स्वास्थ्य

मुलेठी के फायदे है बेहद अनमोल, इन बिमारियों से मिलेगा निजात

मुलेठी के फायदे: मुलेठी एक ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल लोग प्राचीन काल से करते आ रहे हैं. मुलेठी दिखने में हल्के से पीले रंग की एक सूखी पतली लकड़ी की तरह होती है. इसकी गंध बहुत तेज होती है. बाकी आयुर्वेदिक औषधियों की तरह इसे ढूंढने के लिए हमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती. यह हमें आसानी से बाजार में मिल जाती है. इसका इस्तेमाल पान बनाने में भी किया जाता है इसलिए यह हमें पान की दुकान से भी मिल सकती है. इस सूखी लकड़ी की तरह दिखने वाली मुलेठी (Mulethi Powder) में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए राहतकारी सिद्ध होते हैं. आज हम आपको मुलेठी के फायदे बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप भी वाकिफ नहीं होंगे. लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि  मुलेठी में शक्तिशाली फाइटोकेमिकल्स अर्थात फ्लैनोनोड्स, चाल्कोन्स, आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

मुलेठी के फायदे

मुलेठी को अंग्रेजी में लिकोरिस भी कहा जात है. यह मूल रूप से एक मसाले की किस्म है जिसका इस्तेमाल रसोई घर में भोजन का स्वाद बढाने के लिए किया जाता है. मुलेठी में कई प्रकार के चिकत्सीय गुण होते हैं जिसके कारण इनका इस्तेमाल घरेलू उपचार में भी किया जाता है. चलिए जानते हैं मुलेठी के फायदे (Mulethi Powder) आखिर क्या हो सकते हैं और इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या हो सकता.

मुलेठी के फायदे खराब गले के लिए

बदलते मौसम के कारण कई बार हमारे गले में खराश होने लगती है या फिर हमारा गला बेवजह सूखने लगता है. जिससे खांसी, और जुकाम जैसे रोग हमे घेर लेते हैं. मुलेठी की तासीर ठंडी होती है जो कि खराब एवं सूखे गले की समस्याओं से हमे राहत दिलाती हैं और साथ में ही यह सूखी खांसी को भी  लंबे समय तक रोक कर रखती है. पर याद रहे मुलेठी (Mulethi Powder) को कभी चबाकर नहीं खाना चाहिए. इसका सेवन हमेशा जूस की तरह करें.

मुलेठी के फायदे

मुलेठी के फायदे सुंदरता बढ़ाने के लिए

आजकल के समय में महिलाएं अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके अपनाती हैं और कई महंगे महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं. लेकिन इन सब के बावजूद भी वह अपनी सुन्दरता से संतुष्ट नहीं हो पाती. वहीँ बात अगर मुलेठी की करें तो नियमित रूप से मुलेठी का इस्तेमाल करने से त्वचा में नया और अनोखा निखार आता है. इसके लिए आपको मुलेठी का चूर्ण (Mulethi Powder) बना लेना है और रोज 1 ग्राम चूर्ण को पानी के साथ सेवन करना है. ऐसा करने से आप की त्वचा की सुंदरता लंबे समय तक बनी रहेगी.

और पढ़ें: चेहरे पर चमक कैसे लाएं

मुलेठी का उपयोग वज़न घटाने के लिए

आज के समय में मोटापा हर दो में से एक व्यक्ति के लिए परेशानी का कारण बन चुका है. मोटापे के कईं कारण हो सकते हैं. लेकिन इसको घटाना सबसे कठिन काम होता है. यदि आप भी लगातार बढ़ रहे वज़न से तंग आ चुके हैं तो मुलेठी आपके लिए एकमात्र रामबाण उपाय है. यह शरीर में पहुँच कर अत्यधिक वसा संचय को कम करती है और मोटापा घटाती है.

मुलेठी के फायदे गठिया के लिए

नियमित रूप से मुलेठी का सेवन (Mulethi Powder) करने से रुमेटाइड अर्थराइटिस, सूजन, जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. एक शोध के अनुसार पाया गया कि मुलेठी में ऐसी कईं एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हैं जो गठिया के लिए लाभकारी साबित होते हैं. आपको बता दें कि गठिया के इलाज के लिए भुनी हुई मुलेठी सबसे उपयोगी है.

मुलेठी पाचन में सहायक

मुलेठी पेट में दर्द, सीने में जलन, कब्ज और पेट में सूजन और अल्सर को ठीक करने में फायदेमंद होती है. मुलेठी के जीवाणुरोधी गुण पेट की सूजन को कम करने में उपयोगी होते है. पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए आप मुलेठी को पीस लें और इसका पाउडर बना लें. आप हर एक सफ्ताह में 2 या 3 बार इस का सेवन करे. कुछ ही दिन में आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

मुलेठी का उपयोग लिवर के लिए

मुलेठी के फायदे लिवर को मजबूत करने में लाभदायक हैं. मुलेठी का उपयोग पीलिया और फैटी लिवर जैसे रोगों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. मुलेठी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण विषैले पदार्थ के कारण होने वाले नुकसान से लिवर को बचाता है. लिवर को मजबूत करने के लिए आप मुलेठी (Mulethi Powder) की चाय का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

और पढ़ें: लीवर मजबूत करने के उपाय

Show More
Back to top button