स्वास्थ्य

मखमल जैसी मुलायम त्वचा पाना हैं तो चेहरे पर आज ही लगाए ये 2 फेस मास्क

भारत में लोगो कि सुंदरता की परिभाषा बड़ी गड़बड़ हैं. उन्हें लगता हैं कि यदि आपकी स्किन गौरी हैं तो ही आप खुबसूरत दिख सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं. कई बार गोरी स्किन वाले भी खराब त्वचा के कारण बेकार दिख सकते हैं. आप गौरे हैं, सांवले हैं या काले हैं. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता हैं. यदि आप सुंदर और आकर्षक दिखना चाहते हैं तो आपकी स्किन की क्वालिटी अच्छी होना चाहिए. मतलब आपकी त्वचा में यदि सॉफ्टनेस, शाइनिंग और ग्लो होगा तो आप अपने आप ही आकर्षक लगने लगेंगे. सॉफ्ट और मखमल जैसी मुलायम त्वचा सभी को पसंद होती हैं. इससे एक रॉयल लुक भी आता हैं. ऐसे में आपको अपनी स्किन की क्वालिटी सुधारने की और ध्यान देना चाहिए.

अब ऐसा करने के लिए आपको बाजार में कई प्रोडक्ट्स भी मिल जाएंगे. हालाँकि इनका लगातार इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता हैं. इस प्रोडक्ट्स का असर जल्दी दिखाने के लिए इनमे तरह तरह के केमिकल्स मिले हो सकते हैं. इनका ज्यादा समय तक उपयोग करने से बाद में आपको कोई साइड इफेक्ट्स होने का भी खतरा रहता हैं. इसलिए जब बात ब्यूटी ट्रीटमेंट की आती हैं तो घरेलु नुस्खे बेस्ट होते हैं. ये बाजारू प्रोडक्ट्स की तरह महंगे भी नहीं होते हैं और इनसे होने वाले साइड इफेक्ट्स भी ना के बराबर ही होते हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के इन नुस्खो को जान लेते हैं.

मुल्तानी मिटटी का फेसपैक

इसे बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिटटी में, एक चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच हल्दी और आवश्यकतानुसार पानी मिला ले. यदि आपको इसकी मात्रा बढ़ानी हैं तो बाकी सामग्रियां इसी अनुपात में ऐड करे. इन सभी चीजों के मिश्रण को आप अपने चेहरे पर हाथ या ब्रश से लगा ले. अब इसे सूखने के लिए छोड़ दे. फिर करीब आधा घंटा बाद गुनगुने पानी से इसे धो ले. चेहरे धोते समय शुरुआत में हलके हाथों से सर्कल मोशन में फेस मसाज करे. अंत में पूरा चेहरा अच्छे से साफ़ कर ले. इस उपाय से आपकी स्किन सिफत तो बनेगी ही लेकिन साथ ही उसमे एक ग्लो नज़र आने लगेगा. इसे आप सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं.

हल्दी और बेसन का फेसपैक

हल्दी और बेसन आपके शरीर की गंदगी निकाल उसे साफ और स्वस्थ रखने में सहायक होती हैं. आप ने देखा होगा कि कई महिलाऐं तो अपने पुरे शरीर पर इसका लेप लगाती हैं. ये स्किन के रोम छिद्रों में घुस उसे जड़ से साफ़ करता हैं. इस तरह आपकी स्किन अच्छे से सांस ले पाती हैं और हेल्थी रहती हैं. इस फेसपैक को बनाने के लिए आप चार चम्मच बेसन में एक चम्मच हल्दी मिलाए. इसे इसी अनुपात में आप कम या ज्यादा करे. इसमें आप चाहे तो नींबू के रस की कुछ बुँदे या गुलाबजल भी मिला सकते हैं. इसे चेहरे या शरीर के अन्य हिस्सों में लगाया जा सकता हैं. लगाने के बाद 20 से 30 मिनट इसे ऐसा ही रहने दे और फिर पानी से साफ़ कर ले. इसका लाभ आपको तुरंत महसूस होने लगेगा.

Back to top button