स्वास्थ्य

कटहल के फायदे और नुकसान ( Jackfruit Benefits And Side Effects in Hindi)

कटहल के फायदे : कटहल एक प्रकार की सब्जी होती है और इसे खाने से सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। कटहल बाहर से हरे रंग का होता है और अंदर से इसका रंग पीला होता है। कटहल को अंग्रेजी भाषा में जैकफ्रूट कहा जाता है और ये भारत में अधिक पाया जाता है। कटहल की सब्जी दक्षिण पूर्व एशियाई में अधिक प्रसिद्ध है और कटहल को सब्जी की श्रेणी के साथ-साथ फलों की श्रेणी में भी गिना जाता है।

क्या होता है कटहल- What is Jackfrut in Hindi

कटहल बेहद ही ताकतवर सब्जी होती है और ये सब्जी शाकहारी लोगों के मांस की तरह होती है। कटहल पोषक तत्व से भरपूर होता है जिसकी वजह से इसे सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना जाता है। इस सब्जी को फलों की श्रेणी में रखा जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम आर्टोकार्पस हेटेरोफिल्लस है। कटहल को अन्य सब्जियों की तरह ही बनाया जाता है और इसे बनाने से पहले इसका ऊपरी हरे रंग का हिस्सा निकाल दिया जाता है। कटहल के फायदे इस फल को विशेष बनाते हैं और कटहल के फायदे अनेक हैं।

कटहल के फायदे – Benefits of Jackfruit in Hindi

पाचन क्रिया रहे स्वास्थ्य

कटहल पाचन क्रिया को स्वास्थ्य रखता है और इसे खाने से पाचन क्रिया सही से क्रार्य करती है। कटहल के अंदर फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है और फाइबर युक्त होने की वजह से ये पेट के लिए लाभकारी होता है। दरअसल फाइबर हमारे पेट की आंतों को सेहतमंद बनाए रखता है और फाइबर युक्त खाना खाने से डाइजेस्टिक से जुड़ी बीमारियां शरीर को नहीं लगती है। इसलिए जिन लोगों की पाचन क्रिया कमजोर है, जिन्हें आसानी से खाना नहीं पचता है और जिन लोगों को कब्ज या गैस की तकलीफ रहती है वो लोग कटहल की सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर लें। कटहल की सब्जी को नियमित रुप से खाने से आपकी पाचन क्रिया सुधर जाएगी और आपको कई तरह की पेट से जुड़ी तकलीफों से राहत मिल जाएगी।

मोटापा करे दूर

आजकल दुनिया की ज्यादातर आबादी अधिक वजन से परेशान है। अधिक वजन होने से शरीर को कई तरह के रोगों लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए वजन को कंट्रोल में रखना बेहद ही जरूरी होता है। वजन को कम करने के लिए सबसे जरूर होता है कि आप केवल हेल्दी खाना खाएं और उन तरह की चीजों का सेवन करें जो कि वजन को कम करने में मददगार हो और अधिक भूख ना लगने दें।

कटहल की सब्जी में फाइबर मौजूद होता है और फाइबर होने की वजह से इसे खाने से अधिक भूख नहीं लगती है। इतना ही नहीं कटहल के अंदर विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन-सी मोटापे को कम करने में मदद करता है।

हड्डी बनें स्वास्थ्य

कटहल की सब्जी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ हड्डियों के लिए भी उत्तम मानी जाती है और इसे खाने से हड्डियां मजबूत बन जाती है। कटहल में कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम को हड्डियों के लिए गुणकारी माना जाता है। कैल्शियम युक्त खाना खाने से हड्डियां कमजोर नही पड़ती हैं और इनका विकास अच्छे से होता है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में  कैल्शियम कमी रहती है वो लोग इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें और हफ्ते में दो बार इसे जरूर खाएं।

रक्तचाप रहे सही

कटहल के अंदर पोटैशियम और सोडियम भरपूर मात्रा में होता है और ये दोनों चीजें रक्तचाप को कंट्रोल में रखती है। अधिक रक्तचाप के मरीज अगर कटहल का सेवन करते हैं तो उनके शरीर में पोटैशियम और सोडियम की कमी नहीं होती है और ऐसा होने से उनका रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

दांतों के लिए उत्तम

कटहल खाने से दांतों की सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है और दांत मजबूत बने रहते हैं। कटहल के अंदर मौजूद कैल्शियम दांतों को कमजोर नहीं पड़ने देता है और बढ़ती आयु में भी दांतों की मजबूती बनी रहती है।

आंखों के लिए लाभदायक

कटहल को आंखों के लिए अच्छा माना जाता है और इसे खाने से आंखों की रोशनी सही बनी रहती है। दरअसल कटहल के अंदर विटामिन-ए और सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और ये दोनों विटामिन आंखों के स्वस्थ के लिए कारगर साबित होते हैं। कटहल पर किए गए कई शोधों में ये बात साबित भी हुई है कि जो लोग इसका सेवन करते हैं उन लोगों की आंखों की रोशनी सही बनी रहती है और उन्हें आंखों से संबंधित रोग भी नहीं होते हैं।

खून की कमी ना हो

कटहल को खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। कटहल के अंदर आयरन भरपूर मात्रा में होता है और आयरन शरीर में खून की मात्रा को सही बनाए रखता है। आयरन हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का विकास करने में सहायक साबित होता है। इसलिए जिन लोगों को शरीर में खून की मात्रा कम है वो लोग कटहल की सब्जी को खाना शुरू कर दें। नियमित रूप से कटहल की सब्जी खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होगी।

अस्‍थमा को रोगियों के लिए लाभदायक

कटहल अस्‍थमा के रोगियो के लिए फायदेमंद होता है और कटहल की जड़ खाने से अस्थमा की बीमारी से निजात मिल जाती है। अस्थमा होने पर आप कटहल की जड़ को तोड़ लें। इसे अच्छे से साफ कर लें और इसे पानी में डालकर उबल लें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो आप उसे छान ले और इस पानी का सेवन कर लें। कटहल की जड़ का पानी पीने से अस्‍थमा सही हो जाएगा।

मधुमेह से बचें

कटहल का सेवन करने से मधुमेह की बीमारी से बचा जा सकता है। वहीं जिन लोगों को मुधमेह की बीमारी है अगर वो कटहल का सेवन करते हैं तो उनके शरीर में शुगर का स्तर नियंत्रित में रहता है। दरअसल कटहल के अंदर विटामिन-बी होता है और विटामिन बी मधुमेह रोगियों के लिए सही माना जाता है।

थायराइड

थायराइड होने से शरीर के वजन पर असर पड़ता है और शरीर का वजन अपने आप बढ़ने लग जाता है। थायराइड होने पर रोजाना दवा का सेवन करना पड़ता है ताकि ये नियंत्रित में रहे। वहीं अगर आपको भी थायराइड की बीमारी है तो आप अपने खाने में कटहल की सब्जी को शामिल कर लें। कटहल की सब्जी में कॉपर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और ये कॉपर थायराइड मेटाबॉलिज्म को बनाने में मदद करता है। इसलिए आप थायराइड होने पर कटहल को जरूर खाएं।

त्वचा स्वास्थ्य के लाभदायक

कटहल के फायदे सेहत के अलावा त्वचा के साथ भी हैं और इसे खाने से त्वचा सुंदर बनी रहती हैं।  कटहल को खाने से त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण होता है और ऐसा होने से आपकी त्वचा यंग बनी रहती है। कटहल के अंदर पाए जाने वाला विटामिन-बी कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करता है। विटामिन-बी के अलावा कटहल विटामिन-सी भी पाया जाता है और विटामिन-सी त्वचा की रक्षा सूर्य की हानिकारक किरणों से करता है।

शरीर से बाहर निकलें विषाक्त पदार्थों

कटहल खाने से शरीर के अंदर मौजूग विषाक्त पदार्थों शरीर बाहर आ जाते हैं और ऐसा होने से शरीर की सफाई अंदर से हो जाती है। दरअसल जब हम तला हुआ खाना खाते हैं तो हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों जमा हो जाते हैं और इन विषाक्त पदार्थों की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए शरीर को अंदर से साफ रखना जरूरी होता है और कटहल की सब्जी खाने से विषाक्त पदार्थों शरीर से बाहर आ जाते हैं।

कटहल के पौष्टिक तत्व – Jackfruit Nutritional Value in Hindi

कटहल के फायदे के पढ़ने के बाद आप कटहल के पौष्टिक तत्व के बारे में भी जान लें।

ऊर्जा
प्रोटीन
कुल फैट
कार्बोहाइड्रेट
मिनरल्स
कैल्शियम
आयरन
मैग्नीशियम
फास्फोरस
फास्फोरस
पोटैशियम
सोडियम
जिंक
राइबोफ्लेविन
विटामिन बी

कटहल के साथ जुड़े नुकसान – Side Effects of Jackfruit in Hindi

कटहल के फायदे कई सारे हैं, हालांकि इसके साथ थोड़े से नुकसान भी जुड़े हुए हैं। कटहल का सेवन करने से पहले आप इसके साथ जुड़े नुकसान को भी जरूर पढ़ लें।

  • कटहल की सब्जी से कई लोगों को एलर्जी हो सकती है। इसलिए आप कटहल की सब्जी खाने से पहले ये जांच लें की ये आपके लिए सही हो और इसे खाने से आपको एलर्जी ना हो।
  • अधिक मात्रा में कटहल खाने से आपको दस्त की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए आप कटहल का सेवन ज्यादा ना करें।

किस तरह से करें सेवन

  • कटहल की सब्जी का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है। आमतौर पर लोग इसकी सब्जी बनाकर खाते हैं। हालांकि जब आप इसे सब्जी बनाने के लिए काटें तो पहले अपने हाथों पर सरसों का तेल लगा लें। क्योंकि इसे काटते समय हाथों में खुजली हो जाती है। वहीं  इसे काटने के बाद आप इसे अच्छे से पानी से साफ करें और इसे अच्छे से पकाकर ही खाएं। क्योंकि कच्चा कटहल खाने से मुंह में खुजली हो सकती है।
  • कई लोग कटहल का अचार भी खाना पसंद करते हैं। इसलिए आप चाहें तो कटहल का अचार भी बनाकर खा सकते हैं।
  • कटहल की चिप्स भी बनाई जाती है और बाजार में आपको आसानी से कटहल की चिप्स मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें : क्रैनबेरी के फायदे

Back to top button