स्वास्थ्य

काली मिर्च के औषधीय गुण है रामबाण, अभी जानें

काली मिर्च के औषधीय गुण: घरों में सब्जियों को सुगंधित एवं स्वादिष्ट बनाने के लिए मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इनमे से कुछ ऐसे मसाले भी होते हैं जिनका हमें डबल फायदा होता है जैसे कि काली मिर्च. दरअसल, काली मिर्च का उपयोग हर रसोई घर में खाने को तीखा और लज़ीज़ बनाने के लिए किया जाता है. वहीँ दूसरी ओर काली मिर्च एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिससे विभिन्न रोगों और विकारों को ठीक करने के लिए दवाइयां बनाई जाती है. काली मिर्च का सेवन करना हमारे शरीर के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होता है. काली मिर्च के सेवन से हमारा शरीर कई रोगों से मुक्त रहता है और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है. आज हम आपको काली मिर्च के औषधीय गुण बताने जा रहे हैं,जिनसे शायद आप भी वाकिफ नहीं होंगे.

काली मिर्च के औषधीय गुण

काली मिर्च के औषधीय गुण (Benefits of Black Pepper in Hindi)

लेकिन इससे पहले आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए आदि जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं. हालांकि काली मिर्च दिखने में एक आम रसोई मसाला है लेकिन इसके औषधीय गुणों के चलते इसका इस्तेमाल कईं तरह की दवाइयों में किया जाता है.

काली मिर्च के औषधीय गुण

काली मिर्च ना केवल हमारे पाचन तंत्र के लिए उपयोगी है बल्कि इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नही है. बहरहाल चलिए जानते हैं काली मिर्च के औषधीय गुण आखिर क्या क्या हो सकते हैं:

काली मिर्च के औषधीय गुण करें पाचन तंत्र को मजबूत

मनुष्य शरीर में पाचन शक्ति का कमजोर होना एक सजा के बराबर है क्योंकि यदि किसी व्यक्ति की पाचन प्रणाली में बिगाड़ आ जाता है तो वह चाह कर भी मसालेदार एवं स्वादिष्ट भोजन नहीं खा सकता. ऐसे में यदि आपको भी पाचन प्रणाली में समस्या आ रही है आप आज से ही काली मिर्च का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि काली मिर्च पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के सत्राव को बढ़ाती है जो आपके पाचन प्रणाली को दरुस्त बनाने के लिए उपयोगी साबित होती है.

काली मिर्च के औषधीय गुण

काली मिर्च के उपयोग भूख बढ़ाने के लिए

काली मिर्च के औषधीय गुण भूख बढ़ाने के लिए रामबाण है. जहां एक तरफ काली मिर्च आपके भोजन का स्वाद बढ़ाती है, वहीँ दूसरी ओर यह आपकी भूख को उत्तेजित करने की क्षमता भी रखती है. काली मिर्ची की सुगंध इतनी आकर्षित होती है कि यह हमे भोजन खाने पर विवश कर देती है. इसके इलावा काली मिर्च में ऐसे कईं सारे पुश्क तत्व मौजूद हैं, जो पाचन प्रणाली पर काबू रखते हैं और भूख को बढाते हैं. जिन लोगों को भूख नहीं लगती, उनको नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन करना चाहिए इससे कुछ ही दिनों में उन्हें लाभ दिखाई देगा.

काली मिर्च के औषधीय गुण

काली मिर्च के उपयोगी गुण दें गैस की समस्या से छुटकारा

काली मिर्च के औषधीय गुण गैस जैसी समस्या को जड़ से खत्म करने में असरदार हैं. काली मिर्च में कार्मिनेटिव गुण होते हैं जो पेट की गैस दूर करने में रामबाण साबित होते हैं साथ ही यह गैस के निर्माण को रोकते हैं. इसके लिए आप अपने खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल जरुर करें. आप चाहे तो एक गिलास छाछ में एक तिहाई काली मिर्च और जीरा का चमच्च घोल कर भी पी सकते हैं.

काली मिर्च के औषधीय गुण

काली मिर्च के फायदे सर्दी जुकाम में लाभकारी

काली मिर्च में कईं तरह के रोगनाशक गुण होते हैं जो इसे एक लाभकारी आयुर्वेदिक औषधि बनाते हैं. यदि आपको कफ़, जुकाम या सर्दी जैसी कोई समस्या है तो काली मिर्च का सेवन आपके लिए सबसे उपयोगी है. इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार गुनगुने पानी में काली मिर्च का आधा चम्मच मिला कर सेवन करें.

काली मिर्च के औषधीय गुण

काली मिर्च के औषधीय गुण दांतों के लिए है फायदेमंद

काली मिर्च का सेवन दांतों से जुड़ी हर प्रकार की समस्याओं से राहत देता है. काली मिर्च नियमित रूप से सेवन करने से मसूड़ों के दर्द में जल्द ही आराम मिलता है. अगर आपको दांतों में बहुत दर्द है तो आप काली मिर्च और सेंधा नमक को मिलाकर चूर्ण बना लें, और इस चूर्ण में सरसों के तेल की कुछ बूंदें मिला लें और दांतों और मसूड़ों में लगा लें. और आधे घंटे बाद मुंह साफ कर लें. ऐसा करने से आपके दांत और मसूड़ों में होने वाली दर्द दूर हो जाएगी.

काली मिर्च के फायदे करें हिचकी दूर

काली मिर्च के औषधीय गुण हिचकी को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. हिचकी दूर करने के लिए आप पुदीने की कुछ पत्तियां, 2 – 3 चम्मच सौंफ, कुछ दाने मिश्री के और 5 – 6 काली मिर्च लें, और इनका एक मिश्रण बना लें. इस मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी हिचकी की समस्या दूर हो जाएगी. अगर आपकी हिचकी ठीक नहीं हो रही है तो आप कुछ दाने काली मिर्च के लें उन्हें भून लें और थोड़ी थोड़ी देर में इसे सूंघने से हिचकी जैसी समस्या दूर हो जाती हैं.

काली मिर्च के फायदे खांसी में दे राहत

काली मिर्च के औषधीय गुण खांसी को ठीक करने में लाभकारी होते हैं. आप काली मिर्च और मिश्री को एक साथ पीस लें और इस मिश्रण का तब तक सेवन करें जब तक आपकी खांसी ठीक नहीं हो जाती हैं. अगर आपको कफ वाली खांसी है तो आप काली मिर्च और सौंठ को पीस लें और इस चूर्ण का शहद के साथ सेवन करें, कुछ ही दिनों में आपकी खांसी ठीक हो जाएगी.

काली मिर्च के औषधीय गुण करे गठिया दर्द को नियंत्रित

काली मिर्च के फायदे से यह त्वचा को गर्माहट आती है, जो आपके रक्त परिसंचरण में मदद करता है. काली मिर्च का उपयोग गठिया से पीड़ित लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. यह गठिया से पीड़ित लोगों के शरीर से यूरिक एसिड जैसे विषाक्त पदार्थों को हटाने में भी मदद करती है, जो बहुत हानिकारक होते हैं. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि काली मिर्च दर्द और गठिया के लक्षणों की धारणा को कम करने में मदद करती है.

काली मिर्च के पौष्टिक तत्व (Black Pepper Nutritional Value in Hindi)

कहा जाता है कि काली मिर्च में बहुत से गुण पाए जाते हैं जो शरीर को तंदरुस्त रखने में बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं. आइये जानते हैं 100 ग्राम काली मिर्च के पौष्टिक तत्व –

पोषक तत्व मात्रा
प्रोटीन 10.39 g
एनर्जी 251 Kcal
फैट 3.26 g
शुगर 0.64 g
कार्बोहाइड्रेट 63.9 g
विटामिन्स
विटामिन ए 547 IU
विटामिन सी 0.0 mg
विटामिन ई 1.04 mg
विटामिन के 163.7 µg
फोलेट्स 17 µg
थियामिन 0.108 mg
मिनरल्स
आयरन 9.71 mg
कैल्शियम 443 mg
मैग्नीशियम 171 mg
सोडियम 20 mg
पोटैशियम 1329 mg
फॉस्फोरस 158 mg

Back to top button
?>