स्वास्थ्य

गर्म पानी पीने के नुकसान: जरूरत से अधिक गर्म पानी हो सकता है जानलेवा

गर्म पानी पीने के नुकसान: मनुष्य शरीर का 70 फ़ीसदी हिस्सा पानी से बना है. ऐसे में पानी पीना हर जीवित प्राणी की अहम जरूरत है. वहीँ बात अगर गर्म पानी की करें तो अधिकतर लोग सुबह उठ कर खाली पेट गर्म पानी पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से अधिक गर्म पानी पीना भी ख़तरनाक साबित हो सकता है? जी हाँ, आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्म पानी पीने के नुकसान बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नहीं होंगे. तो अगर आप भी सुबह उठ कर गर्म पानी पीते हैं तो ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है.

ये हैं गर्म पानी पीने के नुकसान

1. पानी का संतुलन है आवश्यक

गर्म पानी पीने के नुकसान

गर्म पानी पीने के नुकसान: विशेषज्ञों के अनुसार पानी पीना शरीर के लिए अमृत की तरह होता है. पानी पीने से शरीर के अंग तरोताजा रहते हैं और यह पानी शरीर के अंगों को हाइड्रेट और सुचारु बनाए रखता है. लगभग हर 2 में से 1 डॉक्टर दिन में 6 से 7 गिलास पानी पीने के बारे में सलाह देता है. वहीं बहुत से लोग मरीजों को सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं. हालांकि गर्म पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है परंतु यह पूरा सच नहीं है. क्योंकि शरीर में पानी की अधिकता भी नुकसान पहुंचा सकती है ऐसे में यदि आप जरूरत से अधिक गर्म पानी पीते हैं तो आपके शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं.

2. गर्म पानी में होते हैं अधिक संदूषित पदार्थ

गर्म पानी पीने के नुकसान

गर्म पानी पीने के नुकसान: गुनगुने पानी में या फिर सीधे अंदर से आने वाले गर्म पानी में कई तरह के संदूषित पदार्थ मौजूद रहते हैं. जिन घरों में पाइप पुराने हैं उन्हें जंग लग जाता है और यह जंग पानी में ज़हरीलापन पैदा कर देता है जोकि इंसान के लिए घातक साबित होता है. नल से आने वाले पानी का कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इसकी जगह आप ठंडे पानी को उबालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. जलन का खतरा

गर्म पानी पीने के नुकसान

गर्म पानी पीने के नुकसान: हालांकि गर्म पानी पीने से बढ़ रहा वजन घटाया जा सकता है लेकिन कई बार यह गर्म पानी हमारे होठों और मुंह के किनारों को जला सकता है. इसलिए गरम पानी पीने से पहले एक बार उसका टेंपरेचर माप लें. क्योंकि आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको महँगी पड़ सकती है.

4. नींद में बाधा

गर्म पानी पीने के नुकसान

गर्म पानी पीने के नुकसान: कई बार हम जरूरत से अधिक गर्म पानी पी लेते हैं जोकि हमारी नींद के लिए समस्या बन सकता है. यदि आप रात के समय में गर्म पानी पीते हैं तो आपकी नींद में बाधा पड़ सकती है और आपको बार-बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ सकता है. इसके इलावा कई बार ज्यादा गर्म पानी पीने से आपके खून की मात्रा भी बढ़ जाती है जो कि आपके दिल पर सीधा असर करती है.

5. बिना प्यास के पानी पीना

गर्म पानी पीने के नुकसान

गर्म पानी पीने के नुकसान: बहुत से लोग प्यास के बिना भी गरम पानी पी लेते हैं परंतु आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बिना प्यास के अधिक मात्रा में गर्म पानी पीना आपकी एकाग्रता के स्तर को प्रभावित कर सकता है जिससे आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन आ सकती है और आपको याददाश्त से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Back to top button
?>