स्वास्थ्य

जीरा के फायदे हैं बेशकीमती, वज़न कम करने में है रामबाण

जीरा के फायदे : रसोई घर में ढेरों मसाले भोजन का स्वाद बढाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. इन्ही में से जीरा भी एक ऐसा ही मसाला है जो अपनी सुगंध और स्वाद के लिए लगभग हर व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है. जीरा खाने में जितना स्वाद है, उतने ही अधिक इसमें आयुर्वेदिक गुण भी मौजूद होते हैं. यह एक मसाला ही नही बल्कि एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है जो कईं बिमारियों के लिए रामबाण साबित होती है. आज हम आपको जीरा के फायदे (jeera ke fayde) बताने जा रहे हैं जिनसे 99% लोग अनजान है. एक अध्ययन के अनुसार जीरा के पाउडर को खाने से शरीर में वसा का अवशोषण कम होता है जोकि वज़न को कम करने में सबसे सहायक है.

जीरा के फायदे

जीरा के फायदे – Jeera ke fayde

जीरा (Cumin in hindi) को वैज्ञानिक भाषा में सीमिनियम साइमिनियम कहा जाता है. इसका इस्तेमाल भारत, अफ्रीका और लैटिन अमेरिकी देशों में किया जाता है. इसकी सुगंध काफी तेज़ होती है इसलिए इसके तेल का उपयोग काफी कम मात्रा में किया जाता है. भारत में जीरा को ज़िराकार, जेरगाम, जेराकम आदि नाम से जाना जाता है. जीरा में फाइबर और लौह, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स और मैग्नीशियम आदि पौषक तत्व मौजूद होते हैं जो कईं बिमारियों को जड़ से मिटा देते हैं. चलिए जानते हैं जीरा के फायदे आखिर क्या क्या हो सकते हैं.

वज़न घटाने में उपयोगी है जीरा

जीरा के फायदे (jeera ke fayde) वजन कम करने में लाभकारी होते हैं. वजन घटाने के लिए जीरे को एक अच्छा आहार माना जाता है. क्लिनिकल प्रैक्टिस की कंप्लीमेंट्री थैरेपीज में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन में वजन को घटाने के लिए और महिलाओं के शरीर की सही संरचना के लिए जीरा को एकमात्र रामबाण उपाय बताया गया. इस रिसर्च में जीरा पाउडर के सकारात्मक प्रभावों का बखूबी उल्लेख किया गया है.

जीरा के फायदे

जीरा वजन कम करने में अति सहायक है. इसके इस्तेमाल के लिए जीरे को भुनने और मिक्सी की मदद से पीसकर चूर्ण बना ले. अब इस चूर्ण का एक चम्मच रोजाना दही में मिलाकर सुबह-शाम खाएं इससे आपका वजन आसानी से कम होगा.

जीरे के फायदे एनीमिया के लिए

जीरा के फायदे (Cumin in hindi) खून की कमी दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. खून की कमी का सबसे बड़ा इफेक्ट एनीमिया होता है. आज के समय में अधिकतर महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं जिसके कारण हर साल कई गर्भवती माताओं से उनके बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे हैं.जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कि रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है. इसके इलावा यह खून की कमी को दूर करके एनीमिया जैसे रोगों से राहत दिलाता है.

स्तन दूध में करें बढ़ौतरी

जीरा के फायदे (jeera ke fayde) माताओं के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं दरअसल जीरे में कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि एक गर्भवती महिला के लिए सबसे ऊपर है. जीरा में मौजूद यह पौष्टिक तत्व महिला के स्तन के दूध के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं और उसकी मात्रा को बढ़ाते हैं.

जीरा के फायदे

इसके इलावा जीरा गर्भवती औरतों की कमजोरी दूर करने के लिए सहायक है. इसके लिए एक चम्मच जीरा पाउडर एक गिलास दूध में मिलाकर उबाल लें और इसमें शहद मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले खाएं.

कब्ज़ में रामबाण

अगर आपको कब्ज या अपच की शिकायत है तो एक गिलास छाछ में काला नमक और भूना जीरा मिलाकर पी लें. ऐसा करने से कुछ देर बाद ही आराम मिल जाएगा.

जीरा के फायदे

गठिया के लिए जीरा

उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्या है. कभी कभी यह जोड़ों का दर्द गठिया का रूप ले लेता हैं. अगर आप जीरे का सेवन नियमित रूप से करेंगे तो यह खतरा कम हो जाएगा. जीरे में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो गठिया की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. जोड़ों की दर्द से निजात पाने के लिए आप जीरे के तेल का उपयोग भी कर सकते हैं.

मासिक धर्म में लाभकारी हैं जीरा

मासिक धर्म में होनी वाली दर्द को दूर करने के लिए जीरे के फायदे (jeera ke fayde) असरदार होते हैं. जिन महिलाओं को अनियमित महावारी की समस्या है वह जीरे को अपने आहार में ज़रूर शामिल आकर लें. जीरे के सेवन से मासिक धर्म में होनी पाली पेट और कमर दर्द में आराम मिलता है.

जीरा के फायदे त्वचा के लिए

जीरा के फायदे (Cumin in hindi) त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आपको बता दें की जीरे में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. जीरा त्वचा की नमी में सुधार करता है. जीरा एंटी एजिंग के रूप में भी काम करता है. आप चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए जीरे के पेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते है.

जीरा के फायदे

खुजली दूर करने में मददगार

जीरा के फायदे खुजली को दूर करने में गुणकारी होते हैं. मौसम के बदलने से खुजली की समस्या होना आम बात हैं. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. खुजली से राहत पाने के लिए आप जीरे को पानी में उबाल लें और इस पानी से नहा लें. आपकी खुजली की समस्या दूर हो जाएगी.

बालों को झड़ने से बचाएं

जीरा के फायदे (jeera ke fayde) बालों के साथ भी होते हैं. जिन लोगों को बालों के झड़ने की समस्या हैं वह जीरे का उपयोग किया करें. इससे निजात पाने के लिए आप जीरे का सेव कर सकते हैं और जीरे के पानी से बालों को धो सकते हैं.

जीरा के फायदे

जीरे में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे – विटामिन, प्रोटीन और आयरन. जीरे से बालों को पूरा पोषण मिलता है और बाल एकडीएम स्वस्थ बनते हैं. बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप जीरे को अपने आहार में शामिल कर लें.

Back to top button