इलायची के फायदे और नुकसान

इलायची एक तरह का मसाला है जिसका इस्तेमाल कई तरह की चीजों को बनाने के दौरान किया जाता है। इलायची बेहद ही खुशबूदार होती है और इसके अंदर कई रोगों को ठीक करने के गुण पाए जाते हैं। इलायची के अंदर औषधीय गुण भरपूर होते हैं और इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। इलायची के फायदे अनेक हैं और इसे खाने से शरीर को बेशकीमती लाभ मिलते हैं।

क्या होती है इलायची (Cardamom in Hindi)

इलायची के फायदे

इलायची एक विश्नभर प्रसिद्ध मसाला है जो कि जिन्जिबरेसी परिवार से संबंध रखता है। खाद्य और पेय पदार्थ को बनाने में इलायची का इस्तेमाल होता है और ये दुनिया का तीसरा सबसे महंगा मसाला है। आमतौर पर इलायची चार प्रकार की होती है जो कि हरी इलायची, काली इलायची, सफेद प्रकार और मेडागास्कर इलायची के नाम से जानी जाती है। हरी इलायची अधिकतर मलेशिया और भारत में पाई जाती है। हरी इलायची का इस्तेमाल मीठी चीजों और चाय बनाने के दौरान किया जाता है। जबकि काली इलायची नेपाल और सिक्किम में पाई जाती है और ये मुख्यता बिरयानी और सब्जी बनाने के दौरान प्रयोग होती है। काली इलायची का रंग काला होता है और ये आकार में हरी इलायची के मुकाबले देखने में बड़ी होती है।

इलायची के फायदे

इलायची को मसालों की रानी के नाम से जाना जाता है और इसे खाने से सेहत को मिलने वाले फायदों की जानकारी इस प्रकार है –

पाचन तंत्र करे मजबूत

इलायची के फायदे

इलायची को पाचन तंत्र के लिए गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से पेट सही से कार्य करता है। इलायची का सेवन उन लोगों के लिए उत्तम होता है जिनका पेट अक्सर खराब रहता है और जिनको पेट से जुड़े रोग हैं। इतना ही नहीं गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की बीमारी को दूर करने में भी इलायची सहायक होती है और इसे खाने से पेट में गैस की समस्या नहीं होती है।

डिप्रेशन करे दूर

इलायची के फायदे

तनाव और अधिक चिंता लेने के कारण लोगों को आजकल डिप्रेशन खूब हो रहा है। हालांकि डिप्रेशन जैसे रोग को दूर करने में भी इलायची फायदेमंद साबित होती है और इसे खाने से डिप्रेशन तुरंत सही हो जाता है। दरअसल इलायची की खुशबू बेहद ही तेज होती है और इसकी खुशबू दिमाग को शांति प्रदान करती है। दिमाग शांत होने से तनाव दूर हो जाता है। इसलिए जिन लोगों को भी डिप्रेशन है वो लोग रोज रात को सोने से पहले इलायची वाला गर्म दूध पी लें। इलायची वाला दूध पीने से तनाव मिनटों में दूर हो जाएगा और आपको डिप्रेशन से राहत मिल जाएगी।

मुंह की बदबू करे खत्म

इलायची के फायदे

अक्सर कई लोगों को मुंह में बदबू होने की शिकायत हो जाती है। मुंह से बदबू आने से पर आप इलायची खा लें या फिर इलायची के पानी से कुल्ला कर लें। इलायची के पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू खत्म हो जाएगी।

इस तरह से तैयार करें इलायची का पानी

इलायची के फायदे

इलायची का पानी तैयार करने के लिए आप एक गिलास पानी गर्म कर लें और इस पानी के अंदर इलायची को पीसकर डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें और गैस बंद कर इस पानी को छान दें। पानी छान लेने के बाद आप इस पानी को ठंडा कर कुल्ला कर लें।

ब्लड प्रेशर रहे कंट्रोल में

इलायची के फायदे

इलायची खाने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है और ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पाई जा सकती है। ब्लड प्रेशर अधिक होने पर आप एक इलायची खा लें। इलायची खाने से ब्लड प्रेशर कम हो जाएगा और नियंत्रण में आ जाएगा।

मन रहे सही

इलायची के फायदे

मन खराब होने पर या उल्टी आने पर आप इलायची को सूंघ लें। इलायची को सूंघने से मन एकदम सही हो जाता है और उल्टी आने की समस्या भी दूर हो जाती है। जिन गर्भवती महिलाओं का मन अक्सर खराब रहता है वो समय-समय पर इलायची को सूंघगा करें। ऐसा करने से उनका मन खराब नहीं होगा।

शरीर करे अंदर से साफ

इलायची के फायदे

इलायची खाने से शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त पदार्थों शरीर से बाहर निकल आते हैं और ऐसा होने से शरीर अंदर से अच्छे से साफ हो जाती है। इसलिए अपने शरीर को अंदर से साफ रखने के लिए आप हफ्ते में तीन बार इलायची का सेवन किया करें।

याददाश्त हो तेज

इलायची के फायदे

इलायची खाने से याददाशत पर अच्छा असर पड़ता है और याददाश्त तेज बनी रहती है। इलायची पर किए गए कई अध्ययनों में ये बात साबित भी हो रखी है कि जो लोग नियमित रूप से इलायची का सेवन किया करते हैं, उन लोगों की याददाश्त तेज हो जाती है। इसलिए जो लोग आसानी से चीजों को भूल जाते हैं, वो रोज एक इलायची खाया करें। इलायची खाने से आपकी याददाश्त पर अच्छा असर पड़ेगा और चीजों को याद रखने की क्षमता बढ़ जाएगी।

त्वचा से जुड़े इलायची के फायदे

इलायची के फायदे त्वचा से भी जुड़े हुए हैं और इसका प्रयोग करने से सेहत के साथ-साथ चेहरा भी सुंदर बना रहता है। तो आइए जानते हैं इलायची से त्वचा को क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

त्वचा हो गोरी

इलायची के फायदे

इलायची की मदद से आप अपने चेहरे की रंगत को गोरा भी कर सकते हैं। इलायची का तेल अगर त्वचा पर लगाया जाए तो त्वचा के दाग धब्बे तुरंत गायब हो जाते हैं और चेहरा की रंगत और निखर जाती है।

इस तरह से करें इस्तेमाल

इलायची का तेल लेकर आप उसे कॉटन पैड पर डाल दें और अपने चेहरे पर लगा लें। इस तेल को आप एक घंटे तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

इलायची के तेल के अलावा आप चाहें तो इसके पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इलायची का पाउडर चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत पर असर पड़ता है। आप बस एक चम्मच शहद में एक चौथाई इलायची का पाउडर मिला दें और इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा दें। इलायची का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंग एकदम साफ हो जाएगी।

एलर्जी से मिले आराम

इलायची के फायदे

अक्सर कई लोगों को त्वचा पर एलर्जी हो जाती है और एलर्जी होने पर त्वचा पर दाने निकल आते है। हालांकि इलाचयी की मदद से त्वचा की एलर्जी से निजात पाई जा सकती है। एलर्जी होने पर आप इलायची के पाउडर को शहद में मिला दें और इस लेप को प्रभावित जगह पर लगा दें। इस लेप की मदद से एलर्जी के दाने बैठ जाएंगे और खुजली से भी निजात मिल जाएगी।

होंठ बनें मुलायम

इलायची के फायदे

होंठों पर अगर इलायची का तेल लगाया जाए तो होंठ मुलायम बन जाते हैं और फेट हुए होंठ भी सही हो जाते हैं। इसलिए होंठ को मुलायम बनाने के लिए आप इन पर इलायची का तेल लगा लिया करें।

बालों से जुड़े इलायची के फायदे

इलायची के फायदे बालों के साथ भी हैं और इसकी मदद से बालों को भी मुलायम और खूबसूरत बनाया जा सकता है।

स्कैल्प रहे स्वस्थ

इलायची के फायदे

इलायची के पानी से सिर को धोना लाभदायक होता है और स्कैल्प से जुड़ी समस्या नहीं होती हैं। आप कुछ इलायची लेकर उन्हें पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को नहाने के पानी में मिला दें और इस पानी से अपने बालों को धो लें। दरअसल इलायची के पानी से बालों को धोने से स्कैल्प में जीवाणु पैदा नहीं हो पाते हैं और इलायची में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प को साफ रखते हैं।

बढ़े बालों की चमक

इलायची के फायदे

बालों पर इलायची का तेल लगाने से बालों की चमक बढ़ जाती है और बाल मुलायम भी हो जाते हैं। आप बाल धोने से एक घंटे पहले अपने बालों की मालिश इलायची के तेल से कर लें और एक घंटे बाद बालों को धो लें। इलायची का तेल बालों पर लगाने से आपके बेजान बाल एकदम मुलायम बन जाएंगे।

इलायची के अंदर पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व

पौष्टिक तत्व के नाम पोषक मूल्य
कार्बोहाइड्रेट 68.47 g
प्रोटीन 10.76 g
कुल फैट 6.7 g
फाइबर 28 g
रिबोफ्लेविन 0.182 mg
नियासिन 1.102 mg
पाइरिडोक्सिन 0.230 mg
पोटैशियम 1119 mg
विटामिन-सी 21 mg
कैल्शियम 383 mg
कॉपर 0.383 mg
आयरन 13.97 mg
मैग्नीशियम 229 mg
मैंगनीज 28 mg
फास्फोरस 178 mg

किस तरह से करें इलायची का सेवन – How to Use Cardamom in Hindi

इलायची का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप सब्जी बनाते समय उसमें इलायची डाल सकते हैं या फिर चाय और दूध में भी इलायची के पाउडर को डाला जा सकता है। कई लोग सीधे तौर पर भी इलायची का सेवन कर लेते हैं। इसलिए आप जिस तरह से चाहें इलायची को खा सकते हैं।

इलायची के साथ जुड़े नुकसान – Side Effects of Cardamom in Hindi

इलायची के फायदे तो अनेक हैं लेकिन इसे खाने से नुकसान भी जुड़े हुए हैं। इसलिए आप इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें। क्योंकि अधिक इलायची खाने से दस्त, जलन, सूजन जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए आप दिन में दो से अधिक इलायची का सेवन ना करें और खाना बनाते समय थोड़ा ही इलायची का पाउडर डालें।

इलायची के फायदे पढ़ने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें और नियमित रूप से इसे खाया करें।

यह भी पढ़ें : त्रिफला चूर्ण के फायदे