समाचार

बूढ़े व्यक्ति को सांप ने काटा तो उसने भी गुस्से में सांप को पकड़ काट दिया, जाने फिर क्या हुआ

सांप एक ऐसा जीव हैं जिस से हर कोई दूर रहना ही पसंद करता हैं. ये यदि सामने आ जाए तो अच्छे अच्छे लोगो की हालत पतली हो जाती हैं. सांप से डरने की सबसे बड़ी वजह उसके दांतों में मौजूद जहर हैं. इस जहर की दो बुँदे भी इंसान के शरीर में चली जाए तो कुछ ही मिनटों में वो दम तोड़ देता हैं. आमतौर पर जब किसी को सांप काट लेता हैं तो वो डर जाता हैं और सीधा अस्पताल कि और दौड़ता हैं. हालाँकि गुजरात में एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया हैं जिसमे जब सांप ने एक बुजुर्ग को काटा तो वो व्यक्ति गुस्से में सांप के ऊपर लपका और उसे पकड़ कर चबा गया. इसके बाद जो हुआ वो जान आप भी हैरान रह जाएंगे. तो चलिए इस पुरे मामले को विस्तार से जानते हैं.

दरअसल ये पूरा मामला गुजरात के वड़ोदरा से 120 किलोमीटर दूर स्थिति संतरामपुर तहसील के एक गाँव का हैं. इस गाँव में पर्वत गाला नाम का 60 वर्षीय बुजुर्ग रहता था. ये बुजुर्ग एक किसान हैं जो घटना वाले दिन अपने मक्के की फसल को ट्रक में चढ़ा रहा था. जब वो ऐसा कर रहा था तो अचानक से एक सांप बीच में आ गया और उसने बुजुर्ग के हाथ एवं मुंह पर काट लिया. डसने के बाद जब सांप भागने लगा तो बुजुर्ग उसके पीछे दौड़ा और उसने गुस्से में उस सांप को उठा अपने दांतों से काट लिया. ऐसा करने की वजह से सांप की मृत्यु हो गई.

इधर गाँव के लोग पीड़ित बुजुर्ग को लुनावाड़ा के एक अस्पताल ले गए. यहाँ उसे एक इंजेक्शन दिया गया. फिर उन्हें बड़े अस्पताल में शिफ्ट करने की सलाह मिली. हालाँकि जब ऐसा किया गया तो देर हो चुकी थी और सांप के जहर की वजह से बुजुर्ग की भी मृत्यु हो गई. जब इस बात की जानकारी लगी तो उन्होंने सांप के डसने को लेकर केस दर्ज किया और मामले की जांच करने लगे.

इस बात में कोई शक नहीं कि ये पूरी घटना अपने आप में ही बहुत विचित्र हैं. जब ये खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो लोगो को समझ नहीं आया कि आखिर बुजुर्ग ने सांप को क्यों काटा? कुछ लोगो का मानना हैं कि उसने ऐसा गुस्से में बदला लेने के लिए किया होगा. हालंकि कुछ लोग ये भी बता रहे हैं कि कई जगह गाँवों में ऐसी मान्यता हैं कि यदि सांप आपको काटे तो आप भी सांप को काट ले. इससे उसका जहर ख़त्म हो जाएगा. हालाँकि ये सिर्फ एक मान्यता ही हैं जिसका असलियत में कोई लाभ नहीं मिलता हैं. इसलिए जब सांप काट ले तो आप ऐसा कुछ करने की बजे सीधे हॉस्पिटल जाए और अपना प्रॉपर इलाज करवाए. सांप के काटने के बाद आपको बिलकुल भी टाइम वेस्ट नहीं करना हैं. जितना जल्दी आप इसका इलाज ले सकेंगे उतना ही जल्दी आप के बचने के चांस बढ़ते जाएंगे.

वैसे आपका इस खबर को लेकर क्या कहना हैं हमें कमेंट में जरूर बताए. क्या आप किसी सांप को पकड़ के उसे काटने की हिम्मत रख सकते हैं? यदि आपका जवाब हाँ भी हैं तो ऐसा भूलकर भी ना करे.

Back to top button