चेहरे पर चमक कैसे लाये: इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं सुंदर और बेदाग़ चेहरा

चेहरे पर चमक कैसे लाये: बचपन से आप किसी संत पुरुष या बड़े बजुर्गों से सुनते आए होंगे कि इंसान की असली ख़ूबसूरती उसके चहरे में नहीं बल्कि उसके मन में होती है. लेकिन आज के मॉडर्न समय में देखा जाए तो यह सभी बातें बेतुकी सी लगती हैं. क्यूंकि आज के समय में युवा मन की ख़ूबसूरती नहीं बल्कि चेहरे की ख़ूबसूरती पर मरते हैं. ऐसे में लड़का हो या फिर लड़की, हर कोई सुंदर दिखने के लिए तमाम कोशिशों में लगा रहता है. मर्दों के चेहरे औरतों के चेहरे के मुकाबले काफी सख्त चमड़ी के होते हैं जिसके कारण उनकी त्वचा का निखार धीरे धीरे फींका पड़ जाता है. लेकिन आज हम आपकी इन सभी समस्याओं का हल लेकर आए हैं. इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कि चेहरे पर चमक कैसे लाये और अपने चेहरे को कैसे बेदाग़ बनाया जा सकता है.

गौरतलब है कि हमारे भारत देश में कईं रस्मों रिवाज़ बनाये गए हैं. ऐसे में शादी के बाद लड़कियों के लिए मुंह दिखाई की रसम सबसे अधिक मायने रखती है. ऐसे में यदि नई नवेली दुल्हन के चेहरे में निखार न हो तो सब फीका पड़ जाता है. बहरहाल अगर चेहरे की झुरियां, रूखापन, ड्राई स्किन आदि से आप भी परेशां हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ईसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ा सकते हैं और त्वचा में निखार ला सकते हैं.

चेहरे पर चमक कैसे लाये

दही और बेसन का फेस पैक

दही खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उतते ही अधिक उसके फायदे भी हैं. वहीँ बेसन के पकोड़े तो आप सबने खाए ही होंगे. बेसन से बनने वाले पकोड़ो के स्वाद में सबसे बड़ा हाथ बेसन का ही होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बेसन आपके चेहरे को सुंदर एवं गौर भी बना सकता है? इसके लिए आपको दही और बेसन को घोल के उसका एक पेस्ट तैयार करना होगा. अब इस लेप को हफ्ते में कम से कम तीन बार चेहरे पर लगा लें. इससे आपके चेहरे में चमक के साथ साथ अच्छी रंगत भी आयेगी.

नारियल का तेल

नारियल का इस्तेमाल अपने मंदिरों में या नारियल के जूस को पीने के लिए आवश्य किया होगा लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नारियल का तेल आपकी रंगत में भी निखर ला सकता है दरअसल, नारियल में कईं तरह के फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं जो चेहरे की चमक लाने के असरदायक साबित होते हैं. इसके लिए आप नारियल के तेल को हल्का गर्म करके गर्दन और चेहरे पर लगा कर गोलाकार तरीके से मालिश कर लें. अब इस तेल को रात भर लगा रहने दे और सुबह उठ कर अच्छे से धो लें. इसको आप हफ्ते में दो बार जरुर इस्तेमाल करें.

टमाटर और नींबू का रस

टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर व्यंजन एवं फ़ास्ट फ़ूड में किया जाता है परंतु आपको बता दें कि टमाटर और नींबू दोनों ही चेहरे की चमक बढाने के लिए रामबाण साबित होते हैं. इसके लिए आप टमाटर को स्लाइस में काट लें और उस पर नींबू का रस लगा लें. अब इन टमाटरों को चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. लगातार एक हफ्ते तक इस विधि का इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही समय में चेहरे की रंगत में फर्क नजर आने लगेगा.