स्वास्थ्य

नारियल पानी के फायदे हैं अनेक, जिनको जानकर हैरान हो जाएंगे आप

नारियल पानी के फायदे : नारियल पानी (Nariyal Pani) में एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसको पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। हफ्ते में कम से कम तीन बार नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। नारियल पानी को पीने से हमारे शरीर को और क्या-क्या फायदे मिलते हैं वो इस प्रकार हैं।

नारियल पानी के फायदे (Nariyal pani peene ke fayde)

नारियल पानी शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. यह तासीर में ठंडा होता है. नारियल पानी से शरीर की सारी गर्मी निकल जाती है. आज के समय में नारियल पानी के फायदे बहुत अधिक है. यह शरीर की बहुत सारी बीमारिया दूर करता है. यह शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. तो आइये जानते है नारियल पानी के फायदे:

पानी की कमी को पूरा करे

गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है और पानी की कमी होने के कारण कई बार चक्कर आने लग जाते हैं। गर्मी के मौसम में ये जरूरी होता है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें। नारियल पानी के फायदे से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है। नारियल पानी को पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और आप गर्मी के मौसम में भी तरोताजा महसूस करते हैं।

तनाव को करे सही

ऐसा कहा जाता है कि नारियल पानी के फायदे से तनाव को दूर किया जा सकता है। दरअसल फ्री रेडिकल्स के कारण व्यक्ति को तनाव की समस्या होती है और नारियल पानी (Nariyal Pani) में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स को खत्म करने का कार्य करते हैं और ऐसा होने पर आपको तनाव नहीं होता हैं।

शुगर लेवल करे कम

नारियल पानी पर किए गए कई शोधों में ये बात साबित हो चुकी है कि नारियल पानी के फायदे से शुगर लेवल कम किया जा सकता है। इसलिए जिन लोगों को शुगर की समस्या है उन लोगों के लिए नारियल पानी लाभदायक होता है और इसको पीने से  खून में शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

पथरी की समस्या से मिले राहत

पथरी की समस्या होने पर डॉक्टरों द्वारा नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि नारियल पानी में मौजूद क्रिस्टल पथरी को गलाने का कार्य करते हैं और ऐसा होने पर यूरिन के जरिए पथरी निकल जाती है। इसलिए जिन लोगों को भी किडनी में पथरी की समस्या है वो नारियल पानी का सेवन किया करें। (और पढ़ें : पानी पीने के फायदे)

ब्लड प्रेशर रहे कंट्रोल में

नारियल पानी में कई ऐसे तत्व होते हैं जिनकी मदद से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। जिन लोगों को भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वो रोज एक नारियल पानी पीया करें। इसको पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और साथ में ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत बना जाएगा।

वजन हो कम

जो लोग अपने वजन कम करने में लगे हुए हैं वो नारियल पानी को जरूर पीया करें। क्योंकि नारियल पानी में कम कैलोरी होती है। इसको पीने से शरीर को जरूरी तत्व जैसे विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी मिल जाते हैं।

चेहरे पर लाए ग्लो

जो लोग रोज एक नारियल पानी पीते हैं उनके चेहरे पर ग्लो आ जाता है। साथ में ही इसको पीने से मुहांसे और दाग धब्बों की समस्या से भी राहत मिल जाती है। ऐसा कहा जाता है कि नारियल पानी को  नियमित रूप से पीने से चेहरा जवां बना रहता है।

दिल को रखे सहेतमंद

नारियल पानी दिल के लिए लाभदायक माना जाता है और इसको पीने से दिल दुरुस्त बना रहता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण खून के सर्कुलेशन को सही बनाए रखने में भी मददगार होते है।

पेट को रखें सेहतमंद

नारियल पानी के फायदे (Nariyal pani peene ke fayde) से पेट से जुड़ी कई सारी तकलीफों से राहत पाई जा सकती है। इसको पीने से कब्ज, दस्त, गैस और इत्यादि तरह की पेट की तकलीफों को मिनटों में दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसे पीने से पाचन शक्ति और मजबूत हो जाती है और खाना आसानी से पचने लग जाता है। वहीं पेट में किसी भी तरह का इंफेक्शन होने पर अगर नारियल पानी (Nariyal Pani) को पीया जाए तो इंफेक्शन एकदम सही हो जाता है।

हार्मोंस संतुलित रहते हैं

थायरौयड के मरीज अगर रोज सुबह खाली पेट नारियल पानी पीते हैं तो उनको थायरौयड की समस्या से राहत मिल जाती है। क्योंकि नारियल पानी के फायदे (Nariyal pani peene ke fayde) से थायरौयड हार्मोंस संतुलित में रहते हैं।

नारियल पानी के पौष्टिक तत्व

पोषक तत्व मात्रा आरडीए पर्सेंटेज
प्रोटीन 0.72 g 1.5%
एनर्जी 19 Kcal 1%
फैट 0.20 g 1%
कोलेस्ट्रॉल 0mg 0%
कार्बोहाइड्रेट 3.71 g 1.5%
इलेक्ट्रोलाइट्स
सोडियम 105 mg 7%
पोटैशियम 250 mg 5%
विटामिन्स
विटामिन ए 0 IU 0%
विटामिन सी 024 mg 4%
विटामिन ई 0 mg 0%
विटामिन के 0 µg 0%
फोलेट्स 3 µg 0.75%
मिनरल्स
आयरन 0.29 mg 3.5%
कैल्शियम 24 mg 2.4%
मैग्नीशियम 25 mg 6%
जिंक 0.10 mg 1%
मैंगनीज 0.142 mg 1%

नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय

सुबह के समय खाली पेट नारियल पानी पीना सबसे सही होता है, जबकि रात के समय नारियल पानी को बिलकुल नहीं पीना चाहिए। सुबह के अलावा आप दोपहर के समय भी इसको पी सकते हैं।

Back to top button