अच्छी नींद पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिनटों में आ जाएगी सुकून भरी नींद

नींद ना आना एक रोग होता है और इस बीमारी को अनिद्रा के नाम से जाना जाता है। एक सेहतमंद शरीर के लिए दिन में 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कई ऐसे लोगों हैं जिन्हें नींद नहीं आती है और वो पूरे दिन जगे रहते हैं। नींद ना आने का सबसे बुरा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। इसलिए नींद ना आने की समस्या को आप हल्के में ना लें और इसका इलाज जरूर करवाएं। वहीं आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से नींद ना आने के रोग को सही किया जा सकता है।

नींद ना आने पर आजमाएं ये असरदार नुस्खे

गुड़ वाला दूध पीएं

रोज रात को सोने से पहले गुड़ वाला दूध पीएं। गुड़ वाला दूध पीने से सुकून की नींद आ जाएगी और दिमाग शांत रहेगा। दरअसल नींद ना आने का मुख्य कारण तनाव माना जाता है और जब कोई व्यक्ति तनाव में होता है, तो उसकी नींद पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए तनाव होने पर और नींद ना आने पर रोज गुड़ वाला दूध पीएं।

लैवेंडर ऑइल छिड़कनें

लैवेंडर ऑइल की खुशबू दिमाग को शांति देती है। इसलिए आप सोने से पहले अपने बिस्तर पर लैवेंडर ऑइल छिड़क लें। ऐसा करने से दिमाग शांत रहेगा और आपको चैन की नींद आ जाएगी।

मालिश करें

गर्म तेल से सिर की मालिश करने से आराम महसूस होता है और नींद अच्छी आती है। इसलिए जिन लोगों को अनिद्रा का रोग है वो लोग सोने से पहले गर्म नारियल के तेल से अपने सिर की मालिश कर लें।

हेल्दी खाना खाएं

सोने से कम से कम 2 घंटे पहले ही आप भोजन कर लें और भोजन में केवल हेल्दी और हल्का खाना ही खाएं। क्योंकि रात के समय भारी भोजन जैसे पिज्जा, बर्गर, पनीर और इत्यादि तरह का खाना खाने से पेट भारी हो जाता है। जिसकी वजह से नींद आने में परेशानी होती है।

योगा करें

योगा करने से शांति महसूस होती है और अनिद्रा का रोग दूर हो जाता है। अनिद्रा से ग्रस्त रोगी सोने से पहले 10 मिनट कर ध्यान करें। ध्यान करने से मन शांत रहेगा और नींद अच्छी आएगी।

गर्म पानी में पैर रखें

गर्म पानी में पैर रखने से पैरों की अच्छे से सिकाई हो जाती है जिससे सुकून भरी नींद आती है। इस उपाय के तहत रात को सोने से पहले गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उसमें अपने पैर 10 मिनट तक के लिए रख लें। ऐसा करने से आपको नींद आ जाएगी।

गाने सुनें

गाने सुनकर भी अनिद्रा के रोग से मुक्ति पा सकते हैं। अनिद्रा के रोगी सोने से पहले सॉफ्ट गाने सुनें। दरअसल सॉफ्ट गाने सुनने से दिमाग तनाव मुक्त हो जाता है और नींद आ जाती है।

अगर ऊपर बताए गए नुस्खों के बाद भी अनिद्रा का रोग सही नहीं हो रहा है तो आप डॉक्टर से अपनी जांच जरूर करवाएं। क्योंकि नींद ना आने की वजह से आपके शरीर को और तरह के रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस रोग को आप हल्के में ना लें।