स्वास्थ्य

अलसी के नुकसान से हो जाईये सावधान, वरना पड़ेगा महंगा

अलसी के नुकसान:  अलसी यानि फ्लेक्स सीड्स में भारी मात्रा में ओमेगा 3 फैट एवं प्रोटीन पाएं जाते हैं, इसलिए आजकल अलसी की डिमांड मार्किट में काफी तेज़ी से बढ़ती जा रही है. दुनिया के 60 से अधिक फ़ीसदी लोग अब अलसी को अपनी डाइट का एक हिस्सा बना चुके हैं. जो लोग अपने मोटापे से परेशां हैं और अपना वज़न घटाने के लिए दिन रात प्रयास कर रहे हैं, उनके लिए अलसी एक रामबाण साबित हो रही है. अलसी के इतने फायदों को देखते हुए अधिकतर लोग अलसी के नुक्सान से अनजान हैं. दरअसल, मार्किट में लगातार बढ़ती डिमांड को देख कर लोग इसके साइड इफेक्ट्स को नजर अंदाज़ कर रहे हैं जिसका असर उनकी सेहत पर देखने को मिल रहा है.

यदि आपका मानना भी यही है कि अलसी एक बेहतरीन आहार है और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं. दरअसल, अलसी में ओमेगा 3 जैसे कईं पोषक तत्व पाएं जाते हैं लेकिन सके बावजूद भी अलसी के नुक्सान की लिस्ट काफी लंबी है. चलिए जानते हैं आखिर जरूरत से अधिक अलसी खाने के क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं.

अलसी के नुक्सान

गर्भपात


अलसी के नुकसान:  अलसी की तासीर बेहद गर्म होती है. इसलिए जो महिलाएं गर्भवती हैं, उन्हें अलसी से दूरी बना कर रखनी चाहिए. क्यूंकि अलसी की जरूरत से अधिक मात्र के सेवन से उनका गर्भपात यानि मिस-कैरेज हो सकता है. इसके इलावा जिन लड़कियों के पीरियड्स चल रहे हों, उन्हें भी अलसी अवॉयड करनी चाहिए.

पाचन क्रिया पर असर


अलसी के नुकसान:  जो लोग जरूरत से अधिक अलसी का सेवन करते हैं, उन्हें पेट संबंधित कईं तरह के रोग घेर सकते हैं. इसके इलावा अलसी की अधिक मात्रा मनुष्य की पाचन प्रणाली पर सीधा असर करती है जिससे अफारा, एसिडिटी, पेट दर्द, मरोड़, उल्टी आदि समस्याएं पैदा हो सकती है.

रक्त का पतलापन


अलसी के नुकसान:  अलसी में ओमेगा 3 नामक फैटी एसिड मौजूद रहता है जोकि रक्त को पतला करने का काम करता है. इसलिए यदि आप खून को पतला करने की कोई दवाई ले रहे हैं, तो ऐसे में अलसी का सेवन आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. आपको बता दें कि खून के अधिक पतलेपन से धमनियों से शरीर के किसी भी अंग का रक्त स्त्राव हो सकता है.

एलर्जी की समस्या


अलसी के नुकसान:  बहुत सारे लोगों को अलसी सूट नहीं करती जिसके चलते उन्हें स्किन एलर्जी की प्रोब्लम्स घेर लेती हैं. आपको बता दें कि यदि आप पहली बार अलसी का सेवन करने जा रहे हैं, तो इसका असर देखने के लिए आप पहले केवल 5 दाने ही खाएं और फिर 24 घंटे का गैप लें. इस गैप के दौरान यदि आपको त्वचा में किसी तरह की परेशानी होती है तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें.

कैंसर का कारण

अलसी के नुकसान:  अलसी खाने का सबसे बढ़ा नुक्सान यह है कि यह आपके शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ावा देती है. जो महिलाएं जरूरत से अधिक अलसी का सेवन करती हैं, उन्हें स्तन कैंसर हो सकता है. इसके इलावा पुरुषों के लिए भी अधिक अलसी का सेवन प्रोस्टेट कैंसर का करण बनता है. लेकिन यदि कैंसर के शुरूआती लक्षणों को पहचान लिया जाए तो मरीज़ का इलाज संभव है.

Back to top button