विशेष

अपने एक सैनिक पर प्रतिदिन भोजन पर इतना खर्च करती है इंडियन आर्मी, जानिए दिलचस्प खबर

भारतीय सेना हर हिंदुस्तानी की जान है और हर कोई अपने सैनिकों से प्यार करता है। जब भी फिल्मों में किसी फौजी को खाते या नाचते देखा जाता है तो हम भी यही सोचते हैं कि हमारे असली सैनिक भी ऐसा ही करते हैं या वे हमेशा डर के साए में जीते हैं ? वे रहते हैं क्या खाते हैं ऐसे तमाम सवाल हर किसी के मन में उनके प्रति रहता है। यहां हम आपको बताएंगे कि अपने एक सैनिक पर प्रतिदिन भोजन पर इतना खर्च करती है इंडियन आर्मी, जिसे हर भारतीयों को जरूर जानना चाहिए।

सैनिक पर प्रतिदिन भोजन पर इतना खर्च करती है इंडियन आर्मी

भारतीय सेना अपनी जान पर खेलकर देशवासियों की रक्षा करते हैं। वे घंटों सरहद पर खड़े होकर पहरा देते हैं और बारिश, धूप, आंधी या तूफान हर हाल में वे हमारी रक्षा करते हैं। उन्हें खाना-पानी भी वहीं दिया जाता है और अगर एक को कहीं जाना है तो किसी दूसरे को वहां खड़ा किया जाता है। भारतीय सेना ने की युद्धों में जीत हासिल की है और कई बार हमारा सिर गर्व से ऊंचा किया है। तो इन सबके बाद हमें ये जानना चाहिए कि अपने जांबाज सैनिकों के लिए भारतीय आर्मी एक दिन में कितना रुपये खर्च करती है। इस बारे में आरटीआई कार्यकर्ता संजय शर्मा ने अर्जी दायर की थी। वे जानना चाहते थे कि भारत की सीमाओं पर पहरा देकर आतंकियों से हमारी रक्षा करने वाले सैनिकों के ऊपर प्रतिदिन कितना रुपये खर्च किया जाता है। इस बात की गहराई तो हर किसी को जानना चाहिए लेकिन ये कार्य संजय शर्मा ने पूरे देश की तरफ से कर दिया।

लखनऊ निवासी संजय शर्मा ने अपनी यह आरटीआई अर्जी अर्जी रक्षा मंत्रालय में दायर की थी। संजय ने जल, थल और वायु सेना के जवानों और नॉन सोल्जर्स के प्रति दिन की भोजन व्यवस्था का पूरा ब्यौरा मांगा था। इस आरटीआई आवेदन के जवाब मे भारतीय सेना ने जनसूचना अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल ए.डी.एस. जसरोटिया ने तीन प्वाइंट्स में जवाब दिए हैं।

  • 9000 फीट से नीचे के स्थानों पर तैनात सैनिकों के भोजन के लिए प्रतिदिन का राशन खर्च- 100 रुपए 40 पैसे है।
  • 9000 फीट से 11,999 फीट तक की ऊंचाई वाले स्थानों पर तैनात जवान का राशन खर्च- 116 रुपए 56 पैसे है।
  • 12000 फ़ीट से अधिक ऊंचाई के स्थानों पर तैनाती की स्थिति में राशन खर्च- 241 रुपए 17 पैसे है।

भारत सरकार को भी किया अवगत

जबकि एयरफोर्स और नेवी की कोई सूचना रक्षा मंत्रालय के एकीकृत मुख्यालय ने उपलब्ध नहीं कराई है। आपको बता दें कि 11 अगस्त, 2016 को जारी भारत सरकार के आदेश के मुताबिक, अधिकारियों और कर्मचारियो, कार्मिकों और इंटर सर्विस ऑर्गनाइजेशन के सभी कार्मिकों को 97 रुपये 85 पैसे प्रतिदिन के हिसाब से राशन मनी दिया जाता है। आरटीआई कार्यकर्ता संजय शर्मा का कहना है कि एक सैनिक के एक दिन के राशन खर्च महज 100 रुपये होना वर्तमान महंगाई को देखते हुए रखा गया है। इस जानकारी को संजय शर्मा ने एक पत्र के जरिए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भी दे दी है।

Back to top button