नवरात्रि के दिनों में करे यह 5 काम, आपकी सभी मनोकामनाएं हो जाएंगी पूरी

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का हमारे लेख में स्वागत है दोस्तों नवरात्रि का पवित्र त्यौहार 10 अक्टूबर से आरंभ होने वाला है इन दिनों में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है नवरात्रि के पहले दिन माता शैलपुत्री और घट स्थापना की जाती है और नवरात्रि के आखिरी दिन कन्या पूजन के पश्चात अपना व्रत खोला जाता है, हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत महत्व माना गया है 1 साल में कुल मिलाकर 4 बार नवरात्र आते हैं चैत्र और आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक पड़ने वाले नवरात्र की काफी लोकप्रियता है इसके अतिरिक्त आषाढ़ और माघ महीने में गुप्त नवरात्रि आते हैं आषाढ़ और माघ मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले नवरात्र गुप्त नवरात्र कहे जाते हैं आमतौर पर गुप्त नवरात्र ज्यादा ख़ास नहीं माने जाते है परंतु तंत्र साधना करने वालों के लिए गुप्त नवरात्र बहुत महत्व रखते हैं।

दरअसल, शारदीय नवरात्रि में हर तरह के शुभ काम किए जा सकते हैं नवरात्रि के इन शुभ दिनों में किसी भी विशेष कार्य के लिए मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं होती है ज्यादातर लोग इन खास दिनों पर गृह प्रवेश और नए वाहनों की खरीदारी करते हैं, सभी लोग नवरात्रि के इन 9 दिनों में माता रानी की सच्ची भक्ति और सच्चे मन से पूजा आराधना करते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से नवरात्रि के दौरान ऐसे पांच जरूरी कार्यों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप यह कार्य करते हैं तो माता रानी का आपको आशीर्वाद प्राप्त होगा और आपकी सभी इच्छाएं अवश्य पूरी होंगी।

आइए जानते हैं यह 5 जरूरी काम कौन से हैं

नवरात्रि के दिनों में आप माता की पूजा अपने सच्चे मन से कीजिए, आप माता रानी के मंदिर में जाएं और वहां पर भगवती का पाठ जरूर कीजिए।

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के पवित्र दिनों में माता रानी को रोजाना साफ जल या गंगाजल अर्पित किया जाए तो इससे माता अपने भक्तों से बहुत शीघ्र प्रसन्न हो जाती है इसलिए आप इन दिनों माता को साफ जल और गंगाजल अर्पित करें।

नवरात्रि के इन 9 दिनों में माता का हर दिन विशेष श्रृंगार करना चाहिए और आठवें दिन मां महागौरी की विशेष पूजा का आयोजन किया जाना चाहिए ऐसा करना बहुत ही शुभ माना गया है।

अगर आप गाय के देसी घी से मां भगवती की अखंड ज्योति जलाते हैं तो इससे आपको माता की कृपा प्राप्त होती है।

यदि कोई व्यक्ति नवरात्रि के दिनों का व्रत नहीं रख रहा है तो आप सादे भोजन का सेवन कीजिए नवरात्र के दिनों में प्याज, लहसुन, मांसाहारी भोजन का इस्तेमाल मत कीजिए।

हिंदू धर्म में नवरात्रि के दिन बहुत ही पवित्र माने गए हैं इन दिनों में सभी भक्त माता रानी की भक्ति में लीन रहते हैं, जो बातें हमने आपको बताई है अगर आप यह सभी कार्य करते हैं तो इससे माता रानी का आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बना रहेगा, आपके जीवन में चल रही सभी समस्याओं का अंत होगा, माता रानी की कृपा से आपके घर परिवार में खुशियां बनी रहेंगी, इसके साथ ही आपकी सभी मनोकामना माता रानी के आशीर्वाद से पूरी होंगी।