स्वास्थ्य

नींबू के फायदे और इसके नुकसान (Nimbu ke Fayde aur Nukshan in Hindi)

नींबू देखने में गोल आकार का होता है और इसे काटने पर इससे रस निकलता है। कई तरह के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का प्रयोग किया जाता है। नींबू का सेवन करने से सेहत, बाल और त्वचा को खूब सारे फायदे पहुचंते हैं और आज हम आपको नींबू के साथ जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सेहत के साथ जुड़े नींबू के फायदे – Nimbu ke Fayde in Hindi

सेहत के लिए नींबू के फायदे किसी वरदान से कम नहीं हैं। इसमें बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते हैं जैसे – विटामिन-सी, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर आदि। इसके सेवन करने से बहुत सी बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

आपको बता दें कि नींबू में एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को तंदरुस्त बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तो चलिए जानते हैं सेहत के लिए नींबू के फायदे :

वजन कम करने में नींबू के फायदे

नींबू की मदद से वजन को कम किया जा सकता है। अधिक वजन होने पर आप नींबू का पानी पीएं। नींबू पानी पीने से शरीर का वास कम होने लग जाता है और वजन नियंत्रण में आ जाता है। इसलिए जो लोग मोटे हैं वो नींबू पानी पीय करें।

इस तरह से तैयार करें नींबू का पानी

नींबू पानी बनाना आसान है और नींबू पानी बनाने के लिए आपको एक नींबू और हल्के गर्म पानी की जरूरत पड़ेगी। आप सबसे पहले नींबू को निचोड़कर इसका रस निकाल लें और इस रस के अंदर थोड़ा सा नमक मिला लें। फिर एक गिलास में पानी भर लें और इस पानी में नींबू का रस मिला दें। आप चाहें तो इस पानी के अदंर शहद को भी मिला सकते थे।

कब करें इस पानी का सेवन

नींबू पानी का सेवन आप रोज सुबह खाली पेट किया करें। एक महीने तक रोज नींबू पानी पीने से वजन कम हो जाएगा और आप मन चाहा शरीर पा लेंगे।

पेट साफ़ करने में लाभकारी

रोज हल्के गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों का पेट साफ नहीं रहता है वो लोग रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीएं। ये पानी पीने से पेट हल्का हो जाएगा। नींबू में बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो पेट को ठीक रखने में लाभकारी साबित होते हैं। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर का पाचनतंत्र सही से कार्य करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी ठीक होती है। नींबू पानी का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या भी ठीक हो जाती हैं।

दांत के लिए गुणकारी

नींबू के फायदे (Nimbu ke fayde) दांत के दर्द को ठीक करने में सही साबित होते हैं। पीले दांत होने पर आप उनपर नींबू का रस लगा लें। नींबू का रस दांतों पर लगाने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है और दांत एकदम सफेद हो जाते हैं। इसके अलावा अगर नींबू के पानी से कुल्ला किया जाए तो मुंह से बदबू आने की शिकायत भी दूर हो जाती है।

इम्यून सिस्टम के लिए कारगर

नींबू के अदंर बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं और ये सभी स्त्रोत प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाएं रखने का कार्य करते हैं। इसलिए जिन लोगों का इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है वो लोग नींबू का सेवन किया करें। रोज सुबह नींबू पानी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है जिस वजह से आप की इम्युनिटी भी मजबूत हो जाएगी।

मधुमेह में लाभकारी

नींबू के फायदे मधुमेह रोग के साथ भी जुड़े हुए हैं और नींबू का रस पीने से शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है। इसलिए जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी है वो लोग रोज एक चम्मच नींबू का रस पीया करें।

बंद नाक खोले

नींबू के अंदर विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी जुकाम को खत्म करने का कार्य करता है। जुकाम होने पर आप एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ा सा शहद और अदरक का रस मिला लें और इस मिश्रण को खा लें। ये मिश्रण खाने से बंद नाक खुल जाती है और जुकाम भी सही हो जाता है।

बुखार करे दूर

बुखार होने पर अगर नींबू का रस पीया जाए तो शरीर का तापमान सही हो जाता है। दरअसल नींबू के अंदर एंअीआक्सिडेंट गुण होते ,हैं जो कि बुखार को कम करने का कार्य करते हैं। इसलिए बुखार होने पर आप एक चम्मच नींबू का रस पी लें। आप चाहें तो इस रस के अंदर तुलसी का पत्ता भी मिला सकते हैं।

आंखों के लिए उत्तम

नींबू के अदंर विटामिन सी होता है और विटामिन सी आंखों के लिए गुणकारी माना जाता है। जो लोग नियमित रुप से नींबू का रस पीया करते हैं। उन लोगों को आंख से जुड़ी बीमारी जैसे मोतियाबिंद (cataracts) और पिंग्‍यूकुला होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा आंखों की रोशनी के लिए भी नींबू को उपयोगी माना जाता है।

मांसपेशियों को मिले आराम

पैरों की मांसपेशियों में दर्द होने पर आप एक बाल्टी में हल्का गर्म पानी डाल दें और इस पानी के अंदर नींबू (Nimbu ke fayde) का रस मिला दें। आप इस पानी में अपने पैरों को 15 मिनट तक रखें। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों को आराम पहुंचेगा और शरीर की थकान भी दूर हो जाएगी।

गले की खराश करे दूर

बैक्‍टीरिया और वायरस के कारण ही गले में खराश होती है। हालांकि गले में खराश होने पर अगर नींबू का रस पीया जाए तो गल्ले की खराश एकदम सही हो जाती है। दरअसल नींबू के अंदर मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल खराश पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया और वायरस को खत्म करने का कार्य करते हैं।

नींबू के फायदे बालों के लिए (Nimbu ke Fayde Baalo ke Liye)

नींबू के फायदे बालों के साथ भी हैं और नींबू की मदद से आप बालों से जुड़ी कई परेशानियों से भी राहत पा सकते हैं।

रूसी करे साफ

रूसी होने पर आप नींबू का रस स्कैल्प पर लगा लें। नींबू का रस (Nimbu ke fayde) स्कैल्प पर लगाने से रूसी खत्म हो जाती है और बाल मजूबत बन जाते हैं। आप एक कटोरी में नारियल का तेल ले लें और इसके अंदर नींबू का रस मिल लें। फिर आप इसे अपने बालों की जड़ों पर लगा लें। 20 मिनट तक इसे अपने बालों पर ही लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो हल्के गर्म पानी की मदद से अपने बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार नींबू का रस बालों पर लगाने से रूसी की समस्या से आरम मिल जाता है।

बालों बनें चमकदार

नींबू का रस अगर बालों पर लगाए जाए तो बालों में चमक आ जाती है। इसलिए जिन लोगों के बाल बेजान है वो लोग नींबू का रस अपने बालों पर लगाया करें। नियमित रूप से नींबू का रस बालों पर लगाने से आपके बालों में प्राकृतिक चमक आ जाएगी। इतना ही नहीं नींबू का रस बालों पर लगाने से बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है।

नींबू के फायदे त्वचा के लिए (Nimbu ke Fayde Twacha ke Liye)

नींबू के फायदे, सेहत और बालों के अलावा त्वचा से भी जुड़े हुए हैं और नींबू की मदद से कोई भी सुंदर त्वचा पा सकता है।

चेहरे की रंगत हो साफ

निम्बू के फायदे (Nimbu ke fayde) चेहरे की रंगत साफ़ करने में लाभकारी होते हैं। नींबू का रस खट्टा होता है और इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत एक दम साफ हो जाती है। इसलिए जो लोग गोरी त्वचा पाना चाहते हैं वो हफ्ते में दो बार रूई की मदद से अपने चेहरे पर नींबू का रस लगाएं। इस रस को आप कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और इसके सूख जाने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

नींबू का रस चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे की त्वचा मुलायम भी बन जाएगी। चेहरे के अलावा आप शरीर के अन्य हिस्सों जैसे पैरौं और हाथों पर भी नींबू का रस लगा सकते हैं।

टैन करे दूर

अधिक देर तक धूप में रहने से त्वचा पर टैन हो जाती है और त्वचा काली या लाल पड़ जाती है। टैन होने पर आप थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें नींबू का रस मिला दें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। ये पेस्ट चेहरे पर लगाने से टैन एकदम दूर हो जाएगी।

नाखून करे साफ

नाखूनों को साफ करने में भी नींबू सहायक होता है। अगर नींबू के रस में नाखूनों को रखा जाए तो नाखूनों का पीलापन दूर हो जाता है। आप एक बर्तन के अंदर गर्म पानी डाल दें और इसमें दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिला दें। इसके बाद आप अपनी उंगलियों को इसमें रखें। 15 मिनट बाद आप अपनी उंगलियों को इस पानी से निकाल लें। आपके नाखूनों का पीलापन दूर हो जाएगा।

नींबू के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व

नींबू के फायदे (Nimbu ke Fayde) पढ़ने के बाद आप ये भी जरूर पढ़ लें की छोटे से नींबू के अंदर कौन- कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

  • कैलोरी: 30
  • फाइबर: 2.8 ग्राम
  • वसा: 0.3 ग्राम
  • पानी: 89%
  • प्रोटीन: 1.1 ग्राम
  • कार्ब्स: 9.3 ग्राम
  • चीनी: 2.5 ग्राम

नींबू के नुकसान – Nimbu ke Nukshan in Hindi

  • नींबू के अंदर सिट्रिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है और सिट्रिक एसिड दांतों को नुकसान पहुंचता है। सिट्रिक एसिड का अधिक सेवन करने से दांत खराब हो जाते हैं।
  • अधिक मात्रा में नींबू का रस पीने से सीने में जलन की शिकायत हो जाती है। इसलिए आप ज्यादा मात्रा में नींबू का रस ना पिएं।
  • छोटे बच्चों को आप नींबू का रस पीने को ना दें।
  • जिन लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील है उन लोगों की त्वचा पर नींबू के इस्तेमाल से एलर्जी या रैशेज की समस्या हो सकती हैं। नींबू का अधिक इस्तेमाल से फाइटोफोटोडर्माटाइटिस की समस्या भी हो सकती हैं.

नींबू के फायदे (Nimbu ke Fayde) जानने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें। आप चाहें तो नींबू का रस किसी सब्जी में भी मिलाकर पी सकते हैं या इसकी चाय भी पी सकते हैं।

नींबू से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल

बहुत से लोगों के मन में नींबू से संबंधित प्रश्न होते हैं। तो आइये आज हम इन्हीं प्रश्नों के उत्तर देते हैं –

क्या नींबू पानी का सेवन रोजाना किया जा सकता हैं?
नींबू पानी का सेवन रोजाना नहीं करना चाहिए। विटामिन सी का अधिक सेवन करने से दस्त, उलटी की समस्या हो सकती हैं। नींबू विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से शरीर में जमा गंदगी बाहर आ जाती है और शरीर तरोताजा बन जाता है।

नींबू की तासीर कैसी होती है?
नींबू की तासीर ठंडी होती है।

क्या गर्भावस्था के दौरान नींबू का सेवन फायदेमंद होता है?
हां, गर्भावस्था के दौरान नींबू का सेवन फायदेमंद होता है। नींबू का सेवन करने से जी मिचलाने की समस्या में काफी हद तक राहत मिल जाती हैं। हालांकि, बेहतर है कि इस बारे में एक बार डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है।

नींबू में कौन सा विटामिन पाया जाता है?
नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। इसके सेवन के फैट को कम किया जा सकता है।

क्या व्यायाम करने से पहले और बाद में नींबू पानी का सेवन करना उत्तम है?
हाँ, व्यायाम करने से पहले और बाद में नींबू पानी का सेवन सही होता है। नीम्बू पानी हृदय और मासपेशीय तंत्र के लिए लाभकारी होता है।

क्या खाली पेट नींबू पानी पीना सही होता है?
हाँ, आप सुबह खाली पेट नींबू को गुनगुने पानी में मिलकर पिया करें। खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से यह शरीर का pH बैलेंस सही रखता है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलता है।

नींबू पानी का सेवन कब करना चाहिए सुबह या रात?
नींबू पानी का सेवन सुबह करना उत्तम होता है। नींबू पानी एक अच्छा माध्यम है शरीर और दिमाग को तरोताज़ा बनाने का। रात के समय हमारा शरीर आराम करता है इसलिए इसका सेवन रात में नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : कटहल के फायदे

Back to top button