स्वास्थ्य

बादाम के औषधीय गुण: जानिए बादाम खाने के तरीके एवं फ़ायदे

बादाम के औषधीय गुण : बादाम का उपयोग ना केवल ड्राई फ्रूट्स के तौर पर किया जाता है बल्कि इसे कईं मीठे पकवानों में स्वाद बढाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. बादाम हमारे मस्तिष्क को सक्रिय बनाता है और कईं तरह की शारीरक बिमारियों को भी दूर करता है. इसी के चलते कुछ विशेषज्ञ बादाम को एक आयुर्वेदिक औषधि भी मानते हैं. बच्चों की यादाश्त बढ़ाने के लिए लगभग हर डॉक्टर बादाम खाने की सालाह देता है. बादाम में सोडियम ना होने के कारण यह ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए रामबाण साबित होता है. इसके इलावा बादाम खाने से खांसी, डायबिटीज़, एनीमिया, पथरी आदि जैसी समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है.

बादाम के औषधीय गुण

बादाम के औषधीय गुण

लेकिन कईं बार जरूरत से अधिक बादाम खाना हमारे लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं क्यूंकि इनमे हाई फैट मौजूद रहता है, जिसके कारण यह हमारा वज़न बढ़ा सकते हैं. आस्ट्रेलिया, कैलिफोर्निया, अफ्रीका और भारत में सबसे ज्यादा पाये जाने वाला बादाम प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल का सबसे बड़ा स्रोत हैं. बादाम ना केवल उर्जा का स्रोत है, बल्कि इसके कईं सारे औषधीय गुण भी हैं. तो चलिए जानते हैं बादाम खाने के सही तरीके आखिर क्या हैं और इन्हें खाने के क्या-क्या फ़ायदे हो सकते हैं.

बादाम खाने के तरीके

बादाम के औषधीय गुण

यदि बात बादाम खाने के तरीके की करें तो बादाम को कईं तरीको से खाया जा सकता है. कुछ लोग बादाम को कच्चा खाना पसंद करते हैं जबकि कुछ लोग रोस्टेड बादाम खाने के शौक़ीन होते हैं. इसके इलावा आप चाहें तो बादाम को हलवे या अन्य व्यंजनों का स्वाद बढाने के लिए उनमे इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीँ बड़े बजुर्गों की माने तो हमारे बजुर्ग हमे हमेशा भिगोकर बादाम खाने की सलाह देते हैं. दरअसल, बादाम खाने का सबसे सरल एवं उत्तम तरीका है कि उन्हें अच्छे से भिगोकर एवं छीलकर खाया जाए. इससे ना केवल उसके छिलकों के पोषक तत्व बादाम में प्रवेश कर जाते हैं, बल्कि बादाम मुलायम पड़ जाता है जिससे वह जल्दी हज हो जाता है.

बादाम खाने के फायदे

बादाम के औषधीय गुण: बादाम खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. बादाम लगभग दो तरह के होते हैं एक तो मीठे बादाम और दूसरा कडवे बादाम. बहरहाल, यह सभी बातें तो थी बादाम खाने के तरीकों की तो चलिए अब जानते हैं कि आखिर बादाम खाने के फायदे क्या हो सकते हैं-

बादाम के औषधीय गुण

बादाम खाने के फायदे त्वचा के लिए

बादाम के औषधीय गुण त्वचा के साथ भी जुड़े हैं. बादाम के तेल का इस्तेमाल आप त्वचा के लिए कर सकते हैं, इसके इस्तेमाल से त्वचा पर नमी बनी रहती हैं. बादाम के तेल को आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं और सुन्दर त्वचा पा सकते हैं. इसके उपयोग से आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं.

सुखी खांसी में फायदेमंद है बादाम

बादाम खाने के फायदे सुखी खांसी को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. यदि आपको सुखी खांसी की समस्या बनी रहती है तो 5 बादाम रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उनके छिलके उतारकर उन्हें पीस लें और फिर मिश्री के साथ मिला कर खा लें. कुछ दिन ये उपाय करने से आपकी सुखी खांसी दूर हो जाएगी. आप चाहें तो 3 से 4 बादामों की गिरी पानी में डालकर छिलके उतारकर लहसुन की एक कली और मिश्री के साथ पीसकर अपने बच्चों को दिन में दो से तीन बार चटवायें. ऐसा करने से उन्हें काली खांसी से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगा.

बादाम के औषधीय गुण

महिलाओं के लिए लाभदायक

बादाम के औषधीय गुण महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं. महिलाओं में होने वाले श्वेत प्रदर को दूर करने में भी बादाम का सेवन ज़रूरी हैं. बादाम खाने से श्वेत प्रदर रोग भी दूर होता है इसके लिए आप रात में 4 से पांच बादामों के छिलके उतार कर उन्हें घी में भून लें. जब बादाम की गिरी गुलाबी पड़ जाए तो उन्हें दूध में डालकर उबाल लें और फिर चीनी मिलाकर पी लें. गर्भवती औरतों के लिए यह एक रामबाण काढ़े की तरह साबित होता है जिससे उन्हें शारीरिक शक्ति भी मिलती है.

बादाम के औषधीय गुण

याद्दाश्त तेज बनाएं

बादाम खाने के फायदे दिमाग की शक्ति को तेज बनाने में लाभकारी होते हैं. बच्चों को बादाम का सेवन करना ज़रूरी होता है. बच्चों के दिमाग को तेज बनाने के लिए आप रोजाना 4-5 बादाम उन्हें ज़रूर खिलाएं. बादाम में विटामिन इ और बी-6 पाया जाता हैं जो दिमाग को तेज बनाने में मददगार होते हैं. यदि आपको भूलने की बीमारी है तो आप रात में कुछ बादाम भिगोकर रख दें और सुबह छिलके उतारकर काली मिर्च के साथ पीसकर मिश्री मिलाकर खा लें इससे आपकी याददाश्त तेज़ हो जाएगी.

बालों के लिए लाभकारी

बादाम खाने के फायदे बालों के साथ भी जुड़ें हुए हैं. बादाम में विटामिन ई, मैंगनीज, तांबा, फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं. जिन लोगों को बालों से जुडी कोई भी समस्या जैसे बालों में रुसी और बालों का झड़ना है तो वह बादाम के तेल से सिर में मालिश किया करें और बादाम का सेवन किया करें.

वजन घटाने में सहायक

बादाम में बहुत अधिक पोषक तत्व पाय जाते है, जिसकी वजह से हमें भूख कम लगती है, और हमारा वजन बहुत ही कमी से बढ़ता है. बहुत से लोग आपने रोजाना जिंदगी में बादाम की डाइट करना भी पसंद करते है. और वजन कम करने में इससे सहायक मानते है.

बादाम कब्ज से राहत दें

बादाम खाने के फायदे कब्ज जैसी समस्या को दूर करने में गुणकारी होते हैं. बादाम में फाइबर की भरपूर मात्रा होती हैं जो हमारे शरीर की पाचन तंत्र के लिए महत्वपूर्ण होती हैं. इस वजह से शरीर खाने को सही ढंग से पचा सकता हैं. बादाम के सेवन से पेट संबंधी समस्या से भी छुटकारा मिल जाता हैं. बादाम के औषधीय गुण जलन की समस्या दूर करने में भी हैं. रात में चार पांच बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उनके छिलके उतारकर पार छोटी इलायची के साथ पीसकर उसमें थोड़ी सी मिश्री मिलाकर उसे पानी में मिलाकर पीने से आपके पेशाब में होने वाली जलन की समस्या दूर हो जाएगी.

बादाम में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व

बादाम में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. बादाम में कैल्शियम, पोटाशियम, आयरन, शुगर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं. आइये जानते हैं 100 ग्राम बादाम में कितने मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं –

पोषक तत्व मात्रा आरडीए पर्सेंटेज
प्रोटीन 21 g 42%
फैट 50 g 64%
शुगर 4.35 g
फाइबर 12.5 g 45%
कार्बोहाइड्रेट 21.55 g 8%
इलेक्ट्रोलाइट्स
सोडियम 1 mg 0%
पोटैशियम 733 mg 16%
विटामिन्स
विटामिन ए 2 IU 0%
विटामिन सी 0 mg 0%
विटामिन ई 25.63 mg 114%
विटामिन के 0 µg 0%
विटामिन बी-6 0.137 mg 11%
विटामिन बी-12 0 mg 0%
मिनरल्स
आयरन 3.71 mg 21%
कैल्शियम 269 mg 21%
मैग्नीशियम 270 mg 68%
जिंक 3.12 mg 28%
मैंगनीज 2.179 mg 95%
फॉस्फोरस 481 mg 69%
पोटाशियम 733 mg 16%
लिपिड
कोलेस्ट्रॉल 0 g 0%
कैफीन 0 g 0%

Show More

Related Articles

Back to top button
Close