राजनीति

काशी से पीएम मोदी ने जनता पर बरसाए तोहफे, बोले ‘चौतरफा अव्यवस्था को चौतरफा विकास में बदला’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणासी के दौरे पर हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है। पीएम मोदी 17 सितंबर यानी अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य पर वाराणासी पहुँचे थे। काशी विद्यापीठ ब्लाक के नरउर पहुँचकर प्राथमिक पाठशाला के बच्चों के बीच केक काटकर अपने 68 वें जन्मदिन की खुशी मनाई थी।

आज प्रधानमंत्री ने काशी को अपने जन्मदिन का रिटर्न गिफ्ट दिया है। यहाँ पीएम मोदी ने 557 करोड़ रूपए के योजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। पीएम ने बीएचयू के एम्फी थियेटर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अपने जीवन के एक और साल की शुरूआत में बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद के साथ कर रहा हूँ। इसी के साथ पीएम ने कहा कि विकास सिर्फ वाराणासी का नहीं बल्कि आस पास के क्षेत्रों का भी हो रहा है।

पीएम ने अपने संसदीय क्षेत्र की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले चार सालों में यहाँ काफी विकास हुआ है। और लोग काशी को उसकी पहचान के साथ आधुनिकता से भी जोड़ रहे हैँ। पिछले चार सालों में हुआ विकास आज साफ नजर आ रहा है।

प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आपने मुझे प्रधानमंत्री बनाया है। लेकिन क्षेत्र का सांसद होने के नाते ये मेरा दायित्व है कि मैं आपको पाई पाई का हिसाब दूँ। मैंने जो बताया है ये मरे काम का एक छोटा हिस्सा है। लेकिन आप लोग ही मेरे मालिक और हाईकमान हैं, इसलिए मेरा फर्ज है कि मैं आपको पाई पाई का हिसाब दूँ।

प्रधानमंत्री के भाषण की महत्वपूर्ण बातें-

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों ने काशी को भोले के भरोसे छोड़ दिया था। लेकिन आज हम बाबा भोलेनाथ की आशीर्वाद से ही वाराणासी को विकास की नई दिशा दिखाने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि काशी में पहले चौतरफा अव्यवस्था फैली हुई थी। लेकिन आज ये चौतरफा विकास में बदल गया है। आज काशी में लटके हुए तार नहीं दिखते हैं। जबकि जमीन के अंदर तार फैलाने का काम भी तेजी से हो रहा है।

पीएम ने कहा कि मैंने ये ठाना था कि काशी को विकास की नई राह में ले जाना है। आज पूरा काशी एलईडी बल्बों से जगमगा रहा है। साथ ही काशी के आस पास के गांवों को भी पर्याप्त बिजली देने का काम जारी है। हम काशी को पूर्वी भारत के केंद्र बनाने के लिए संकल्पित हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने काशी में रिंग रोड के काम को शुरू किया। इससे पहले वाली सरकारों ने इसे दबा कर रखा था। योगी जी की सरकार आने के बाद से ये काम तेज गति से हो रहा है। मोदी ने कहा कि आज वाराणासी के सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है।

दुनिया भर में बसे भारतीयों का कुंभ जनवरी में काशी में लगेगा। जिसमें दुनिया भर के भारतीय काशी आएंगे। इसके लिए सरकार अपने स्तर पर पूरे जोरों शोरों से काम कर कर रही है। इसके लिए काशी वासियों को भी आगे आना है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया भर के लोगों ने काशी के आतिथ्य को सराहा है। इसके अलावा पीएम ने कई उपलब्धियां गिनवाईं साथ ही कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। जिसमें पूर्वांचल विद्युत वितरण योजना, अटल इन्क्यूबेशन सेंटर आदि हैं।

Back to top button