स्वास्थ्य

मेथी के फायदे है चमत्कारी, खाली पेट करें सेवन और देखें जादू

मेथी के फायदे: सर्दियों में लगभग हर घर में मेथी के पत्तों की सब्जी बनाई जाती है. हालाँकि मेथी के पत्ते थोड़े कडवे होते हैं लेकिन यह पात, वित्त, कफ आदि जैसे रोग विकारों को जड़ से नष्ट कर देते हैं. मेथी के पत्ते सूखने पर इसका मसाले के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे भोजन के स्वाद में बढ़ोतरी करता है. आज हम आपको मेथी के फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपको शायद मालूम नहीं होंगे. मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका अधिक उपयोग सर्दियों में किया जाता है. मेथी के बीज सर्दियों में होने वाले दर्द, कफ, पेट दर्द, अफारा, गैस आदि के लिए राहतकारी है. मेथी में विटामिन बी 6 भारी मात्रा में पाया जाता है. जोकि कईं तरह के घरेलू उपचारों में घटक है.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मेथी एक प्रकार की जड़ी बूटी है जो दक्षिणी यूरोप और पश्चिम एशिया में पाई जाती है. मेथी के पत्ते हलके हरे और फुल छोटे सफेद रंग के होते हैं इसकी खेती साल में एक बार ही होती है. मेथी का पौधा लगभग 2 से 3 फीट लम्बा होता है. चलिए जानते हैं मेथी के फायदे और उसके औषधीय गुणों के बारे में.

मेथी के फायदे

मेथी के फायदे – त्वचा के लिए

मेथी में कईं तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए चमत्कारी साबित होते हैं. नियमित रूप से मेथी के बीज का सेवन करने से हम बेवक्त आने वाले बुढ़ापे से बच सकते हैं और अपनी त्वचा को सॉफ्ट एवं मुलायम बना सकते हैं. यह त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को हमेशा के लिए गायब कर देते हैं और त्वचा को सही नमी प्रदान करते हैं.

मेथी के फायदे

मेथी के फायदे – बालों के लिए

मेथी में प्रोटीन की मात्र काफी उच्च स्तर पर पाई जाती है जोकि हमारे लंबे एवं घने बालों के विकास के काम आता है. यह ना केवल बालों को घना बनाता है बल्कि उन्हें जड़ से भी मजबूत कर देता है. यदि आपके सिर में जुएँ या रूसी है तो मेथी के बीजों का इस्तेमाल आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

मेथी के फायदे

मेथी के फायदे – मधुमेह के लिए

मेथी में मधुमेह यानी डायबटीज़ को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं. यह शरीर में पहुँच कर शुगर के स्तर पर नियंत्रण करते हैं और इसमें मौजूद फाइबर कार्बोहाइड्रेट एवं शुगर के अवशोषण को धीमा करते हैं. इसके लिए रात में एक गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच मेथी के बीज भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट उस पानी को पी लें.

मेथी के फायदे – कोलेस्ट्रोल में उपयोगी

मेथी के बीज में कोलेस्ट्रोल कम करने के गुण मौजूद होते हैं. यह LDL यानि खराब लीवर को ठीक करने में उपयोगी है. दरअसल, मेथी में नारिंगेनिन नामक तत्व मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रख कर हमे हृदय रोगों से बचाते हैं साथ ही वज़न बढने से रोकते हैं.उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए रोजाना दो औंस यानि लगभग 57 ग्राम मेथी के बीजों का सेवन करें. इसके इलावा सूखे मेथी के बीजों को भून कर और फिर उन्हें पीसकर चूर्ण बना लें अब इस चूर्ण का इस्तेमाल खाने पर छिड़क कर या फिर पानी के साथ कर सकते है.

Back to top button