स्वास्थ्य

लहसुन के औषधीय गुण: खाली पेट लहसुन खाना हो सकता है प्रभावी

लहसुन के औषधीय गुण: खाने में लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है है. यह ना केवल व्यंजन का स्वाद बढाता है बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुण इसे जल्दी पचाने में मदद करते हैं. लहसुन को अंग्रेजी में गार्लिक खा जाता है. यह एक तरह की शक्तिशाली एवं प्राकृतिक एण्टीबायोटिक, एन्टी-फंगल, और एन्टी बैक्टीरियल हर्ब है जिसका इस्तेमाल कईं रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है. आज हम आपको लहसुन के औषधीय गुण बताने जा रहे हैं जो आपके लिए एक चमत्कार साबित हो सकते हैं. लेकिन इससे पहले हम आपको बताते चले कि लहसुन एकमात्र बेहतरीन दर्दनाशक है जोकि पुरुषों एवं स्त्रीयों, दोनों के लिए लाभकारी है.

आयुर्वेद में लहसुन को पाचक, सारक, रस विपाक, तीक्ष्ण भग्नसंधानक (टूटी हड्डी जोड़ने वाला), पित्त एवं रक्तवर्धक, शरीर में बल, मेधाशक्ति तथा आँखों के लिए हितकर रसायन माना गया है. ये पेट के कीड़े मारता है साथ ही कोढ़ यानी सफेद कुष्ठ को भी जड़ से मिटा देता है. यदि आपको पेट की गैस की समस्या झेलनी पड़ रही है तो लहसुन आपके बहुत काम आ सकता है. चलिए जानते हैं आखिर लहसुन के औषधीय गुण क्या हैं और इसको सुबह खली पेट क्यूँ खाया जाता है.

लहसुन के औषधीय गुण

खांसी में राहतकारी

रोजाना पांच बूंद लहसुन का रस एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से खांसी ठीक हो जाती है साथ ही गले में मौजूद सारी इन्फेक्शन दूर हो जाती है. यदि आप को गले से संबंधित किसी भी प्रकार का संक्रमण है तो आप इस रस को शहद में मिलाकर पी सकते हैं.

दांतों में दर्द

बहुत से लोगों को दांत में दर्द की शिकायत महसूस होती है ऐसे में लहसुन की कली पीसकर यदि दर्द की जगह पर लगा दी जाए तो कुछ ही मिनटों में दर्द गायब हो जाता है.

कान में दर्द

यदि आपके कान में दर्द बना रहता है या फिर मेल से आपको कम सुन रहा है ऐसी स्थिति में सरसों के तेल में या तिल के तेल में लहसुन की कलियां डालकर गर्म कर लें जब लहसुन जल जाए तो इसे नीचे उतारकर को ठंडा होने के लिए रख दें और किसी छलनी से छान कर दो बूंदे कान में डालें.

फ्लू या नजला

यदि आपको फ्लू हो गया है तो लहसुन की एक कली को दो काली मिर्च के साथ पीसकर रोजाना 2 बार सूंघे ऐसा करने से आपका फ़्लू बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा.

कमर का दर्द

यदि आपकी कमर में दर्द रहता है तो आप सरसों के तेल में अजवाइन , लहसुन और हींग डालकर उसे गर्म कर लें. अब इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें और इससे कमर में मालिश करें. यह मिक्सचर आपके घटिया एवं जोड़ों के दर्द के लिए भी राहतकारी साबित होगा.

मधुमेह

मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगियों के लिए बार बार पेशाब करना उनके शरीर से पोटाशियम को कम कर देता है जबकि यह लहसुन उस कमी को पूरा कर सकता है. इसलिए यदि आप शुगर के पेशेंट हैं तो आज से ही लहसुन खाना शुरु कर दें.

खाली पेट लहसुन सेवन के फायदे

आपने अक्सर निंबू शहद के फार्मूले को वजन कम करने के लिए अपनाया होगा लेकिन क्या कभी आपने खाली पेट लहसुन का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया है? दरअसल लहसुन में ऐसे कई एंटीबायोटिक तत्व मौजूद रहते हैं जो आपका वजन घटाने और पेट साफ करने के लिए उपयोगी साबित होते हैं. इनसे ना केवल आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है बल्कि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

Related Articles

Close