पुराने से पुराने कब्ज़ का ये है रामबाण इलाज, एक बार जरूर आज़माएँ

न्यूजट्रेंड हैल्थ डेस्क: कब्ज का रामबाण इलाज अक्सर ऐसा देखा जाता है की खानपान सम्बंधी गलत आदतें जैसे समय पर भोजन नहीं करना, बाहर का खाना या फिर अधिक चिकनाई युक्त भोजन करना या फिर मांसाहारी भोजन आदि करना जिसमे तेल मसाला हो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है और इसकी वजह से व्यक्ति को कई तरह की बीमारियाँ घर करने लगती हैं। आमतौर पर देखा जाता है की लोग अपने काम को लेकर इतना ज्यादा खुद को व्यस्त कर लेते हैं की वो अपनी रोजाना की दिनचर्या भूल जाते हैं जिसकी वजह से उनके आहार में कमी होने लगती है और धीरे धीरे कई सारी बीमारियों का शिकार होने लगते हैं और ऐसा देखने को मिलता है की इस तरह की स्थिति में ज़्यादातर लोग कब्ज़ की समस्या से पीड़ित होते हैं।

असल में कई लोगों के साथ ऐसा होता है की कुछ भी खाने के बाद काफी देर तक बैठे रहने से या फिर तुरंत बिस्तर पर लेट जाने की आदत की वजह से कब्ज की समस्या होने लगती है आपको बता दें कब्ज़ एक ऐसी समस्या है जो किसी ओ भी किसी उम्र में हो सकती है। ऐसा देखा गया है कि कब्ज जैसी समस्या से काफी ज्यादा लोग परेशान हैं और इसे ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कब्ज़ का रामबाण इलाज बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको निश्चित रूप से कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा, तो चलिए जानते हैं कब्ज़ का रामबाण इलाज।

कब्ज़ का रामबाण इलाज

सबसे पहले तो सबसे जरूरी बात आपको बता दें की अक्सर ही हम अपने काम या फिर हड़बड़ी में कुछ भी खा तो लेते हैं मगर पानी नही पीते या फिर बस थोड़ा सा ही पी लेते हैं। ऐसे में शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से हमारी आंतों में मल सूख जाता है और शौच के दौरान हमें काफी जोर लगाना पड़ता है। बताना चाहेंगे की किसी भी कब्ज़ के मरीज के लिए यह बहुत ही आवश्यक है की वो दिनभर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिये।

गर्म पानी, नींबू और कैस्टर ऑयल

कब्ज़ का रामबाण इलाज में गर्म पानी और निम्बू बहुत अहम है. बता दें की अगर आपको कब्ज़ की समस्या है तो ऐसा में प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर इसमें एक छोटा चम्मच आरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल मिला कर पी लेना है। ऐसा ही आपको रात में सोने से पहले करना है बस रात में गरम पानी की जगह गरम दूध में 2 से 4 बूंद कैस्टर ऑयल की डालकर पीएं, इसे पीने से आपका पेट साफ रहेगा।

और पढ़ें: गर्म पानी पीने के नुकसान

कब्ज़ का रामबाण इलाज है त्रिफला

कहा जाता है की कब्ज़ के मरीजों के लिए त्रिफला बेहद ही फायदेमंद होता है, बता दें की रात में सोते समय करीब एक लिटर पानी में 20 ग्राम त्रिफला भिगोकर रख लीजिये और फिर सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी लेते हैं तो इससे आपका पुराने से पुराना कब्ज से भी छुटकारा मिल जाता है, यह कब्ज़ का रामबाण इलाज है।

कब्ज़ से राहत देता है मुनक्‍का

बताते चलें की मुनक्‍का में कब्‍ज नष्‍ट करने के तत्‍व मौजूद होते हैं, ऐसे में बताया जाता है की प्रतिदिन रात में सोने से पहले करीब 6-7 मुनक्‍का खाने से कब्‍ज समाप्‍त होती है। आप चाहें तो सुबह के वक़्त सॉकर उठने के बाद भी मुनक्का के कुछ दाने खा सकते है यह भी कब्ज़ का रामबाण इलाज की तरह काम करता है।

कब्ज़ का रामबाण इलाज है बथुआ

आपको बता दें की बथुआ की साग-सब्जी बनाकर रोजाना खाते रहने से कब्ज की शिकायत कभी नहीं होती है, बताया जाता है की यह आमाशय को ताकत देता है और पेट को साफ करता है साथ ही साथ कब्ज़ की समस्या को भी दूर करता है। बताते चलें की इसके सेवन से शरीर में ताकत व स्फूर्ति आती है।

और पढ़ें: बथुआ के फायदे