अपने घर पर इस तरह से पता करें, कहीं आप थायराइड के शिकार तो नहीं?

वर्तमान समय में शुगर और कैंसर के पश्चात थायराइड बड़ी संख्या में होने वाला रोग है परंतु ज्यादातर लोग इस बीमारी पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं हमारे शरीर में थायराइड ग्रंथि श्वास नली के ऊपर और स्वर यंत्र के दोनों भागों में बनी होती है यह शरीर में थायरॉक्सिन नामक हार्मोन बनाती है जिसकी वजह से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म कंट्रोल में रहता है दरअसल थायराइड हमारे शरीर में मौजूद एंडोक्राइन ग्लैंड में से एक होता है इसका अर्थ है कि थायराइड ग्रंथि का काम हमने जो भोजन खाया है उसको ऊर्जा में बदलना होता है ऐसे में आप ही सोचिए कि अगर इस ग्रंथि में जरा सी भी कोई दिक्कत होती है तो इसकी वजह से हमारे शरीर को कितनी समस्याओं को झेलना पड़ सकता है? वैसे देखा जाए तो थायराइड की समस्या शुरुआती समय में बहुत आम लगती है गर्दन में यह एक छोटी सी गांठ होती है पहले यह गांठ बहुत सामान्य सी लगती है परंतु यह बाद में धीरे-धीरे काफी गंभीर रूप ले लेती है अगर इस बीमारी को समय रहते पता लगा लिया जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है इसलिए आपको थोड़ा सावधान रहना बहुत ही जरूरी है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आप अपने घर पर किस प्रकार थायराइड की समस्या का पता लगा सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, हर बीमारी होने से पहले हमारे शरीर को कुछ ना कुछ संकेत अवश्य देती है आखिर आपको कैसे पता चलेगा कि आप थायराइड की बीमारी की चपेट में आ गए हैं, इसके लक्षणों को जानना बहुत ही जरूरी है।

आइए जानते हैं कैसे पता लगाएं कि आप थायराइड के शिकार तो नहीं?

रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आना

अगर किसी व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती है तो इसकी वजह से इम्यून सिस्टम पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है थायराइड की समस्या की वजह से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है।

पेट खराब रहना

अगर आपको हाइपोथाइरॉइड की समस्या है तो लंबे समय तक आपको कब्ज की शिकायत रहती है और हाइपोथाइरॉइड होने पर डायरिया की शिकायत बार-बार होती है आपका मन कुछ भी खाने पीने को नहीं करेगा, इसलिए अगर आपको पाचन से जुड़ी हुई किसी प्रकार की कोई परेशानी हो रही है तो आप तुरंत जाकर थायराइड का चैकअप अवश्य करवाएं।

थकान महसूस होना

अगर आप थोड़ा सा काम करने के पश्चात अपने आपको थका हुआ महसूस करने लगते हैं या फिर आपको छोटी-छोटी बात पर घबराहट महसूस होने लगती है तो यह थायराइड के लक्षण हो सकते हैं।

जुखाम होना

यदि किसी व्यक्ति को सामान्य जुखाम से अलग तरीके का जुकाम हो रहा है तो यह थायराइड का लक्षण हो सकता है अगर व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती है तो उसको बार बार जुखाम होने की परेशानी रहती है।

जोड़ों में दर्द होना

जब थायराइड की समस्या होती है तो इससे शरीर में कमजोरी आने के साथ-साथ जोड़ों में दर्द भी होना शुरू हो जाता है इसकी वजह से आपकी मांसपेशियां कमजोर पड़ने लगती हैं यदि आपको इस तरह का कोई लक्षण नजर आता है तो आप इसकी जांच अवश्य करवाएं।