पपीता खाने का सही समय और इसके अद्भुत लाभ

पपीता खाने का सही समय: पपीता एक ऐसा फल है, जो साल के हर मौसम में मिलता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतने ही अधिक इसके फायदे भी होते हैं. दरअसल, पपीते में भारी मात्रा में प्रोटीन, पोटाशियम, फाइबर, विटामिन आदि जैसे तत्व मौजूद रहते हैं. पपीता ना केवल आपको उर्जा देता है, बल्कि आपके शरीर का वज़न घटाने के लिए भी काम आ सकता है. पपीते को पकने के बाद सीधे भी खाया जा सकता है और या फिर इसका जूस बना कर भी पीया जा सकता है. बहुत से डॉक्टर पपीते का जूस पीने की सलाह देते हैं. हर चीज़ करने का एक ठीक समय होता है, ठीक वैसे ही पपीता खाने का सही समय जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है.

पपीता खाने का सही समय

आयुर्वेद की माने तो लगभग हर फल सुबह के समय में खाना लाभदायक है, ऐसे ही सुबह खाया गया पपीता आपकी एनर्जी में इज़ाफा करता है. चलिए जानते हैं पपीता खाने का सही समय आखिर क्या है और इस पपीते को खाने के क्या क्या फ़ायदे हो सकते हैं.

पपीता खाने का सही समय

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव दीक्षित जी के अनुसार हर फल में अपने अलग अलग औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो उसे बाकि फलों के मुकाबले सबसे ख़ास बनाते हैं ठीक इसी प्रकार से कुछ फलों को खाने का समय भी निश्चित किया गया है. क्यूंकि बे-वक़्त खाया गया फल भी मनुष्य की सेहत पर भारी पड़ सकता है. डॉक्टर दीक्षित के अनुसार कुछ फलों को शाम के छह बजे के बाद खाना ज़हर खाने के समान्य होता है क्यूंकि यह फल शाम में खाने से हमारी पाचन प्रक्रिया पर गहरा असर करते हैं. इसलिए सूबह के समय फलों का सेवन सबसे उत्तम माना जाता है. तो दोस्तों, यदि आप भी पपीता खाने के शौक़ीन हैं तो इसको नाश्ते में जरुर खाएं. क्यूंकि पपीता हमारे पेट के लिए एक सहिष्णु है इसलिए अगर इसको नाश्ते में खाया जाए तो ये ना केवल आपको तारो ताज़ा रखता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी कण्ट्रोल में रखता है. पपीता खाने के सही समय की बात की जाए तो सुबह 5 बजे से सुबह 9 बजे तक का समय पपीते के सेवन के लिए सबसे उपयोगी है.

पपीता खाने के फ़ायदे

कब्ज की समस्या

पपीता खाने का सही समय

यदि आप बवासीर और कब्ज की समस्या से परेशान आ चुके हैं तो पपीता आपके लिए एक मात्र रामबाण साबित हो सकता है. दरअसल पपीते में ऐसे कई तरह के एंजाइम मौजूद है जो कि पेट में गैस बनने से रोकते हैं और आपकी पाचन प्रक्रिया में सुधार लाते हैं जिस से कब्ज जैसी समस्याएं हम से कोसों दूर बनी रहती हैं.

यह भी पढ़ें: कब्ज का रामबाण इलाज

कोलेस्ट्रोल करे कंट्रोल

पपीता खाने का सही समय

पपीता खाने के फ़ायदे में से एक बड़ा फायदा यह हैं कि जिन लोगों को मोटापे या कोलेस्ट्रॉल की समस्या बनी रहती है उनके लिए पपीता काफी असरदायक साबित हो सकता है. पपीते में मौजूद विटामिन सी और फाइबर की प्रचुर मात्रा कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखती है और ह्रदय के रोगों से हमें बचाती है.

वज़न को घटाए

पपीता खाने का सही समय

बहुत से लोग बड़े हुए वजन की समस्याओं से परेशान रहते हैं यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको बता दें कि पपीता एकमात्र इसका इलाज है जिससे आप कुछ ही दिनों में अपना वजन घटा सकते हैं. इसलिए आप अपने रोजाना डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें.

पीलिया से निजात

पपीता खाने का सही समय

पीलिया से पीड़ित व्यक्तियों को डॉक्टर अक्सर पपीता खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह पीलिया के लिए काफी गुणकारी सिद्ध होता है. यदि आप पीलिया से पीड़ित हैं तो कच्चा पपीता जरूर खाएं क्योंकि इससे आप पीलिया से जल्द निजात पा सकते हैं.