स्वास्थ्य

रोज एक चम्मच शहद खाने से दूर हो जाते हैं ये रोग, जानिए शहद के फायदे

शहद (Honey in hindi) का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। कई लोग इसको हल्के गर्म पानी के साथ लेते हैं जबकि कई लोग शहद का सेवन दूध के साथ भी करते हैं। शहद को सेहत के लिए काफी सेहतमंद माना जाता है और इसको खाने से कई प्रकार के लाभ जुड़े हुए हैं। शहद के अंदर विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन डी पाया जाता है। तो आइए जानते हैं शहद के फायदों के बारे में –

शहद के फायदे – Benefits of honey in hindi

शहद के फायदे

तनाव हो दूर

शहद का सेवन करने से नींद अच्छी आती है और ऐसा होने पर तनाव की परेशानी से भी निजात मिल जाती है। अगर आपको अधिक तनाव रहता है तो आप शहद का सेवन गर्म दूध के साथ करें। दूध के साथ शहद खाने से तनाव की परेशानी एकदम दूर हो जाएगी। इसके अलावा जिन लोगों को नींद ना आने की बीमारी है अगर वो लोग भी शहद का सेवन गर्म दूध के साथ करें तो उन्हें नींद ना आने की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है।

पाचन क्रिया हो बेहतर

शहद के फायदे

पाचन क्रिया सही ना होने पर आप शहद का सेवन करें। शहद का सेवन करने से पाचन क्रिया एकदम सही हो जाएगी। आप रोज सुबह हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर इस पानी को पी लें। आप चाहें तो दूध के साथ भी शहद का सेवन कर सकते हैं।

हड्ड‍ियां हों मजबूत

शहद और दूध का सेवन एक साथ करने से हड्ड‍ियों पर अच्छा असर पड़ता है और हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं। इसलिए जिन लोगों की हड्ड‍ियां कमजोर हैं वो लोग शहद का सेवन करना शुरू कर दें और दही के साथ इसे खाएं।

जुकाम हो दूर

शहद के फायदे

सर्दी या जुकाम होने पर आप शहद का सेवन अदरक के साथ कर लें। आप थोड़ा सा अदरक लेकर उसे भून लें फिर इसे शहद में मिला दें। इस मिश्रण का सेवन करने से जुकाम एकदम से दूर हो जाएगा।

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़े

शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर आप शहद का सेवन करें। शहद का सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर अपने आप ही बढ़ जाएगा। आप बस रोज एक चम्मच शहद का सेवन सुबह के समय कर लें।

चेहरा मुलायम बनें

शहद के फायदे

शहद के फायदे त्वचा के साथ भी जुड़े हुए हैं और शहद को त्वचा पर लगाने से चेहरा एकदम मुलायम बन जाता है। आप एक चम्मच शहद लेकर उसमें थोड़ा सा टमाटर का रस मिला दें। फिर आप इस पेस्ट को मालिश करते हुए अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को अच्छे से सूखने दें और हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें। आपका चेहरा एकदम मुलायम हो जाएगा।

दिल के लिए सेहतमंद

शहद (Honey in hindi) का सेवन अनार के रस के साथ करना दिल के लिए लाभदायक होता है। अनार का जूस लेकर उसमें आप बड़ा चम्मच शहद मिला दें और हफ्ते में तीन दिन इस जूस का सेवन सुबह के समय खाली पेट करें। इसके अलावा खजूर और शहद का सेवन एक साथ करने से भी दिल की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। हालांकि शुगर के मरीज अनार का जूस या फिर खजूर के साथ शहद का सेवन करने से बचें। ऐसा करने से उनका शुगर का स्तर और बढ़ सकता है।

खांसी से मिले राहत

शहद के फायदे

खांसी होने पर आप काली मिर्च के पाउडर को शहद में मिला दें। फिर इस मिश्रण का सेवन करें। दिन में तीन बार इस मिश्रण का सेवन करने से आपकी खांसी तुरंत दूर हो जाएगी।

वजन हो कम

शहद के फायदे

अधिक वजन से परेशान लोग शहद (Honey in hindi) का सेवन करें। रोज सुबह खाली पेट शहद का सेवन नींबू पानी के साथ करने से वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके अलावा वजन कम करने के लिए आप चीनी की जगह शहद का सेवन किया करें।

मुधमेह के मरीजों के लिए लाभकारी

शहद के फायदे (Honey in hindi) मधुमेह की बीमारी के साथ भी जुड़े हुए हैं। शहद का सेवन करना मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। मुधमेह की बीमारी से ग्रस्त लोग एक चम्मच शहद में तुलसी का रस, नीम और हल्दी पाउडर मिला लें और रोज सुबह इस मिश्रण का सेवन खाली पेट करें। इसका अलावा आप चाहें तो शहद का सेवन दही के साथ भी कर सकते हैं।

घाव हो सही

कटने या जलने के घाव पर शहद लगाने से आराम मिलता है। आप घाव को पहले पानी से साफ कर लें। फिर इस घाव पर शहद को लगा लें और अच्छी तरह से पट्टी बांध लें।

ऊर्जा स्तर बढ़े

शहद खाने से शरीर का ऊर्जा स्तर सही बना रहता है और शरीर (Honey in hindi) में कमजोरी नहीं आती है। जो लोग एक चम्मच शहद सुबह और रात को सोने से पहले ले हैं। उन लोगों को थकावट की शिकायत नहीं होती है। शहद के फायदे और भी हैं और इसको खाने से शरीर एकदम सेहतमंद रहता है। इसलिए आप शहद का सेवन करना शुरू कर दें।

Back to top button