अध्यात्म

आपके घर में भी लगी है तुलसी तो जान लीजिये तुलसी पूजा के नियम

तुलसी पूजा के नियम:  हिंदू धर्म में घरों में तुलसी रखने की परंपरा आज से ही नहीं बल्कि प्राचीन काल से चली आ रही है, आपने देखा होगा तकरीबन सभी घरों में आंगन में एक तुलसी का छोटा पौधा जरूर रहता है फिर चाहे वह घर किसी राजा का हो या किसी सामान्य व्यक्ति का। आपको बता दें की हमेशा से ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा सिर्फ धार्मिक रूप से ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक रूप से भी बहुत ही लाभकारी होता है।

हम सभी ने कई जगह किताबों में भी पढ़ा होगा कि तुलसी एक आयुर्वेदिक पौधा भी है साथ ही साथ शास्त्रों के अनुसार तुलसी को बहुत ही पवित्र पूजनीय और मां लक्ष्मी का रूप माना गया है इसलिए किसी भी घर में तुलसी का होना बहुत ही जरूरी है ऐसा कहा जाता है जिस घर में तुलसी होती हैं वहाँ नारायण भगवान का वास रहते हैं।

हालांकि आपको बता की पूजा करने से ना सिर्फ मन की शांति होती है बल्कि भगवान भी आपसे प्रसन्न रहते हैं, हालांकि पूजा करने के अपने कुछ नियम होते हैं जिनको पालन करने से घर में संपन्नता बनी रहती है। बताना चाहेंगे कि तुलसी पूजा के नियम और विधि भी होती हैं जिसके बारे में हर किसी को नहीं जानकारी होती है और आज हम आपको इस इस बारे में बताएंगे की तुलसी की पूजा कैसे करें और तुलसी पूजा के किन दौरान नियमों का ध्यान रखना चाहिए।

तुलसी पूजा के नियम

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि जब कभी भी आप तुलसी पूजा के लिए जाए तो एक साफ बर्तन में और एक कलश या लोटा जिसमे शुद्ध गंगाजल भरा हो, अगरबत्ती, धूप, घी का दीपक, सिंदूर आदि इकट्ठा कर ले। इसके बाद अपने घर के आंगन में मौजूद तुलसी जी की पूजा करने से पहले यह मंत्र पढ़ना चाहिए “महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्य वर्धनी आधी व्याधि हरा नित्यं तुलसी तुम नमोस्तुते।” मंत्र पढ़ने के बाद तुलसी जी को सिंदूर और सिंदूर चढ़ाएं और अगरबत्ती दिखाएं, ऐसा करना तुलसी जी का श्रृंगार करना माना जाता है और इसके पश्चात उनके समक्ष जी का दीपक और धूप बत्ती आदि जलाना चाहिए।

घर में तुलसी जी है तो इन नियमों का पालन अवश्य करें

  • शास्त्रों में बताया गया है कि एकादशी के दिन यार रविवार के दिन अथवा सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण के दौरान तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए।
  • यदि घर में तुलसी है तो नियमित रूप से तुलसी की पूजा होनी चाहिए और शाम के समय तुलसी के समक्ष दीपक अवश्य प्रज्वलित करना चाहिए इससे घर में हमेशा लक्ष्मी जी की कृपा रहती है।
  • यदि आप एक घर के आंगन में तुलसी जी हैं तो इससे घर घर के सभी वास्तु दोष दूर होते हैं साथ ही साथ परिवार की आर्थिक स्थिति भी मजबूर बनी रहती हैं।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी का पौधा यदि आपके घर में होता है तो वह इससे आपको और आपके घर के किसी भी सदस्य को बुरी नजर नहीं लगती है साथ ही साथ आपके घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।
  • इस बात का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए कि घर में कभी भी सूखा पौधा नहीं होना चाहिए यदि तुलसी का पौधा सूख जाए उसे फ्री बहते हुए पानी में या नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए क्योंकि घर में सूखा पौधा रखना बहुत ही अशुभ माना जाता है।

Related Articles

Close