स्वास्थ्य

बालों को घना और मजबूत बनाएं रखने के लिए ये है सबसे बेस्ट ‘हेयर पैक’

बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कई लोग हेयर स्पा लिया करते हैं। समय-समय पर हेयर स्पा लेने से बाल जड़ों से मजबूत बनें रहते हैं और प्रदूषण की वजह से बालों की सेहत पर जो बुरा असर पड़ता है वो भी दूर हो जाता है। हालांकि भागदौड़ भरी जिंदगी में ये मुमकिन नहीं है कि आप हर महीने पार्लर जाकर हेयर स्पा ले सकें। अगर आप बेहद ही व्यस्त रहते हैं तो हेयर स्पा लेने की जगह मेथी का हेयर पैक आजमाएं। मेथी के हेयर पैक की मदद से बाल एकदम मुलायम, घने और सुंदर बन जाएंगे।

इस तरह से तैयार करें मेथी का हेयर पैक

पहला तरीका

मेथी का हेयर पैक तैयार करना बेहद ही सरल है और आप दो तरह से मेथी का हेयर पैक बना सकते हैं। पहले तरीके के अनुसार मेथी के दानों को पानी में भिगों दें और कम से कम 5 घंटे तक मेथी के दानों को पानी में ही रहने दें। पांच घंटे बाद पानी को छान लें और मेथी के दानों को पीस लें। पीसकर इनका एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट तैयार करने के बाद इसमें थोड़ा सा नारियल या जैतून का तेल मिला दें।

इस पैक को अच्छे से बालों पर लगा लें। इसे आधे घंटे तक बालों पर लगा रहने दें। जब ये सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी की मदद से बालों को धो लें। ये हेयर मास्क आप महीन में कम से कम दो बार लगाएं।

दूसरा तरीका

दूसरे तरीके के तहत मेथी के दानों को पीसकर उनका पाउडर तैयार कर सकते हैं। इस पाउडर में आप नींबू, नारियल या जैतून का तेल मिला दें और अच्छे से इन्हें मिक्स कर दें। इस पैक को बालों पर लगा लें और जब ये सूख जाए तो बालों को पानी की मदद से साफ कर दें।

जिन लोगों के पास मेथी का हेयर पैक लगाने के लिए समय नहीं है वो लोग चाहें तो अपने बालों को मेथी के पानी से भी धो सकते हैँ। मेथी के दानों को पानी में उबाल लें और इस पानी को छानकर इससे अपने बालों को धो लें। मेथी के पानी से बालों को धोने से बाल स्वस्थ बनें रहेगे।

मेथी के फायदे

बालों के संग मेथी के कई सारे लाभ जुड़े हुए हैं जो कि इस प्रकार है।

  • मेथी को बालों पर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है।
  • जिन लोगों को रूसी की समस्या है अगर वो मेथी बालों पर लगाते हैं तो रूसी जड़ से खत्म हो जाती है।
  • जो लोग नियमित रुप से मेथी का पैक बालों पर लगाया करते हैं उन लोगों के बाल चमकदार बन जाते हैं।
  • ऐसा कहा जाता है कि मेथी का पैक बालों पर लगाने से बाल दो महीने के अंदर ही लंबे हो जाते हैं।
  • जो लोग सफेद बालों से दुखी हैं उनके लिए मेथी किसी चमत्कारी चीज से कम नहीं है। मेथी को बालों पर लगाने सफेद बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है।

Back to top button