स्वास्थ्य

डायटिंग के बिना वजन कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

यूं तो वजन घटाना इतना आसान नहीं है, लेकिन अतिरिक्त वजन को कम करना इतना कठिन भी नहीं है. लेकिन उसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत है. क्या आप जानते हैं आप बिना डायटिंग के भी वजन कम कर सकते हैं. हाल ही की रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है.

नहीं करना होगा रोजाना –

अध्ययनों से पता चलता है कि आप वजन कम करने के लिए अत्यंत जटिल प्रक्रिया अपनाने जैसे डायटिंग किए बिना भी वजन कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, इसके लिए आपको रोजाना जटिल व्यायाम की प्रक्रिया से भी नहीं गुजरना पड़ेगा. लेकिन हां, यह संभव है, इस प्रभावी तरीके को लागू करने के बाद आपको वजन कम करने में वक्त लग सकता है. दरअसल, आपको अपनी दैनिक आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे.

डायट में करना होगा बदलाव-

वजन कम करने के लिए आप कुछ हल्‍के-फुल्के व्यायाम करके, अपनी आहार में बदलाव करके अधिकतम वजन घटाने के सफल हो सकते हैं. हम आपको तीन सर्वश्रेष्ठ नियम बताएंगे जो अपने आप में पूर्ण हैं और आपके पेट की वसा को कम करेंगे.

अधिक चबाओ और धीमा खाओ-

आपने सुना होगा कि तेजी से खाने वालों में मोटापे की संभावना अधिक होती है. भोजन ठीक से चबाने और धीरे-धीरे खाने से हमें कुछ आश्चर्यजनक तरीकों से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. धीरे-धीरे भोजन करना और अधिक चबाने से भोजन की मात्रा में कमी होती है, भोजन पूर्ण होता है और भोजन के छोटे-छोटे भाग खाने से बहुत भूख नहीं लगती. इस प्रकार अपने भोजन को धीरे-धीरे खाने से आपका वजन कम हो सकता है और कम खा सकते है.

रेफ्रिजरेटर में प्रोटीन के कम से कम 5-6 चीजें रखें-

अनुसंधान ने पाया गया है कि प्रोटीन खाने से खाने की तलब कम लगती है और इससे वजन कम में मदद मिलती है क्योंकि यह संतोष बढ़ाता है. जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं, तो आपको चिप्स या कैंडीज जैसी कम स्वस्थ चीजें खाने का कोई बहाना नहीं होगा. प्रोटीन पूर्णता की भावना को बढ़ाता है और आपको कम कैलोरी खाने में मदद करता है. इसके अलावा अस्वस्थ खाद्य पदार्थ को नजरअंदाज करें.

हमेशा ताजे फल खाएं जो फाइबर से भरपूर हो-

ताजा, स्वस्थ, कम कैलोरी वाले फल खाना बहुत आसान है. खासकर जब आपके पास समय कम हो. ताजे फलों का एक कटोरा खाने से आपको बर्गर और अन्य उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ जैसे अस्वास्थ्यकर स्नैक्स को नजरअंदाज करने में मदद मिलेगी.

Back to top button