स्वास्थ्य

चेहरे पर चमक कैसे लाये: इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं सुंदर और बेदाग़ चेहरा

चेहरे पर चमक कैसे लाये: बचपन से आप किसी संत पुरुष या बड़े बजुर्गों से सुनते आए होंगे कि इंसान की असली ख़ूबसूरती उसके चहरे में नहीं बल्कि उसके मन में होती है. लेकिन आज के मॉडर्न समय में देखा जाए तो यह सभी बातें बेतुकी सी लगती हैं. क्यूंकि आज के समय में युवा मन की ख़ूबसूरती नहीं बल्कि चेहरे की ख़ूबसूरती पर मरते हैं. ऐसे में लड़का हो या फिर लड़की, हर कोई सुंदर दिखने के लिए तमाम कोशिशों में लगा रहता है. मर्दों के चेहरे औरतों के चेहरे के मुकाबले काफी सख्त चमड़ी के होते हैं जिसके कारण उनकी त्वचा का निखार धीरे धीरे फींका पड़ जाता है. लेकिन आज हम आपकी इन सभी समस्याओं का हल लेकर आए हैं. इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कि चेहरे पर चमक कैसे लाये (chehre par chamak) और अपने चेहरे को कैसे बेदाग़ बनाया जा सकता है?

चेहरे पर चमक कैसे लाये

चेहरे पर चमक कैसे लाये – Chehre Par Chamak

गौरतलब है कि हमारे भारत देश में कईं रस्मों रिवाज़ बनाये गए हैं. ऐसे में शादी के बाद लड़कियों के लिए मुंह दिखाई की रसम सबसे अधिक मायने रखती है. ऐसे में यदि नई नवेली दुल्हन के चेहरे में निखार (chehre par chamak) न हो तो सब फीका पड़ जाता है. बहरहाल अगर चेहरे की झुरियां, रूखापन, ड्राई स्किन आदि से आप भी परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ा सकते हैं और त्वचा में निखार ला सकते हैं.

दही और बेसन का फेस पैक

चेहरे पर चमक कैसे लाये

दही खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उतने ही अधिक उसके फायदे भी हैं. वहीँ बेसन के पकोड़े तो आप सबने खाए ही होंगे. बेसन से बनने वाले पकोड़ो के स्वाद में सबसे बड़ा हाथ बेसन का ही होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बेसन आपके चेहरे को सुंदर एवं गौर भी बना सकता है? इसके लिए आपको दही और बेसन को घोल के उसका एक पेस्ट तैयार करना होगा. अब इस लेप को हफ्ते में कम से कम तीन बार चेहरे पर लगा लें. इससे आपके चेहरे में चमक के साथ साथ अच्छी रंगत भी आयेगी.

नारियल का तेल

चेहरे पर चमक कैसे लाये

नारियल का इस्तेमाल आपने मंदिरों में या नारियल के जूस को पीने के लिए अवश्य किया होगा लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नारियल का तेल आपकी रंगत में भी निखर ला सकता है दरअसल, नारियल में कईं तरह के फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं जो चेहरे की चमक लाने में असरदायक साबित होते हैं. इसके लिए आप नारियल के तेल को हल्का गर्म करके गर्दन और चेहरे पर लगा कर गोलाकार तरीके से मालिश कर लें. अब इस तेल को रात भर लगा रहने दे और सुबह उठ कर अच्छे से धो लें. इसको आप हफ्ते में दो बार जरुर इस्तेमाल करें.

टमाटर और नींबू का रस

चेहरे पर चमक कैसे लाये

टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर व्यंजन एवं फ़ास्ट फ़ूड में किया जाता है परंतु आपको बता दें कि टमाटर और नींबू दोनों ही चेहरे की चमक बढाने के लिए रामबाण साबित होते हैं. इसके लिए आप टमाटर को स्लाइस में काट लें और उस पर नींबू का रस लगा लें. अब इन टमाटरों को चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. लगातार एक हफ्ते तक इस विधि का इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही समय में चेहरे की रंगत में फर्क नजर आने लगेगा.

जैतून का तेल

चेहरे पर चमक लाने के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस तेल का इस्तेमाल मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जाता हैं. आप जैतून के तेल की कुछ बूंदें लें और अब अपने हाथों की मदद से चेहरे पर मसाज करें. इसके बाद तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर चेहरे पर रखें. ऐसा करने से चेहरे पर चमक (chehre par chamak) आने लग जाएगी.

एलोवेरा

चेहरे पर चमक कैसे लाये

एलोवेरा के उपयोग से भी आप चेहरे पर चमक ला सकते हैं. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता हैं. आपको एक पेस्ट तैयार करना है जिसके लिए आपको एलोवेरा जेल, हल्दी, शहद और दूध लेना होगा. अब इन सबको मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा लें. इस पेस्ट को कुछ ममिनट चेहरे पर रहने दें उसके बाद आप गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और तोलिये से साफ़ कर लें. इस पैक को आप सफ्ताह दो बार लगा सकते हैं.

दूध

चेहरे पर चमक लाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. दूध में बहुत से पौष्टिक तत्व होते हैं जैसे – विटामिन्स, कैल्शियम और मैग्नीशियम जो हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में फायदेमंद साबित होते हैं. आप थोड़े से कच्चे दूध में बेसन और शहद को मिला लें हुए एक पेस्ट बना लें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर तब तक रहने दे जब तक यह सूख न जाएं. उसके बाद आप अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो लें.

चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं

त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने के लिए सही प्रकार का आहार खाना आवश्यक होता हैं. सिर्फ क्रीम और घरेलू नुस्खें ज्यादा फायदेमंद नहीं होते हैं. आप अपने डाइट में उन आहार को शामिल करें जिसमें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. आइये जानते हैं चेहरे पर चमक (chehre par chamak) लाने के लिए आपको क्या क्या खाना चाहिए –

फल

  • पपीता
  • केला
  • आम
  • संतरा
  • अमरुद

सब्जी

  • टमाटर
  • खीरा
  • हरी पत्तेदार सब्ज़ियां
  • शिमला मिर्च
  • गाजर

Back to top button