्छी हेल्थ में ख़ास हाथ होता है. यदि हमारा पाचन तंत्र खराब हो तो भोजन ठीक से पच नहीं पाता और बदले में कब्ज़, बवासीर आदि जैसे पेट संबंधित रोग हमे आ घेरते हैं. ऐसे में अलसी के औषधीय गुण पाचन प्रणाली को दरुस्त रखने में मददगार साबित होते हैं. अलसी को बीज में नाश्ते के साथ खाने से हमे शरीर के लिए उत्तम मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पहुँचता है जोकि हमे डायरिया जैसे घातक रोगों से बचने में मदद करता है. इसलिए अधिकतर लोग अलसी को अपनी नियमित डाइट में शामिल कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कब्ज का रामबाण इलाज

अलसी के फायदे मधुमेह में लाभकारी

अलसी के औषधीय गुण डायबिटीज़ अर्थात मधुमेह में बहुत उत्तम साबित होते हैं. दरअसल आज के इस मॉडर्न दौर में खान-पान और रहन सहन की बिगड़ी आदतों को चलते डायबिटीज़ अधिकतर लोगों को अपना शिकार बना रही है. लेकिन यदि हम अलसी को खाना शुरू कर दें तो इससे हमारा शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है.

यह भी पढ़ें: अलसी के नुकसान

अलसी के पौष्टिक तत्व (Flax Seeds Nutritional Value in Hindi)

अलसी के फायदे अनेकों हैं। इसलिए अलसी को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता हैं। अलसी में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं आज हम वो तत्व आपको बताने जा रहे हैं। अलसी में पोषक तत्वों की मात्रा (प्रति 100 ग्राम) :

पोषक तत्व मात्रा आरडीए पर्सेंटेज
प्रोटीन 18.29 g 32.5%
एनर्जी 534 Kcal 27%
फैट 42.16 g 170%
कोलेस्ट्रॉल 0mg 0%
कार्बोहाइड्रेट 28.88 g 22%
इलेक्ट्रोलाइट्स
सोडियम 30mg 2%
पोटैशियम 813mg 17%
विटामिन्स
विटामिन ए 0 IU 0%
विटामिन सी 0.6 mg 1%
विटामिन ई 0.31 mg 133%
विटामिन के 4.3 µg 3.5%
विटामिन-बी6 0.473 mg 36%
फोलेट्स 87 µg 22%
मिनरल्स
आयरन 5.73 mg 72%
कैल्शियम 255 mg 22%
मैग्नीशियम 392 mg 98%
जिंक 4.34 mg 39%

Show More

Related Articles

Back to top button
Close