स्वास्थ्य

पानी पीने के फायदे और नुकसान (Pani Peene Ke Fayde)

Pani Peene Ke Fayde : पानी के बिना इस दुनिया की कल्पना नहीं की जा सकती है। पानी एक ऐसी चीज है जिसका प्रयोग हर रोज लोगों द्वारा किया जाता है और इसके बिना एक दिन भी रहा नहीं जा सकता है। पानी पीने से हमारी प्यास बुझती है और हमारी सेहत दुरुस्त बनी रहती है। शरीर में पानी की कमी होने से कई तरह के रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

pani peene ke fayde

पानी को जल भी कहा जाता है और जल को जीवन माना गया है। इंसान या कोई भी जीव जंतु पानी के बिना ज्यादा दिनों तक जीवित नहीं रहे सकता है। पानी पीने के फायदे अनगिनत हैं और पानी पीने से शरीर की रक्षा कई तरह के रोगों से होती है। पानी पीने के फायदे (Pani Peene Ke Fayde) क्या हैं, इसे पीने से जुड़े नुकसान और किस तरह से  पानी पीना चाहिए ये इस लेख में आज हम आपको बताने वाले हैं।

पानी पीने के फायदे (Pani Peene Ke Fayde) –

सेहत के लिए पानी के फायदे इस प्रकार हैं –

pani peene ke fayde

मांसपेशियों रहें मजबूत

पानी पीने से मांसपेशियों पर अच्छा असर पड़ता है और मांसपेशियां मजबूत बनीं रहती हैं। दरअसल हमारी मांसपेशियां में 75 प्रतिशत पानी पाया जाता है और मांसपेशियों के लिए पानी बेहद ही जरूरी होता है। पानी की कमी होने से मांसपेशियां कमजोर पड़ने लग जाती हैं और इनमें दर्द की शिकायत होने लग जाती है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि आप अपनी मांसपेशियों में पानी की कमी ना होने दें और भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

वजन हो कम

pani peene ke fayde

शरीर में पानी की कमी होने से शरीर का वजन अपने आप ही बढ़ने लग जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जब शरीर में पानी की कमी होती है तब  लिवर पर प्रभाव पड़ सकता है और  शरीर में फैट बनने लग जाता है। फैट बनने से आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं। इसलिए वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आप रोज कम से कम दो लीटर पानी पीया करें। पानी पीने से शरीर में फैट जमा नहीं होता है। इतना ही नहीं जो लोग रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीते हैं, उन लोगों के शरीर का वास कम होने लग जाता है और ऐसा होने उनका वजन कम हो जाता है।

शरीर को रखे अंदर से साफ

pani peene ke fayde

पानी पीने से शरीर अदंर से डिटॉक्सीफाई  हो जाता है और शरीर के अंदर मौजूद विषैले पदार्थ बाहर आ जाते हैं। दरअसल जब हम कुछ तला हुआ खाना खाते हैं तो शरीर में विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं और इन विषैले पदार्थों को शरीर से निकालने का कार्य पानी करता है।

सिर दर्द हो दूर

pani peene ke fayde

अक्सर शरीर में पानी की कमी होने पर सिर में दर्द हो जाता है। इसलिए आप अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें और शरीर को डिहाइड्रेट रखें। वहीं सिर में दर्द होने पर आप पानी पी लें। पानी पीने से सिर का दर्द ही हो जाएगा।

भूख बढ़े

pani peene ke fayde

जिन लोगों को भूख ना लगने की शिकायत रहती है, वो लोग रोज सुबह खाली पेट पानी पीया करें। रोज सुबह खाली पेट पानी पीने से भूख लगना शुरू हो जाती है और खाना अच्छे से पच जाता है।

कब्ज से मिले राहत

कब्ज होने पर आप किसी भी तरह की दवा का सेवन करने की जगह खाली पेट गर्म पानी पी लें। गर्म पानी पीने से पेट साफ हो जाता है और कब्ज की समस्या से निजात मिल जाती है। कब्ज होने पर आप सुबह एक गिलास पानी को गर्म कर लें। आप चाहें तो इस पानी के अंदर शहद भी मिला सकते हैं। ये पानी पीते ही आपका पेट साफ हो जाएगाऔर कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

थकान हो दूर

pani peene ke fayde

पानी की मदद से शरीर की थकान को भी दूर किया जा सकता है। अक्सर अधिक देर तक काम करने से शरीर में दर्द होने लग जाती है और थकावट महसूस होती है। थकान होने पर आप गर्म पानी से नहा लें या अपने पैरों को कुछ देर के लिए गर्म पानी के अंदर रख लें। ऐसा करने से शरीर को आराम मिल जाएगा और शरीर की थकान भी दूर हो जाती है।

त्वचा को पानी पीने से मिले वाले फायदे

pani peene ke fayde

त्वचा के लिए पानी को उत्तम माना जाता है और पानी पीने से त्वचा को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं, जो कि इस तरह से हैं –

त्वचा बनें जवां

pani peene ke fayde

त्वचा की कोशिकाओं को सेहतमंद बनाए रखने में पानी कारगर साबित होता है। पानी पीने से त्वचा की कोशिकाएं जवां बनीं रहती है और ऐसा होने से चेहरा यंग बना रहता है। इतना ही नहीं पानी पीने से कोशिकाओं को पोषण भी मिलता है और ऐसा होने से रिंकल भी नहीं होते हैं।

चेहरा बनें चमकदार

pani peene ke fayde

कई सारे लोग अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए कई तरह की क्रीमें लगाया करते हैं। लेकिन फिर भी उनकी त्वचा में चमक नहीं आती है। हालांकि अगर दिन में दो लीटर पानी पीया जाए तो चेहरे पर इसका अच्छा असर पड़ता है और चेहरा चमकदार बन जाता है। दरअसल पानी पीने से शरीर के विषैले पर्दाथ शरीर से बाहर निकल आते हैं और ऐसा होने से त्वचा अंदर से साफ हो जाती है। इतना ही नहीं जो लोग अधिक पानी का सेवन करते हैं उन लोगों के चेहरे पर दाने या मुंहासे भी नहीं हुआ करते हैं।

त्वचा के रोग हो दूर

pani peene ke fayde

सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा के रोगों को सही करने में भी पानी फायदेमंद साबित होता है और पानी पीने से ये समस्या सही हो जाती है। दरअसल सोराइसिस होने पर त्वचा रूखी और लाल हो जाती है। जबकि एक्जिमा की बीमारी होने पर त्वचा में खुजली की शिकायत होती है। ये दोनों बीमारियां त्वचा में नमी होने के कारण होती है और पानी पीने से त्वचा की नमी की समस्या दूर हो जाती है।

बालों से जुड़ा पानी के फायदे

pani peene ke fayde

बालों की सेहत के लिए भी पानी गुणकारी माना जाता है और पानी पीने से बालों को अनगिनत लाभ मिलते हैं।

बेजान बालों के लिए पानी

pani peene ke fayde

बालों को स्वस्थ बनाएं रखने में पानी लाभदायक होता है और पानी पीने से बालों का बेजान पन दूर हो जाता है। पानी के अंदर पाए जाने वाले तत्व बालों का बेजान पन दूर कर देते हैं और बाल मुलायम बन जाते हैं। इसलिए जिन लोगों के बाल बेजान हैं और बालों में चमक नहीं है, वो लोग दिन में 8 गिलास पानी पीया करें।

बाल हो लंबे

pani peene ke fayde

बालों की ग्रोथ के लिए भी पानी को उत्तम माना जाता है और पानी पीने से बालों की ग्रोथ पर भी अच्छा असर पड़ता है। इसलिए लंबे बाल पाने की चाहत रखने वाले लोग दिन में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीएं। पानी पीने से आपके बाल लंबे और घने लो जाएंगे।

पानी पीने से जुड़ा नुकसान –

पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde) पढ़ने के बाद आप इससे जुड़े नुकसान भी जान लें। दरअसल कई लोग अधिक पानी पी लेते हैं और अधिक पानी पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं।

पेट में हो सकती है दर्द

अधिक  पानी पीने से कई बार पेट बारी हो जाता है और पेट में दर्द की शिकायत होने लग जाती है। इसलिए आप एक साथ दो से अधिक गिलास पानी ना पीएं और पानी पीने के बाद तुरंत ना बैंठ। ऐसा करने से पेट में भारी पन महसूस होने लग जाता है।

सर्जरी होने पर कम पीए पानी

जिन लोगों की बायपास की सर्जरी हुई होती है, उन लोगों को अधिक पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि सर्जरी होने पर पानी का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

कितनी मात्रा में और किस तरह से पीए पानी

pani peene ke fayde

  • एक व्यक्ति को दिन में दो लीटर से अधिक पानी नहीं पीना चाहिए। हालाांकि गर्मी के मौसम में तीन लीटर पानी पीया जा सकता है।
  • आप हमेशा शुद्ध पानी ही पीएं। क्यों अशुद्ध पानी पीने से शरीर को कई घातक रोग लग सकते हैं। डॉक्टरों के अनुसार पानी को हमेशा उबालकर ही पीना चाहिए।
  • पानी में आप चाहें तो नींबू का रस भी मिलाकर पी सकते हैं।
  • रात को सोने से पहले आप पानी ना पीएं और खाना खाने के एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।
  • किसी भी तरह की गर्म चीज खाने के बाद तुरंत पानी ना पीएं।
  • घी का सेवन करने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने गला खराब हो सकता है।

पानी पीने के फायदे (pani peene ke fayde) ऊपर पढ़ने के बाद आप रोज कम से कम दो लीटर पानी पीने की आदत डाल लें और शरीर में पानी की कमी ना होने दें।

यह भी पढ़ें : Nimbu ke Fayde

Back to top button