स्वास्थ्य

पढ़ें करोंदा (क्रैनबेरी) के फायदे और नुकसान (Karonda ke fayde)

क्रैनबेरी खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती है और इसे खाना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। क्रैनबेरी को हिंदी भाषा में करोंदा के नाम से जाना जाता है और इस फल के अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। करोंदा (क्रैनबेरी) के फायदे, करोंदे के नुकसान और करोंदे से जुड़ी अन्य प्रकार की जानकारी आज हम आपको बताने वाले हैं और इस फल के गुणों को जानने के बाद आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे।

क्रैनबेरी

करोंदा (क्रैनबेरी) से जुड़ी जानकारी

  • करोंदा सबसे पहले अमेरिका देश में पाया गया था और यह दुनिया का सबसे प्रसिद्ध फल बन गया है।
  • करोंदा का रंग लाल होता है और इसका स्वाद थोड़ा खट्टा और मीठा होता है।
  • इस फल का जूस भी सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है और कई लोग इस फल को खाने की जगह इसका जूस पीना पसंद करते हैं।

करोंदा (क्रैनबेरी) के फायदे (karonda ke fayde)

मसूड़ों को बनाएं सेहतमंद

क्रैनबेरी

करोंदा खाने से मसूड़ों की रक्षा कई प्रकार के संक्रमण से होती है। दरअसल करोंदे के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी मौजूद होते हैं, जो कि मुंह के लिए उत्तम माने जाते हैं और इस खाने से मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों से राहत मिल जाती है।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़े

क्रैनबेरी

करोंदा खाने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता पर अच्छा असर पड़ता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है। करोंदा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स गुण इम्यून पावर को कमजोर नहीं पड़ने देते हैं और इन्यून सिस्टम मजबूत होने से बीमारी लगने का खतरा कम हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल का लेवल करे कम

क्रैनबेरी

करोंदा (क्रैनबेरी) के फायदे दिल की सेहत के साथ भी जुड़े हुए हैं और इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लग जाता है। अधिक कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए घातक साबित होता है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रखना बेहद ही जरूरी होता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक होता है अगर वो करोंदा (क्रैनबेरी) का फल खाए तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लग जाता है। दरअसल इस फल के अंदर पॉलिफेनोलिक पाया जाता है और ये यौगिक रक्त में एचडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को ठीक बनाए रखते हैं।

पेट रहे दुरुस्त

क्रैनबेरी

करोंदा में पिग्मेंट होते हैं जो कि पेट के बैक्टीरिया को खत्म करने का कार्य करते हैं। इतना ही नहीं आंतों के लिए भी करोंदा को उत्तम माना जाता है और इसे खाने से आंतरिक कोशिकाएं सही से कार्य करती हैं और पेट से जुड़ी तकलीफों से रक्षा होती है।

किडनी के लिए गुणकारी

क्रैनबेरी

किडनी के लिए भी करोंदा फायदेमंद होती है और इसे खाने से किडनी सेहतमंद बनी रहती है। करोंदा को खाने से किडनी से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से बचा जा सकता है। करोंदा में पाए जाने वाले एंथोसाइनिडिन एंथोसायनिन किडनी के लिए लाभदायक साबित होता हैं।

वजन हो करे

क्रैनबेरी

क्रैनबेरी का जूस पीने से शरीर की चर्बी को कम किया जा सकता है और वजन को नियंत्रण में लाया जा सकता है। दरअसल इस फल के अंदर काफी मात्रा में फाइबर होता है और फाइबर खाने से भूख अधिक नहीं लगती है और पेट भरा रहता है। इसलिए जो लोग मोटापे से परेशान हैं वो लोग रोज सुबह क्रैनबेरी का जूस पीया करें। इसे पीने से आपके शरीर को ताकत प्रदान होगी और आपको भूख भी नहीं लगेगी।

त्वचा के साथ जुड़े क्रैनबेरी के फायदे

क्रैनबेरी को खाने से त्वचा पर भी अच्छा असर पड़ता है और त्वचा पर निखार आता है। इसलिए जो लोग सुंदर त्वचा पाने की चाहत रखते हैं वो लोग क्रैनबेरी का सेवन करना शुरू कर दें।

त्वचा बनें चमकदार

क्रैनबेरी

क्रैनबेरी को खाने से त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता है और त्वचा सुंदर बन जाती है। क्रैनबेरी के अंदर विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं और ये त्वचा पर निखार ले आते हैं। इसलिए चमकदार त्वचा की तमन्ना रखने वाले लोग क्रैनबेरी का जूस रोज पीया करें।

रंगत करे गोरी

क्रैनबेरी

चेहरे की रंगत काली पड़ने पर आप चेहरे पर करोंदा का पेस्ट या इसका जूस लगा लें। करोंदा का जूस चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत साफ हो जाएगी और आपको गोरी त्वचा मिल जाएगी। करोंदा का पेस्ट तैयार करने के लिए आप थोड़ी सी करोंदा लेकर उसे पीस लें और इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगा लें। इस पेस्ट के अलावा आप चाहें तो चेहरे पर रुई की मदद से करोंदा का जूस भी लगा सकते हैं। जब ये जूस चेहरे पर अच्छे से सूख जाए तो आप पानी से अपने चेहरे को धो लें।

कील-मुहांसे और दाग धब्बे करे दूर

क्रैनबेरी

चेहरे पर कील-मुहांसे और दाग धब्बे होने पर आप इनपर करोंदा का जूस लगा लें। करोंदा का जूस इनपर लगाने से कील-मुहांसे और दाग धब्बे से आपको आराम मिल जाएगा और आपको बेदाग चेहरे मिल जाएगा।

बालों के साथ जुड़े क्रैनबेरी के फायदे

खुजली से मिले निजात

करोंदा (क्रैनबेरी) के फायदे बालों के साथ भी हैं और इसकी मदद से सुंदर बाल पाए जा सकते हैं। जिन लोगों के बाल रूखे हैं वो लोग अपने बालों पर करोंदा का जूस लगा लें।

वहीं जिन लोगों को सिर यानी स्कैल्प पर अक्सर खुजली की शिकायत रहती है अगर वो लोग अपने सिर पर इसका जूस लगते हैं। तो उनको खुजली से निजात मिल जाती है।

बाल बढ़े

क्रैनबेरी

करोंदा (क्रैनबेरी) की मदद से लंबे बाल भी पाए जा सकते हैं। इसलिए जो महिलाएं लंबे बाल चाहती हैं वो करोंदा का सेवन करना शुरू कर दें। इस फल के अंदर विटामिन-सी और विटामिन-ए पाए जाते हैं और ये दोनों तत्व बालों की ग्रोथ के लिए सहायक साबित होते हैं।

करोंदा के पौष्टिक तत्व

करोंदा के अंदर पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व के नाम इस प्रकार है –

  • ऊर्जा
  • टोटल फैट
  • सोडियम
  • टोटल कार्बोहाइड्रेट
  • डायटरी फाइबर
  • विटामिन-ए
  • विटामिन-सी
  • कैल्शियम
  • आयरन

किस तरह से खाएं करोंदा

  • करोंदे के फायदे कई हैं और इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं।
  • करोंदे की चटनी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है और आप इसकी चटनी बनाकर भी खा सकते हैं।
  • करोंदे का जूस निकलकर भी पीया जा सकता है।
  • कई लोग करोंदे का जैम भी खाना पसंद करते हैं।

करोंदा के नुकसान

करोंदा के फायदे जानने के बाद आप इसके साथ जुड़े नुकसानों को भी जरूर पढ़ लें। क्योंकि अधिक मात्रा में इसे खाने से या इसका जूस पीने से शरीर को हानि पहुंच सकती है।

  • ज्यादा मात्रा में करोंदा खाने से दांतों को नुकसान पहुंचता है और ये खराब हो सकते हैं।
  • डायबिटीज के लोग अधिक मात्रा में करोंदा ना खाएं।
  • छोटे बच्चों को भी केवल संतुलित मात्रा में ही करोंदा देनी चाहिए।

करोंदा (क्रैनबेरी) के फायदे और इसके नुकसान पढ़ने के बाद आप इस फल का सेवन करना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें : ब्‍लूबेरी के फायदे

Back to top button