स्वस्थ रहने के लिए दिनभर में कितनी रोटियां खानी है जरूरी? यहाँ जाने

इंसान की अहम जरूरत रोटी है. क्यूंकि भूख इंसान से सही और बुरे का फर्क छीन लेती है. यहाँ तक कि पशु पक्षी बी बिना खाए अधिक समय तक जीवित नहीं रह सकते. आज के मॉडर्न युग में खाने में कईं तरह के पकवानों का इस्तेमाल किया जाता है. यह खाने भले ही बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इन्हें बनाने के लिए मसालों और तेलों का उपयोग भी अधिक मात्रा में किया जाता है. जिसके कारण भोजन शरीर में जल्दी पच नहीं पाता और पाच प्रणाली को बुरी तरह से प्रभावित कर देता है. सात ही इन खानों में फैट्स और मात्रा भी अधिक होती है चर्बी के रूप में जमा होती है और आगे चल कर हमारे हृदय को प्रभावित करती हैं. ऐसे में रोटी एक ऐसा हेल्थी फ़ूड है जिसे खाने से किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है. हम बाहर का भले ही कितना भी खाना खा लें लेकिन असली संतुष्टि हमे रोटी खाने से ही मिलती है.

क्या आपने कभी सोचा है कि स्वस्थ रहने के लिए शरीर को दिन भर में कितनी रोटियों की आवश्यकता होती है? क्यूंकि अधिक रोटियां खाना भी शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. आज के हमारे इस ख़ास लेख में हम आपको रोटी के बारे में कुछ ख़ास तथ्य बताने जा रहए हैं. साथ ही हम आपको बताएंगे कि आपको एक दिन में कितनी रोटियाँ खानी चाहिए ताकि आप बिलकुल फिट और हेल्थी जीवन व्यतीत कर सकें.  तो चलिए जानते हैं आपके इन सभी सवालों के जवाब.

कितनी रोटियां हैं मनुष्य शरीर के लिए आवश्यक?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रोटी खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर आदि जैसे पौषक तत्व मिलते हैं. यदि आप 6 इंच की रोटी पकाते हैं तो इस रोटी में लगभग 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 6 ग्राम प्रोटीन, 0.9 ग्राम फाइबर मौजूद होता है. ऐसे में एक साधारण व्यक्ति को दिन भर में 6 से 8 रोटियां खाना काफी रहता है. लेकिन जो लोग दिन भर अपने शरीर से अधिक काम लेते हैं या अधिक शारीरक मेहनत करते हैं, उन्हें कम से कम 12 रोटियों की जरूरत होती है. क्यूंकि एक मेहनती इंसान के शरीर को अधिक कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की आवश्यकता होती है.

वज़न घटाने वाले लोगों के लिए 

हम में से बहुत से लोग ऐसे भी है जो अपने शरीर के लगातार बढ़ रहे मोटापे या वज़न की समस्या से पीड़ित हैं. ऐसे में वह लोग अपनी डाइट को कम कर देते हैं ताकि उनका शरीर कंट्रोल में बना रहे. लेकिन आपको बता दें कि यदि आप वज़न घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको दिन भर में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की जरूरत आवश्य ही पड़ेगी. ऐसे में यदि आप एक दिन में 250 ग्राम कार्ब्स लेना चाहते हैं जिसमें से 75 ग्राम कार्ब्स आप रोटी से लेना चाहते हैं तो इस हिसाब से आप 1 दिन में 5 रोटी खानी चाहिए. वज़न नियंत्रित रखने के लिए एक सामान्य नियम बनाया गया है कि हमे रोटी दिन के समय में ही खा लेनी चाहिए. आप नाश्ता, लंच या शाम को 5 बजे तक खाना खा सकते हैं लेकिन रात में भूल से भी रोटी खा कर ना सोयें.

वज़न बढाने के लिए 

यदि अआप वज़न बढाने के इच्छुक हैं तो आपको किसी तरह का कोई परहेज़ करने की आवश्यकता नहीं है. अप दिन भर में जितनी रोटी खाना चाहें, खा सकते हैं क्यूंकि जितनी अधिक रोटियां आपके पेट में जायेंगी, उतना ही अधिक प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर को मिलेगा जोकि वज़न बढाने में कारगर साबित होंगे.