स्वास्थ्य

सेहत के लिए मुनक्का है बहुत गुणकारी, आइये जानते है मुनक्का के फायदे

मुनक्का के फायदे : मुनक्का को अंग्रेजी में Raisin के नाम से जाना जाता हैं. अंगूर को सुखाकर मुनक्का बनाया जाता है. इसका स्वाद मीठा होता हैं. मुनक्का का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. आपको बता दें कि इसकी तासीर ठंडी होती हैं और इसको खाने से बिमारियों से निजात मिलती हैं. इसका रंग दो तरह का होता हैं – एक लाल रंग की मुनका और दूसरा काला रंग. मुनक्का (Munakka) को खाने से खून में बढ़ौतरी होती हैं.

मुनक्का के फायदे

मुनक्का के फायदे (munakka ke fayde) सेहत, त्वचा और बालों के साथ जुड़े हुए हैं. इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. इसमें कैल्शियम की मात्रा बहुत होती हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मददगार हैं.

मुनक्का के फायदे

मुनक्का खाने के फायदे बहुत से बिमारियों को दूर करने में लाभकारी होते हैं. मुनका (Munakka) का दूध के साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. जो लोग दूध नहीं पीते हैं वह सुबह उठ कर रोजाना 4 -5 मुनक्के का सेवन किया करें. हम आपको मुनक्का के औषधीय गुण के बारे में बताएंगे आइये जानते हैं मुनक्का खाने के फायदे :

हड्डियों के लिए फायदेमंद है मुनक्का

मुनक्का के फायदे हड्डियों के लिए गुणकारी होते हैं. कैल्शियम से हड्डियां स्वस्थ बनी रहती हैं. मुनक्का में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं. इसलिए जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी होती हैं वह रोजाना 5 से 7 मुनक्का खाया करें. इसमें कैल्शियम के साथ साथ बोरोन तत्व पाया जाता हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं.

याददाश्त बढ़ाने में मददगार है मुनक्का

मुनक्का (Munakka) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मुनका हमारी यादाश्त बढ़ाने में भी बहुत मददगार होता है. यदि किसी व्यक्ति को भुलने की बीमारी होने लगे या चीजे याद न रहने लगे तो मुनक्का का सेवन करने से फायदा मिलता है. यदि नियमित रूप से मुनक्का का सेवन किया जाए तो यादास्त तेज़ होती है.

गैस की समस्या करे दूर मुनक्का

मुनक्का खाने के फायदे (munakka ke fayde) एसिडिटी की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. आजकल के समय में पेट में गैस होना एक आम समस्या बन गयी हैं. ऐसे में मुनक्के का सेवन करना सही माना जाता हैं. अगर पेट ठीक नहीं रहता हैं तो हमें त्वचा, बालों और दिल से संबंधित रोग घेर लेते हैं. इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता हैं जो पेट के गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं. आप रोजाना भीगे हुए मुनक्के का सेवन किया करें.

मुनक्का के फायदे

मुनक्का सिर दर्द में है लाभकारी

आज के युवा में सिर दर्द की समस्या बहुत आम हो गयी हैं. सिर दर्द को दूर करने के लिए मुनक्का खाने के फायदे बहुत ही असरदार होते हैं. इस दर्द को दूर करने के लिए आप 10 मुनक्का (Munakka) लें उसके बाद 10 ग्राम मिश्री और 10 ग्राम मुलेठी लें और पीस लें. उसके बाद आप इसको अच्छे से मिक्स कर लें. अब जब भी आपको सिर में दर्द हो तो आप इस चूर्ण का सेवन किया करें.

बालों के लिए मुनक्का के फायदे

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए मुनक्के का सेवन करना बेहद ज़रूरी होता हैं. आयरन की कमी होने पर बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं. मुनका में आयरन बहुत मात्रा में होता हैं इसलिए आप मुनक्का (Munakka) का सेवन अवश्य किया करें. आयरन के साथ साथ इसने विटामिन सी भी होता हैं जो बालों को चमकदार बनाने में गुणकारी साबित होता हैं. मुनक्के का नियमित रूप से सेवन करने से बालों से रुसी खत्म हो जाती हैं और बाल मुलायम बन जाते हैं. (यह भी पढ़ें : बालों को मजबूत बनाए)

मुनक्का के फायदे किडनी के लिए

मुनक्का के फायदे किडनी और लिवर के लिए बहुत अधिक होते है. यदि आप कुछ मुनक्का के दाने पानी में भिगो कर सुबह खली पेट इसका सेवन करे तो आपकी किडनी और लिवर लम्बे समय तक सुरक्षित रहता है, और लिवर सारी गंदगी साफ़ हो जाती है.

हृदय रोग दूर करने में मददगार

मुनक्का के फायदे (munakka ke fayde) दिल को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होते हैं. मुनक्के में पोटैशियम बहुत मात्रा में होता हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में ज़रूरी होता हैं. इसके सेवन से ह्रदय रोगो से आराम भी मिलता हैं. दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप एक गिलास दूध में कुछ दाने मुनक्के के डाल लें और एक चम्मच घी का डाल दें अब उस दूध का सेवन किया करें. ऐसा करने से ह्रदय रोग दूर होता हैं.

मुनक्का के फायदे

वजन में लाए बढ़ोतरी

मुनक्का खाने के फायदे वज़न बढ़ाने में मददगार होते हैं. मुनक्का में फ्रुक्टोज़ और ग्लूकोस होता हैं जो शरीर को एनर्जी देने में महत्वपूर्ण होता हैं. इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को बिना बढ़ाए वजन में बढ़ोतरी कर सकते हैं. वज़न बढ़ाने के लिए आप कुछ मुनक्के को दूध में उबाल लें और इस दूध का सेवन सुबह शाम किया करें. कुछ समय में आपका वजन बढ़ने लग जाएगा.

बच्चो के लिए फायदेमंद

मुनक्का के औषधीय गुण बच्चो के लिए बहुत अधिक होते है. मुनका बच्चो में विटमिन से होने वाली कमियों को दूर करता है. और बच्चो में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है, और बीमारियों को दूर करने में सहायक साबित होता है. बच्चो को रोज भिगो कर मुनक्का खिलाने से बच्चा सेहतमंद और तदरूस्त होता है.

नींद न आने की समस्या हो दूर

जिन लोगो को नींद न आने की समस्या होती है, उनके लिए मुनक्का (Munakka) रामबाण साबित होता है. मुनक्का में पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाता है. रोज सुबह और शाम 5 मुनक्का भिगो कर खाने से आपको नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है. मुनक्का में पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. (यह भी पढ़ें : अच्छी नींद पाने के घेरलू उपाय)

खून की कमी दूर करे मुनक्का

मुनक्का के फायदे एनीमिया की समस्या को दूर करने में गुणकारी होते हैं. मुनका (Munakka) में आयरन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. आयरन एनीमिया की बीमारी से लड़ने में काम आता हैं और विटामिन बी शरीर में खून बनाने में आवश्यक होता हैं. रात को सोते समय आप 10 – 12 मुनक्के को पानी में भिगोकर रख लें और सुबह उठ कर आप मुनक्के के बीजों को निकल कर इसका सेवन करें. ऐसा करने से शरीर में खून बढ़ता हैं.

मुनक्का के पौष्टिक तत्व (Munakka Nutritional value in Hindi)

मुनक्का के पौष्टिक तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है. इसके पौष्टिक तत्वों के कारण ही मुनक्का का बहुत अधिक सेवन किया जाता है. लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मुनक्का का सेवन करते है. मुनका में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की सूचि निम्न लखित है:

पोषक तत्व मात्रा डीवी पर्सेंटेज
प्रोटीन 2.5 g 2%
फैट 0.5 g 1%
कोलेस्ट्रॉल 0 mg 0%
कार्बोहाइड्रेट 79.2 g 26%
विटामिन्स
विटामिन ए 0.0 IU 0%
विटामिन सी 2.3 mg 4%
विटामिन ई 0.1 mg 1%
विटामिन के 3.5 µg 4%
फोलेट्स 5.0 µg 1%
विटमिन बी 12 0.0 µg 0%
मिनरल्स
आयरन 0.67 mg 10.63%
कैल्शियम 50 mg 5%
मैग्नीशियम 32 mg 8%
जिंक 0.2 mg 1%
मैंगनीज 0.3 mg 15%
फॉस्फोरस 101 mg 10%
पोटाशियम 749 mg 21%

इस लेख में हमने आपको मुनका (munakka ke fayde) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत करवाया हैं. हम आशा करते हैं कि आप अपने जीवन में इसका प्रयोग जरूर करेंगे. और इससे मिलने वाले लाभों से आप अपने शरीर को फायदा पहुचेगे.

यह भी पढ़ें – चिलगोज़ा के फायदे

Back to top button
?>