मेथी दाना के फायदे है कमाल के, इन रोगों से मिलेगी मुक्ति

मेथी दाना के फायदे:मेथी दाना एक तरह की जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल कईं तरह की बिमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. मेथी दाना में ऐसे बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिनके कारण आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है. मूल रूप से देखा जाए तो मेथी दाना एक प्रकार का मसाला है जिसे लगभग हर रसोई घर में इस्तेमाल किया जाता है. आज हम आपको मेथी दाना के फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपको हैरत में डाल देंगे. लेकिन, इससे पहले हम आपको बताते चले कि मेथी दाना ना केवल खाने में तडके लगाने के काम आता है, बल्कि यह खाने का स्वाद एवं सुगंध भी दुगुनी कर देता है. बहुत से लोग मेथी दाना का इस्तेमाल आचार बनाने के लिए भी करते हैं, इससे आचार लंबे समय तक सुगन्धित रहता है और जल्दी खराब भी नहीं होता.

आयुर्वेद ग्रन्थ में मेथी दाना को वात एवं पित्त नाशक कहा जाता है. यह ना केवल हमारी पाचन प्रणाली को दरुस्त करता है बल्कि हमे हृदय रोगों से भी छुटकारा दिलाता है. मेथी दाना में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, विटामिन बी 6 आदि जैसे जरूरी पौषक तत्व पाए जाते हैं जो कईं बिमारियों के लिए रामबाण साबित होते हैं. बहरहाल, चलिए जानते हैं मेथी दाना के फायदे आखिर क्या क्या हो सकते हैं और किन रोगों के लिए इन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है.

मेथी दाना के फायदे- कोलेस्ट्रोल के लिए

आज के समय में बिगड़े खान पान के चलते कोलेस्ट्रोल बढने की समस्या बेहद आम हो गयी है. ऐसे में हार्ट अटैक जैसे रोग मनुष्य को आ घेरते हैं. लेकिन मेथी दाना के नियमित रूप से सेवन करने से ना केवल आपका LDL कम होगा बल्कि आपका कोलेस्ट्रोल भी नियंत्रण में रहेगा.

मेथी दाना के फायदे- कब्ज़ के लिए

जिन लोगों को कब्ज़ एवं बवासीर की शिकायत रहती है, उनके लिए मेथी दाना सबसे लाभकारी साबित हो सकता है. नियमित रूप से मेथी दाना के सेवन करने से कब्ज़ जैसी समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो जाती है. इसके लिए सोते समय 1 चम्मच मेथी के साबुत दाने पानी के साथ खाएं.

 मेथी दाना के फायदे- त्वचा के लिए

मेथी दाना में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा की दाग धब्बों एवं छायिओं से रक्षा करते हैं. इसके इलावा रोज़ाना मेथी दाना का सेवन करने से समय से पहले आने वाला बुढापा आपसे कौसों दूर रहता है. यदि आप भी अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहते हैं तो आज से ही मेथी दाना का इस्तेमाल शुरू कर दें इसका असर आपको कुछ ही हफ़्तों में नजर आने लगेगा.

मेथी दाना के फायदे- बालों के लिए

मेथी दाना में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है. प्रोटीन हमारे बालों को घना एवं मजबूत करने के लिए सबसे आसान उपाय है. रोज़ाना मेथी दाना खाने से आपके बाल जड़ से मजबूत हो जाते हैं और बालों में जुएँ, रूसी आदि जैसी समस्याएं दूर करते हैं. इसके लिए आप नारयल के दूध में 2 बड़े चम्मच मेथी के बीज दाल कर पेस्ट तैयार कर लें और बालों पर लगा लें. 30 मिनट बाद बाल धोने के बाद आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा.