बथुआ का नाम सुनकर बना लेते हैं मुंह तो कर रहे हैं भूल, कई बड़ी समस्या में फायदेमंद है बथुआ

प्रक्रृति ने इंसान को उसकी हर समस्या का इलाज फल और सब्जियों में दिया है, लेकिन इसके बाद भी हम दवा खाना ज्यादा सही मानते हैं। अगर प्रकृति द्वारा दी गई साग सब्जियों का हम नियमित रुप से इस्तेमाल करें तो हमें किसी भी तरह की समस्या ही नही होगी। हालांकि कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं जिन्हें देखकर ही हम अपनी भूख मार लेते है, लेकिन हम इसके फायदे से अनजान है। ऐसी ही एक सब्जी बथुआ जिसका साग शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन बथुआ देखते ही हम मुंह बनाने लगते हैं। आज हम आपको बथुआ के साग के ऐसे फायदे बताएंगे की आप फौरन ही इसका सेवन शुरु कर देंगे।

बथुआ के साग में विटामिन ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम होता है। ये कई परेशानियों को ठीक कर देता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के लिए लाभदायक है। अगर बथुआ के साग की सब्जी खाने का मन ना हो तो इसका रायता बनाकर खाएं। ये कब्ज गैस बदहजमी जैसी कई समस्याओं में लाभकारी होता है।

कब्ज और गैस में फायदेमंद

जब खाना सही ढंग से नहीं पचता है तो कब्ज या गैस की समस्या होती है। कहने को तो ये एक आम समस्या है, लेकिन इसका शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। बथुआ क साग में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। इसे खाने से आपको कब्ज या गैस की समस्या कम समय मे ही ठीक हो जाएगी। इसके लिए हफ्ते में करीब 3-4 बार बथुआ का साग खाएं। इसमें मौजूद विटामिन शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

एनिमिया की कमी को दूर करे

अगर शरीर में खून की कमी यानी एनिमिया हो जाए तो बथुआ का साग खाना काफी फायदेमंद होता है। बथुआ में ऑयरन और फॉलिक एसिड होता है।  ये हमारे शरीर के हीमोग्लोबिन को ठीक करता है और साथ ही नए रक्त के निर्माण में हमारी मदद करता है। मासिक धर्म का दर्द झेल रही महिलाओं के लिए ये बहुत ही काम की चीज है। अगर खून की कमी लग रही हो तो बथुआ का रस निकलाकर पी सकते हैं।

दांत के रोग करे ठीक

हमारा सारा खाना पीना मुंह से होता है, इसलिए किसी भी भोजन का असर सबसे पहले मुंह पर पड़ता है। ऐसे में मुंह में अल्सर होना, दांत की समस्या या मुंह से बदबू आने वाली समस्या को आप बथुए से ठीक कर सकते हैं। आप बथुआ चबा कर खाएं इससे दूर्गंध तो दूर होगी साथ ही पायरिया में भी लाभ मिलेगा। इससे दांत भी अच्छी तरह से साफ होते हैं और दांत और मसूड़े में होने वाले रोग से भी आराम मिलता है।

पथरी मिटाएं

अगर आपको पथरी की समस्या हो गई है तो बथुआ का सेवन करना आपके लिए सबसे रामबाण है। बथुआ खाने से पथरी का रोग खत्म हो जाता है। अगर पेशाब रुक रुक कर आती है, किडनी या लिवर में किसी तरह की समस्या है तो बथुआ खाना अच्छा रहेगा। बथुआ खाया नहीं जा रहा है तो इसे गर्म पानी में उबालकर छान लें और इसका पानी पी लें साथ ही इसमें दो टुकी काली मिर्च का पाउडर भी डाल लें और नींबू का रस डालकर पीने से आपको आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें