स्वास्थ्य

शरीर को ताकत प्रदान करता है चिलगोजा (chilgoza), रोज चिलगोजा खाने से मिलते हैं ये 9 लाभ

Pine nuts in hindi : चिलगोज़ा को अंग्रेजी भाषा में पाइन नट्स (Pine nuts) के नाम से जाना जाता है और चिलगोजे को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभकारी माना गया है। चिलगोजे में एंटीऑक्‍सीडेंट काफी अधिक मात्रा में होता है जिसके चलते इसे खाने से शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर सही बना रहता है। चिलगोजे को खाने से शरीर को और क्या फायदे मिलते हैं वो इस प्रकार हैं-

चिलगोज़ा

चिलगोज़ा खाने से जुड़े फायदे (Pine nuts in hindi)

चिलगोज़ा खाने से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। चिलगोज़े को खाने से ह्रदय रोग, मधुमेह और वजन को कम किया जा सकता हैं। इसका सेवन करने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। आइये जानते हैं चिलगोजे के फायदे –

वजन कम हो

Pine nuts पर किए गए कई अध्ययनों में ये पाया गया है कि जो लोग चिलगोजा का सेवन करते हैं, उनका वजन कम होने लग जाता है। दरअसल चिलगोजे (chilgoza) को खाने से भूख कम लगती है और एक शोध में ये पाया गया है कि जो लोग 1 मुट्ठी चिलगोजा का सेवन करते हैं उनकी भूख काफी हद तक कम हो जाती है।

खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करें

चिलगोज़ा

शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर अधिक होने से इसका बुरा प्रभाव दिल पर पड़ता है। इसलिए ये जरूरी होता है कि शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर हमेशा कम बना रहे और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ा रहे। खराब कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कम करने में पाइन नट्स काफी लाभदायक होता है और इसके अंदर मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ने देता हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल में रखे

चिलगोज़ा

डायबिटीज होने पर खून में शुगर का स्तर बढ़ जाता है और ऐसा होने से शरीर को कई तरह के घातक रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ये जरूरी होता है की डायबिटीज को हमेशा कंट्रोल में रखा जाए। डायबिटीज होने पर आप मीठी चीजों को खाने से परहेज करें और उन चीजों का सेवन अधिक करें जो खून में शुगर के स्तर को कम करें। चिलगोजा (chilgoza) को डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी सही माना जाता है और इसको खाने से शरीर में इंसुलिन सक्रिय हो जाता है। इंसुलिन की मदद से शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

हड्डियां मजबूत करें

चिलगोज़ा

जी हां, पाइन नट्स खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है क्योंकि चिलगोज़ा (chilgoza) के अंदर विटामिन और कैल्शियम मौजूद होते हैं। इसलिए जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी रहती है वो चिलगोजा का सेवन किया करें।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

चिलगोज़ा

गर्भवती महिलाओं को पाइन नट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। पाइन नट्स (pine nuts in hindi) को खाने से पेट में बच्चे का विकास अच्छे से होता है। साथ में ही गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान अधिक दर्द भी नहीं होती है।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को सेहतमंद बनाए रखे

चिलगोज़ा

चिलगोजा पर किए गए अध्‍ययन के मुताबिक पाइन नट्स खाने से अवसाद और तनाव से जुड़ी समस्या नहीं होती है और जो लोग रोज चिलगोज़ा का सेवन करते हैं उनका मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सेहतमंद बना रहता है

खून की कमी को करे पूरा

चिलगोजे के अंदर मैग्नीशियम और आयरन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है और चिलगोजे को खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में खून की कमी रहती है वो लोग अपने नाश्ते में चिलगोजे को शामिल कर लें।

त्‍वचा को जवां बना रखें

चिलगोज़ा

चिलगोज़ा (chilgoza) खाने से त्‍वचा को कई तरह के लाभ मिलते हैं और इसको खाने से त्वचा हमेशा जवां बनी रहती है। दरअसल इसके अंदर एंटीऑक्‍सीडेंट अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं और इसकी मदद से धूप और प्रदूषण से  त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान नहीं पहुंचता हैं और ऐसा होने से त्वचा हमेशा यंग बनी रहती है।

शरीर को ताकत प्रदान करे

चिलगोज़ा

पाइन नट्स को खाने से शरीर को ताकत मिलती है और थकान की समस्या से राहत मिल जाती है। आप बस कुछ चिलगोजे के दानों को अच्छे से पीस लें और फिर रात के समय इन्हें दूध में मिलाकर पी लें। पाइन नट्स और दूध का सेवन एक साथ करने से शरीर में  चुस्ती और फुर्ती आ जाती है। इसलिए जिन लोगों का शरीर जल्द ही थक जाता है वो चिलगोज़ा वाले दूध का सेवन जरूर किया करें।

चिलगोजा को खाने से जुड़े नुकसान

पाइन नट्स (pine nuts in hindi) का सेवन अगर अधिक मात्रा में किया जाए तो उल्‍टी और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इसलिए चिलगोज़ा (chilgoza) का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचें। इसके अलावा पाइन नट्स को खाने से मुंह में एलर्जी की भी परेशानी हो सकती है। गर्मी के मौसम में आप इसका अधिक सेवन ना करें।

यह भी पढ़ें : arjun ki chaal

Back to top button